लॉगिन

टीवीएस जुपिटर 125 का रिव्यू: ज़्यादा ताकत, बेहतर फीचर्स

टीवीएस मोटर कंपनी ने 125 सीसी स्कूटर सेगमेंट में एनटॉर्क के बाद अपनी दूसरी पेशकश जुपिटर 125 बाज़ार मे ल़ॉन्च कर दी है. हमने की इसकी सवारी.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 7, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टीवीएस मोटर कंपनी 125 सीसी सेगमेंट में विस्तार कर रही है. और यहां उसकी सबसे नई पेशकश है एक स्कूटर. जुपिटर 125 एक बिल्कुल नया मॉडल है जो टीवीएस जुपिटर की विरासत को आगे बढ़ाता है. आसानी हो या आराम, स्टाइल हो या पर्फोरमेंस, यह हर चीज़ का वादा करता है. इसमें कई फीचर्स सेगमेंट में पहली बार दिए गए हैं.  नया जुपिटर 125 जाना पहचाना लेकिन ज़्यादा प्रिमिया एहसास देता है. हम होसूर में कंपनी के टैस्ट ट्रैक पर इसकी सवारी करने पहुंचे.

    डिज़ाइन

    t9dm5l7o

    टॉप वेरिएंट में कई जगह क्रोम के इस्तेमाल के अलावा डायमंड कट अलॉय व्हील लगे हैं. 

    दिखने में स्कूटर साधारण सा ही है लोकिन 125 सीसी फैमली स्कूटर के ग्राहक को शायद यही पसंद है. एलईडी गाइड लाइट्स पैनी लुक देती हैं और एलईडी हैडलैंप देना एक अच्छा कदम है. टेललाइट को भी एक एलग लुक देने के लिए सिग्नेचर पैटर्न मिला है. हम जिस टॉप वेरिएंट की सवारी कर रहे हैं उसमें कई जगह क्रोम के इस्तेमाल के अलावा डायमंड कट अलॉय व्हील लगे हैं जो लुक को और निखारते हैं. रंगों के भी बढ़िया विकल्प हैं जो स्कूटर में नई ताज़गी लाते हैं.

    यह भी पढ़े: TVS ने भारत में लॉन्च की जूपिटर 125 स्कूटर, शुरुआती कीमत ₹ 73,400

    फीचर्स

    26ev9o7o

    पेट्रोल टंकी का ढक्कन अब सामने की तरफ आ गया है. 

    जुपिटर 125 में काफी कुछ नया है. पेट्रोल टंकी का ढक्कन अब सामने की तरफ आ गया है और 5 लीटर की टंकी अब फ्लोरबोर्ड के नीचे लगी है. टंकी को नई जगह मिलने की वजह से बूट स्पेस बढ़ गया है. 32 लीटर का स्पेस किसी भी पेट्रोल स्कूटर से ज़्यादा है और केवल ओला S1 प्रो से कम. कंपनी का दावा है कि यहां 2 हेलमेट  फिट हो जाएंगे लेकिन एक फुल-साइज़ हेलमेट अभी भी अपनी जगह नहीं बना पाता.  आपको यहां ऑल-इन-वन इग्निशन, यूएसबी चार्ज़िंग और खुला गल्वबॉक्स भी मिल जाएगा.

    यह भी पढ़े: TVS रेडर 125 की पहली सवारी - इस सेगमेंट का दमदार विकल्प बनी मोटरसाइकिल

    gicc4ia4

    सीट की ऊंचाई है 765 मिमी जो सेगमेंट में सबसे कम है.  

    जुपिटर की लंबी, चौड़ी और मुलायम सीट ज़्यादा आराम देती है. यह जुपिटर 110 की सीट से 65 मिमी लंबी है. इसकी सीट की ऊंचाई है 765 मिमी जो सेगमेंट में सबसे कम है. यहां आपको 165 मिमी का ग्राउंड क्लियरेंस मिल जाएगा. फीचर्स शानदार हैं, लेकिन स्कूटर की बॉडी ज़रूर बेहतर हो सकती थी. ग्राहकों को मेटल तो पसंद आएगा लेकिन प्लास्टिक में सुधार की गुंज़ाइश है. हमें कुछ जगहों पर पैनल गैप भी दिखे.

    इंजन

    k2uhkf5g

    0-60 किमी प्रति घंटे के बीच बढ़िया पिक-अप मिलता है. 

    जुपिटर 125 को नया 124.8 सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन मिला है जो दूसरे 125 सीसी युनिट्स से छोटा भी है और हल्का भी. यह 6000 आरपीएम पर 8.18 बीएचपी के साथ 4500 आरपीएस पर 10.5 एनएम बनाता है और इसको सीवीटी गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. यह NTorq से करीब 1 बीएचपी कम बनाता है लेकिन 9 किलो हल्का भी है. इंजन में रिफाइंमेंट की कमी नहीं और इसे 0-60 किमी प्रति घंटे के बीच बढ़िया पिक-अप मिलता है.

    यह भी पढ़े: 2021 अपाचे RR 310 BTO पहले महीने के लिए बिकी, अक्टूबर में फिर शुरू होगी बुकिंग

    राइड और हैंडलिंग

    1ot566r4

    चाहे तेज़ रफतार हो या मोढ़ 12-इंच के पहिये अपना काम सही तरीके से करते हैं.  

    आराम जुपिटर के ग्राहक के लिए एक अहम मुद्दा बना हुआ है और 125 सीसी स्कूटर इस मामले में तारीफ के काबिल है. इसकी सवारी आरामदेह है औऱ सस्पेंशन खराब सड़कों को आराम से झेल लेते हैं. वहीं पिछला मोनोशॉक सेगमेंट में पहली बार दिखा है और आराम को बढ़ाता है. एक रंबल स्ट्रिप पर, इसने हमें निराश नहीं किया. लेकिन हमें इसका लंबा टैस्ट करने का इंतज़ार रहेगा. चाहे तेज़ रफतार हो या मोढ़ 12-इंच के पहिये अपना काम सही तरीके से करते हैं. पेट्रोल टैंक की जगह बदलने से भी हैंडलिंग को मदद मिली है. स्कूटर को बढ़िया ब्रेक भी मिले हैं जो काफी फीडबैक देते हैं. लीवर दबाते ही बिना डराए यह झट से रुक जाता है.

    कीमतें और फैसला

    mb0lhgus

    जुपिटर 125 3 वेरिएंट्स - शीट मेटल, ड्रम और डिस्क में उपलब्ध है.  

    जुपिटर 125 की शुरुआती कीमत है रु 74,400 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) और यह 3 वेरिएंट्स - शीट मेटल, ड्रम और डिस्क में उपलब्ध है. ग्राहकों की मांग के हिसाब से यहां बहुत कुछ दिया गया है जो उनको पसंद आएगा. लेकिन, सुज़ुकी एक्सेस इस सेगमेंट का बेताज बादशाह रहा है और उसको हराना आसान नहीं होगा. क्या जुपिटर उसके लिए तैयार है, इसका जवाब किसी और दिन.

    Calendar-icon

    Last Updated on October 7, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें