लॉगिन

हीरो मोटोकॉर्प ने नवंबर 2021 की बिक्री में 69 प्रतिशत की गिरावट देखी

हीरो मोटोकॉर्प ने इस साल नवंबर में कुल 3,28,862 बाइक्स और स्कूटर की बिक्री की जबकि पिछले साल इसी महीने में 5,75,957 बाइक्स और स्कूटर की बिक्री की गई थी.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 2, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    हीरो मोटोकॉर्प ने नवंबर 2021 के महीने के बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं, इस दौरान कंपनी ने भारत में कुल 3,49,393 दोपहिया वहनों की बिक्री की है. नवंबर 2020 में बेचे गए 5,91,091 दोपहिया वाहनों की तुलना में, दुनिया के सबसे बड़े दोपहिया वाहन निर्माता ने इस साल लगभग 69 प्रतिशत से अधिक की भारी गिरावट दर्ज की है. कंपनी के मुताबिक, देश के कई हिस्सों में मानसून के देरी से आने के कारण कटाई में देरी से त्योहारी सीजन के बाद की मांग पर असर पड़ा है. घरेलू बाजार में बिक्री का दबाव देखा जा सकता है, लेकिन इसके विपरीत निर्यात में तेजी दर्ज की गई है.

    4oe2utcgहीरो मोटोकॉर्प ने इस साल स्कूटर की बिक्री में लगभग 145 प्रतिशत से अधिक की भारी गिरावट देखी है.

    हीरो मोटोकॉर्प ने नवंबर 2021 में 3,49,393 बाइक्स की बिक्री की है. नवंबर 2020 में बेची गई 5,41,437 बाइक्स की तुलना में, कंपनी ने इस साल लगभग 64 प्रतिशत से अधिक की भारी गिरावट दर्ज की है. हीरो स्कूटर की बिक्री नवंबर 2021 में 20,208 यूनिट रही, जो पिछले वित्तीय वर्ष नवंबर में 49,654 दर्ज की गई थी. कंपनी ने इस साल स्कूटर की बिक्री में लगभग 145 प्रतिशत से अधिक की भारी गिरावट देखी है. घरेलू बाजार में हीरो मोटोकॉर्प ने इस साल नवंबर में कुल 3,28,862 बाइक्स और स्कूटर की बिक्री के साथ 75 प्रतिशत की गिरावट देखी है, जबकि पिछले साल इसी महीने में 5,75,957 बाइक्स और स्कूटर की बिक्री हुई थी.

    यह भी पढ़ें: बजाज ऑटो ने नवंबर 2021 में घरेलू बिक्री में 23 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की

    हीरो मोटोकॉर्प के अनुसार, अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे कई अन्य सकारात्मक संकेतों के साथ खुल रही है, जैसे कि कृषि गतिविधि को प्रोत्साहित मिलना और शादी का मौसम, जिससे चौथी तिमाही में बिक्री में तेजी आने की उम्मीद है. इसके अलावा, कमोडिटी की कीमतों में नरमी के कुछ संकेत दिख रहे हैं. कंपनी के मुताबिक ईंधन पर एक्साइज़ ड्यूटी में कमी और सरकार द्वारा कैपेक्स कार्यक्रमों पर खर्च में वृद्धि से दोपहिया उद्योग में गति वापस आने की संभावना है.

    b9mhfkloडॉ. पवन मुंजाल, हीरो मोटोकॉर्प के आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर के प्रोटोटाइप के साथ.

    कंपनी की इलेक्ट्रिक वाहन (EV) अपनी परियोजना के अनुसार आगे बढ़ रहा है, और इसके लिए कंपनी ने आंध्र प्रदेश में प्लांट लगाया है. हीरो मोटोकॉर्प की टीमें पूरे ईवी ढांचा जैसे बैटरी तकनीक और बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम, पावरट्रेन, टेलीमैटिक्स, एनालिटिक्स और डायग्नोस्टिक्स और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम कर रही हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें