लॉगिन

परिवहन मंत्रालय की सभी वाहनों के लिए QR कोड के साथ पीयूसी प्रमाणपत्र पेश करने की योजना

परिवहन मंत्रालय जल्द ही पूरे देश में एकसमान पीयूसी प्रमाणपत्र चाली करेगा जिसका QR कोड मालिक और वाहन के बारे में सारी ज़रूरी जानकारी देगा.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 30, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) पूरे देश में सभी वाहनों के लिए एकसमान प्रदूषण प्रमाणपत्र (PUC) शुरू करने की योजना बना रहा है. ETAuto की रिपोर्ट के अनुसार, परिवहन मंत्रालय जल्द ही पूरे देश में एकसमान PUC प्रमाण पत्र बनाएगा जो ज़रूरू जानकारी देने वाले QR कोड के साथ आएगा. पीयूसी प्रमाणपत्रों पर QR कोड में मालिक, वाहन और प्रदूषण की स्थिति की बारीकियां होंगी. परिवहन मंत्रालय ने शुक्रवार को इन परिवर्तनों का प्रस्ताव करते हुए एक मसौदा अधिसूचना जारी की और हितधारकों के सुझावों और आपत्तियों भेजने के लिए कहा.

    यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक और बायो-फ्यूल पर चलने वाली टू-व्हीलर टैक्सी अब होंगी हकीकत

    परिवहन मंत्रालय ने केंद्रीय मोटर वाहन नियमों में बदलावों का प्रस्ताव पहले ही कर दिया है और पीयूसी करवाने से पहले मालिक के मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा. यह प्रणाली वाहन चोरी को कम करने में भी मदद करेगी जिसका पीयूसी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए परीक्षण केंद्रों में ले जाने पर पता लगाया जा सकता है.

    fkpsidnk

    नियम तोड़ने पर मालिक को तीन महीने की जेल या रु 10,000 तक का जुर्माना देना पड़ सकता है

    कानून में प्रस्तावित बदलावों के तहत, यदि अधिकारी के पास यह मानने का कोई कारण है कि कोई वाहन प्रदूषण मानकों के प्रावधानों को पूरा नहीं कर रहा है, तो वह किसी भी अधिकृत PUC परीक्षण सेंटर में मालिक को टैस्ट करने के लिए कह सकता है. ध्यान दें, यदि वाहन का ड्राइवर प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने में विफल रहता है, तो वह मोटर वाहन अधिनियम के प्रावधानों के तहत पर्याप्त रूप से उत्तरदायी होगा. मालिक को तीन महीने की जेल या रु 10,000 तक का जुर्माने के अलावा तीन महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस रद्द कराना पड़ सकता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें