लॉगिन

TVS मोटर कंपनी ने ईवी स्टार्ट-अप अल्ट्रावॉयलेट में निवेश किए Rs. 30 करोड़

TVS ने 2017 में 5 करोड़ रुपए निवेश करके अल्ट्रावॉयलेट के 14.87% खरीद लिए थे, इस ईवी स्टार्ट-अप ने 2015 में काम-काज शुरू किया था. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 3, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत की सबसे बड़ी दो-पहिया वाहन निर्माताओं में एक TVS मोटर कंपनी ने इलैक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप अल्ट्रावॉयलेट पर रु 30 करोड़ निवेश करने का ऐलान किया है. ये फंडिंग ताज़ा है जिसे सीरीज़ बी नाम दिया गया है. TVS ने 2017 में 5 करोड़ रुपए निवेश करके अल्ट्रावॉयलेट के 14.87 प्रतिशत खरीद लिए थे, इस ईवी स्टार्ट-अप ने 2015 में अपना काम-काज शुरू किया था. अल्ट्रावॉयलेट ने नवंबर 2019 में F77 इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल का उत्पादन से पहले वाला वर्जन पेश किया था और दावा किया गया था कि ये भारत की पहली हाई-परफॉर्मेंस इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल होगी. अब कंपनी F77 के लॉन्च की तरह बढ़ रही है. कंपनी 2021 में F77 लॉन्च करने का प्लान बना रही है और इसके बाद कई पड़ावों में देशभर में अपने पांव पसारेगी.

    aoet4coअल्ट्रावॉयलेट ने नवंबर 2019 में F77 का उत्पादन से पहले वाला वर्जन पेश किया था

    अल्ट्रावॉयलेट ऑटोमोटिव प्रा. लि. के फाउंडर और सीईओ, नारायण सुब्रमण्यम ने कहा कि, “वैश्विक रूप से हमने ट्रांसपोर्टेशन और मोबिलिटी में आधुनिकीकरण देखा है जिसके अंदर मौजूदा समय में निजी वाहनों के लिए बढ़ती मांग शामिल है. हमने भारतीय दो-पहिया इंडस्ट्री में भी तेज़ी देखी है जिसमें इलैक्ट्रिक वाहनों को भी काफी पसंद किया जा रहा है. इसमें हम F77 की बात भी कर रहे हैं जो भारत की पहली हाई-परफॉर्मेंस इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल होगी. हमने इस मोटरसाइकिल के आक्रामक परीक्षण किए हैं जिसमें इसे बेहतर बनाने के लिए बहुत सारा काम किया गया, इन सबके बाद हमने F77 के लिए तकनीकी प्लैटफॉर्म तैयार किया है.”

    ये भी पढ़ें : BS6 TVS एनटॉर्क 125 की कीमत ₹ 500 बढ़ी, मार्च से अब तक तीसरा इज़ाफा

    अल्ट्रावॉयलेट F77 के साथ एयर-कूल्ड ब्रशलेस डीसी मोटर लगाई गई है जो 25 किलोवाट या कहें तो 33.5 बीएचपी ताकत पैदा करती है और इसकी अधिकतम रफ्तार 147 किमी/घंटा होने का दावा किया गया है. ये इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल सिर्फ 2.9 सेकंड में 0-60 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है, वहीं 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ने में इसे सिर्फ 7.5 सेकंड लगते हैं. अल्ट्रावॉयलेट F77 तीन राइडिंग मोड्स - ईको, स्पोर्ट और इन्सेन के साथ आएगी. इस मोटरसाइकिल को पलक झपकते ही 450 एनएम का दमदार टॉर्क मिलने लगता है और इसकी अनुमानित कीमत रु 3 लाख के आस-पास होगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय टीवीएस मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें