भारत में नई बाइक और कारें

UM ने शोकेस की पहली गियर वाली इलैक्ट्रिक क्रूज़र मोटरसाइकल, जानें रेनेगेड थॉर की कीमत

UM मोटरसाइकल ने हाल ही में भारत में अपनी पहली इलैक्ट्रिक क्रूज़र मोटरसाइकल UM रेनेगेड थॉर शोकेस की है. थॉर ना सिर्फ भारत में पहली इलैक्ट्रिक क्रूज़र बाइक है बल्कि दुनिया की पहली गियर वाली इलैक्ट्रिक मोटरसाइकल भी है जिसका वैश्विक डेब्यू भी भारत में किया गया है. टैप कर जानें दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत?

फोटो देखें
रेनेगेड थॉर फुल इलैक्ट्रिक बाइक है जिसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स लगा है

खास बातें

  • UM रेनेगेड थॉर की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 4.9 लाख रुपए रखी है
  • रेनेगेड थॉर फुल इलैक्ट्रिक बाइक है जिसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स लगा है
  • इलैक्ट्रिक क्रूज़र बाइक का टॉप मॉडल 1 चार्ज में 270 किमी चलता है

UM मोटरसाइकल ने हाल ही में भारत में अपनी पहली इलैक्ट्रिक क्रूज़र मोटरसाइकल UM रेनेगेड थॉर शोकेस की है. UM ने इस इलैक्ट्रिक क्रूज़र मोटरसाइकल को दो साल में एक बार आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो 2018 में किया है. रेनेगेड थॉर ना सिर्फ भारत में पहली इलैक्ट्रिक क्रूज़र बाइक है बल्कि दुनिया की पहली गियर वाली इलैक्ट्रिक मोटरसाइकल भी है जिसका वैश्विक डेब्यू भी भारत में ही किया गया है. UM दिल्ली में रेनेगेड थॉर की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 4.9 लाख रुपए रखने वाली है और उम्मीद है कि इस साल के अंत या 2019 की शुरुआत तक कंपनी इसकी आधिकारिक बिक्री शुरू करेगी. आज हम अपको UM रेनेगेड थॉर इलैक्ट्रिक क्रूज़र मोटरसाइकल की वो सारी जानकारी दे रहे हैं जिसे पढ़ने के बाद इसे लेकर नहीं रहेगा किसी प्रकार का असमंजस.

1. नई UM रेनेगेड थॉर को क्लासिक अमेरिकन क्रूज़र स्टाइल में बनाया गया है जिसमें मोटरसाइकल पर बहुत से क्रोम के पुर्ज़े, बड़ा हैडलैंप और चौड़ा हैंडलबार शामिल हैं. बाइक के फ्यूल टैंक पर भी क्रोम वर्क है और इसमें लगे इंडिकेटर्स एलईडी हैं.

2. UM रेनेगेड थॉर में इलैक्ट्रिक असिंक्रोनस थ्री-फेस इंडक्शन मोटर लगाई गई है जो हाई पावर बैटरी लीथियम पॉलिमर से लैस है. इस बाइक के साथ बिल्ट-इन बोर्ड चार्जर दिया गया है जो एक फास्ट चार्जर है.

3. UM मोटरसाइकल इस इलैक्ट्रिक क्रूज़र बाइक की बैटरी को तीन तरह के पावर ऑप्शन्स के साथ उतारेगी जिसमें लो-रेन्ज 7.5 किवॉ यूनिट दी गई है जो 81 किमी तक चलाई जा सकती है, मिड-रेन्ज 15 किवॉ बैटरी यूनिट जिसकी रेन्ज 149 किमी तक है और अंत में टॉप स्पेसिफिकेशन 27 किवॉ बैटरी मिलेगी जिसे 270 किमी तक एक चार्ज में इस्तेमाल किया जा सकता है.

4. रेनेगेड थॉर में लगी इलैक्ट्रिक मोटर कुल 40 bhp पावर और 70 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती है. इस मोटरसाइकल की टॉप स्पीड 180 किमी/घंटा है.

5. UM रेनेगेड थॉर एक गियर वाली इलैक्ट्रिक स्कूटर है जो 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ हाईड्रोलिक क्लच और कंट्रोलर के साथ लिक्विड-कूल्ड मोटर के साथ आता है. यह कंट्रोलर बाइक के पिछले व्हील तक बेल्ट के ज़रिए पावर पहुंचाता है. सहूलियत के लिए UM ने इस मोटरसाइकल में रिवर्स गियर भी दिया है.

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: एमफ्लक्स ने शोकेस की भारत की पहली ई-बाइक, 3 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा

6. इलैक्ट्रिक मोटरसाइकल रेनेगेड थॉर के अगले हिस्से में 41 mm का मजबूत टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और पिछले हिस्से में ट्विन अडजस्टेबल शॉक अबज़ॉर्वर लगाया गया है.

7. कंपनी ने इस क्रूज़र बाइक को नीची कद-काठी वाला बनाया है और अगला व्हील जहां 17-इंच का है, वहीं पिछले हिस्से में 15-इंच का व्हील दिया गया है जिससे मोटरसाइकल को क्रूज़र लुक मिलता है.

8. UM ने रेनेगेड थॉर के अगले व्हील में 280 mm डिस्क ब्रेक लगाया है जो ब्रेम्बो मास्टर सिलेंडर से लैस है, वहीं पिछले व्हील में 240 mm डिस्क लगाया गया है. बाइक के साथ डुअल चैनल एएबीएस स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया है.

9. UM रेनेगेड थॉर की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 4.9 लाख रुपए है जो टॉप मॉडल के लिए बढ़कर 9.9 लाख रुपए तक पहुंच जाती है.

10. UM इस इलैक्ट्रिक क्रूज़र मोटरसाइकल के ग्राहकों को दो साल तक चार्जिंग फ्री देने वाली है जो सिर्फ UM की चार्जिंग फैसिलिटी पर उपलब्ध होगी. कहने का मतलब 2 साल तक भारत में UM की सभी डीलरशिप पर मुफ्त में बाइक चार्ज कर सकेंगे ग्राहक.

0 Comments

ये भी पढ़ें : भारतीय स्टार्ट-अप ने Paytm Mall पर शुरू की लुकाट की बुकिंग, जानें e-बाइक की कीमत