लॉगिन

टीवीएस मोटर कंपनी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में निवेश बढ़ाएगी

कंपनी की 2021-22 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, टीवीएस मोटर कंपनी का इरादा इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपनी भूमिका बढ़ाने का है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 6, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टीवीएस मोटर कंपनी का लक्ष्य उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना और फेम II (हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों का तेजी से अपनाने और विनिर्माण) जैसी विभिन्न सरकारी पहलों का लाभ उठाकर इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) सेग्मेंट में अपनी भूमिका को बढ़ाना है. ईवी सेगमेंट में अपेक्षित वृद्धि के साथ, टीवीएस का इरादा घरेलू बाजार के साथ-साथ विदेशी बाजारों के लिए नए ईवी उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करने का है, कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है, कि भारतीय दोपहिया निर्माता की भविष्य की योजनाएं दोनों ईवी सेगमेंट में साथ ही पारंपरिक पेट्रोल से चलने वाले दोपहिया वाहन को बढ़ाने की हैं.

    यह भी पढ़ें: टू-व्हीलर की बिक्री मई 2022: सेमीकंडक्टर चिप की कमी के बावजूद TVS ने बेचे 3,02,982 वाहन

    “कंपनी ने अपनी उत्पाद पाइपलाइन और वैश्विक स्तर पर उपस्थिति को तेजी से बढ़ाने के लिए एक कार्यक्षेत्र स्थापित किया है. सरकार की PLI और FAME II पहल का कंपनी द्वारा पूरी तरह से लाभ उठाया जाएगा और रणनीतिक रूप से इस सेगमेंट में एक निरंतर प्रभावी खेल का निर्माण किया जाएगा. टीवीएस मोटर कंपनी ने 2021-22 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट में उल्लेख किया है कि उद्योग तेजी से बढ़ने के लिए तैयार है और कंपनी के पास इस सेगमेंट के लिए मजबूत योजनाएं हैं.

    "कंपनी ने अपने ईवी पदचिह्न और बुनियादी ढांचे के निर्माण में अपने विस्तार को जारी रखा क्योंकि इस श्रेणी में गति प्राप्त हुई है. कंपनी ने 600 से अधिक इंजीनियरों के साथ एक समर्पित वर्टिकल बनाया है और फुर्तीले कार्य दृष्टिकोण के साथ सेंटर्स ऑफ कम्पटीशन (COCs) को अपनाया है. दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग मुख्य रूप से स्कूटर के रूप में संचालित होता है, और आज यह कुल स्कूटर उद्योग (ICE + EV) का ~ 10% है. टीवीएस ने 2021-22 में 10,000 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन बेचे हैं, जिनकी भौगोलिक उपस्थिति इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग के 50%+ के बराबर है.

    0v4gtkvo

    बीएमडब्लू मोटरराड के साथ टीवीएस मोटर कंपनी के गठबंधन पर बात करते हुए, जिसके तहत टीवीएस बीएमडब्ल्यू बाइक, बीएमडब्ल्यू जी 310 आर और बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस, साथ ही टीवीएस अपाचे आरआर 310 दोनों के लिए एक आम मंच बनाती है, टीवीएस ने कहा कि इस एसोसिएशन का विस्तार होगा नए प्लेटफॉर्म और ईवी को शामिल करने के लिए आगे बढ़ें.

    टीवीएस ने कहा "कंपनी ने बीएमडब्ल्यू के साथ अपने रणनीतिक सहयोग का विस्तार किया है, एसोसिएशन के माध्यम से, कंपनी शहरी केंद्रित इलेक्ट्रिक वाहनों सहित नए प्लेटफार्मों और भविष्य की तकनीक के संयुक्त विकास को लक्षित कर रही है. उत्पादों को वैश्विक शहरी केंद्रित बाजारों और 'कूल' अगली पीढ़ी के उपभोक्ता के लिए लक्षित किया जाएगा."

    यह भी पढ़ें: 2022 टीवीएस iQube बढ़ी हुई रेंज और नए फीचर्स के साथ हुआ लॉन्च, कीमतें ₹ 98,564 से शुरू

    कंपनी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि वैश्विक चुनौतियों और कठिन कारोबारी माहौल के बावजूद, नए उत्पाद लॉन्च के साथ-साथ आर्थिक गतिविधियों की गति फिर से बढ़ने के साथ-साथ बिक्री वृद्धि में उद्योग से बेहतर प्रदर्शन करेगा. कंपनी को उम्मीद है कि बढ़ती मांग के साथ स्कूटर सेगमेंट का प्रदर्शन बेहतर होगा. विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में टीवीएस दोपहिया वाहनों की मजबूत मांग के साथ, निर्यात में भी वर्ष के दौरान वृद्धि देखने की संभावना है. वित्त वर्ष 2021-22 में कंपनी की कुल बिक्री 8 प्रतिशत बढ़कर 33.10 लाख इकाई हो गई, जो वित्त वर्ष 2020-21 के वित्तीय वर्ष में 30.52 इकाई थी.

    कंपनी ने हालांकि आगाह किया कि मांग में वृद्धि उपभोक्ता भावना पर अत्यधिक निर्भर है, और भावना में सुधार "मुद्रास्फीति, विशेष रूप से ऊर्जा और खाद्य नेतृत्व, और कोविड की स्थिति में किसी भी प्रतिकूल विकास से प्रभावित हो सकती है." कंपनी ने कहा कि अतिरिक्त कमोडिटी लागत बढ़ने के कारण कीमतों में और बढ़ोतरी भी मांग पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on June 6, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें