लॉगिन

TVS XL 100 हेवी ड्यूटी मोपेड Rs. 36,109 कीमत पर लॉन्च, अरसों से बनी हुई है पसंद

TVS XL 100 हेवी ड्यूटी ‘आई-टचस्टार्ट’ लॉन्च की गई है जिसकी दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 36,109 रुपए रखी गई है. टैप कर जानें कितना है मोपेड का माइलेज?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 5, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    TVS XL 100 हेवी ड्यूटी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी की सबसे सस्ती बाइक या कहें तो एंट्री-लेवल बाइक है और अरसों से यह कंपनी की ज़्यादा बिकने वाली टू-व्हीलर्स में शामिल है. साफ था कि XL 100 की काफी समय हो चुका है, ऐसे में TVS ने इस मोपेड को कई सारे फीचर्स के साथ अपडेट करके लॉन्च किया है. TVS XL 100 हेवी ड्यूटी ‘आई-टचस्टार्ट’ लॉन्च की गई है जिसकी दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 36,109 रुपए रखी गई है. TVS ने इस मोपेड में इलैक्ट्रिक स्टार्ट के साथ USB चार्जर भी दिया है. पिछले कुछ सालों में TVS का XL 100 में किया गया दूसरा और बड़ा बदलाव है, इससे पहले BS-IV इंजन अनिवार्य होने पर एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स और नया इंजन मोपेड में दिया गया था.
     
    tvs xl100 heavy duty
    XL 100 हेवी ड्यूटी टू-व्हीलर निर्माता की सबसे सस्ती बाइक है
     
    TVS मोटर्स ने पहली बार इस स्कूटर को 1980 में लॉन्च किया था और बिल्कुल साधारण इस मोपेड को इसकी राइड क्षमता के लिए जाना गया. यह मोपेड छोटे शहरों और ग्रामीण इलोकों में बहुत पसंद की गई. TVS XL 100 हेवी ड्यूटी में 99.7cc का सिंगल-सिलेंडर, फोर स्ट्रोक, एयर-कूल्ड इंजन लगाया है जो 4 bhp पावर और 6.5 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. जहां आजकल बनाई जा रही टू-व्हीलर्स में इससे कहीं अधिक ताकत होती है, वहीं ध्यान देने वाली बात है कि इस मोपेड का वज़न सिर्फ 86 किग्रा है और TVS ने XL 100 का माइलेज 67 किमी/लीटर होने का दावा किया है.

    ये भी पढ़ें : 16-18 साल के बच्चों को मिलेगा ई-स्कूटर चलाने का लायसेंस, ई-कारों की नंबर प्लेट भी होगी हरी
     
    tvs xl100 heavy duty
    TVS ने इस मोपेड में इलैक्ट्रिक स्टार्ट के साथ USB चार्जर भी दिया है
     
    TVS XL 100 के अगले हिस्से में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और पिछले हिस्से में डुअल हाईड्रोलिक शॉक अबज़ॉर्वर दिए हैं. मोपेड के अगले व्हील में 80 mm और पिछले में 110 mm ड्रम ब्रेक्स दिए गए हैं. इस मोपेड में XL 100 हेवी ड्यूटी रेन्ज टॉप मॉडल है और भारत की सभी डीलरशिप पर बेचने के लिए भेजा जा चुका है. नए प्रिमियम वर्ज़न के अलावा यह मोपेड कम्फर्ट और सुपर हेवी ड्यूटी वेरिएंट में उपलब्ध है. मोटे तौर पर फिलहाल भारत में इस मोपेड को कोई मुकाबला मौजूद नहीं है, हालांकि कीमत के मामले में इसका मुकाबला करने के लिए हीरो HF डॉन, बजाज CD100 और होंडा क्लिक जैसी टू-व्हीलर्स या कहें तो मोटरसाइकल मौजूद हैं.
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    टीवीएस एक्सएल 100 पर अधिक शोध

    लोकप्रिय टीवीएस मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें