carandbike logo

उबर ने अपना सेल्फ ड्राइविंग कार कारोबार ऑरोरा को 4 बिलियन डॉलर में बेचा

टैक्सी सेवाएं देने वाली कंपनी उबर ने अपने एडवांस्ड टेक्नोलॉजी ग्रुप को 4 बिलियन डॉलर में सेल्फ ड्राइविंग स्टार्ट-अप ऑरोरा को बेच दिया है.

इस सौदे के तहत ऑरोरा में उबर की 26 फीसदी की हिस्सेदारी होगी expand फोटो देखें
इस सौदे के तहत ऑरोरा में उबर की 26 फीसदी की हिस्सेदारी होगी

उबर टेक्नोलॉजीस ने सेल्फ-ड्राइविंग कार स्टार्ट-अप ऑरोरा को अपनी ऑटोनोमस ड्राइविंग यूनिट, उबर ऐडवांस टेक्नॉलॉजीस ग्रुप बेच दी है और इसका ऐलान दोनों कंपनियों ने कर दिया है. लोगों को यात्रा कराने वाली कंपनी ने सेल्फ-ड्राइविंग व्यापार को 4 बिलियन डॉलर में बेचा है और यह कदम मुनाफा कमाने की राह में बढ़ाया गया है. इस सौदे के तहत ऑरोरा सेल्फ ड्राइविंग व्हीकल तकनीक और इसके कर्मचारियों का अधिग्रहण करेगी. उबर का यह सेल्फ ड्राइविंग प्रोजेक्ट एंथनी लेवांडोवस्की ने शुरू किया था जो पहले गूगल में भी काम कर चुके हैं, और वहां भी सेल्फ ड्राइविंग कार तकनीक पर काम कर रहे थे.

tnstla5g
उबर ऑरोरा में 400 मिलियन डॉलर करीब रु 2900 करोड़ का निवेश कर रही है

ऑरोरा के साथ उबर की इस डील से स्टार्ट-अप 10 बिलियन डॉलर का हो गया है लेकिन इसे चलाने वालों की संख्या भी बढ़ी है. इस सौदे के अंतर्गत उबर ने इस स्टार्ट-अप में 400 मिलियन डॉलर (करीब रु 2900 करोड़) का निवेश करने वाली है और इस कंपनी का 26 प्रतिशत स्टेक अपने नाम करेगी. इसके सीईओ दारा खोसरोशाही ने भी बोर्ड में अपने लिए जगह सुनिश्चित की है. ऑरोरा विशेष रूप से एक सेल्फ-ड्राइविंग स्टार्ट-अप है, जिसकी स्थापना क्रिस उर्मसन द्वारा की गई है, जो गूगल की सेल्फ-ड्राइविंग कार प्रोजेक्ट को लीड कर रहे थे, अल्फाबेट (गूगल) के इस प्रोजेक्ट को बाद में वेमो कंपनी देख रही थी.

ये भी पढ़े : दिल्ली सरकार ने राज्य की 'ईवी नीति' को लागू करने के लिए 'दिल्ली ईवी फोरम' की घोषणा की

ikv8u3dg
उबर के सीईओ दारा खोसरोशाही ने बोर्ड में अपने लिए जगह सुनिश्चित की है
0 Comments

ऑरोरा के सह-संस्थापक और सीईओ क्रिस उर्मसन ने एक बयान में कहा, "एटीजी के अलावा, कंपनी के पास एक अच्छी मजबूत टीम और तकनीक है. कंपनी का पहला उत्पाद फ्रेट के लिए बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस टीम के जरिए हम लाइट व्हीकल और राइड हेलिंग पर काम करते रहेंगे. भविष्य में संभवतः इस तकनीक की सबसे बड़ी ग्राहक उबर होगी. उबर के पास ऑरोरा की तकनीक के एक्सक्लूसिव राइट्स नहीं होंगे, हालांकि, दोनों कंपनियों के बीच मुख्य साझेदारी रहेगी".

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.