लॉगिन

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का हर जिले में 2-3 वाहन स्क्रैपिंग प्लांट लगाने का लक्ष्य

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा में एक नई पंजीकृत वाहन स्क्रैपिंग सुविधा (आरवीएसएफ) के उद्घाटन के अवसर पर हर ध्यान भंग में 2-3 स्क्रैपिंग केंद्र खोलने के अपने लक्ष्य की घोषणा की.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 10, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (MoRTH) नितिन गडकरी ने कहा है कि उनका लक्ष्य देश भर के हर जिले में 2 से 3 वाहन स्क्रैपिंग केंद्र स्थापित करना है. गडकरी ने हरियाणा में एक नई पंजीकृत वाहन स्क्रैपिंग सुविधा (आरवीएसएफ) के उद्घाटन समारोह में बोलते हुए यह घोषणा की. नया स्क्रैपेज सेंटर - अभिषेक के कैहो रिसाइकलर्स प्रा. लिमिटेड - अभिषेक समूह द्वारा जापान स्थित कैहो संग्यो के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया है. हरियाणा में खोले गए नए स्क्रैपिंग सेंटर में एक महीने में 1,800 वाहनों को संसाधित करने की क्षमता है और नई तकनीकों का उपयोग करके स्क्रैप किए गए पार्ट्स को निकालने और पुन: उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है.अभिषेक समूह की योजना अगले कुछ वर्षों में देश भर में 7 से 8 अन्य प्लांट स्थापित करने की है.

    गडकरी ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने नए स्क्रैपिंग केंद्रों के लिए किसी संभावित समयसीमा या योजना की घोषणा नहीं की है, लेकिन गडकरी ने कहा कि उनके पास भारतीय बाजार के लिए काफी संभावनाएं हैं. इस अवसर पर, गडकरी ने देश के सड़क नेटवर्क के निर्माण में पुराने टायर और प्लास्टिक जैसे कच्चे माल का उपयोग करने की योजना की भी घोषणा की. उन्होंने यह भी संकेत दिया कि उन्होंने इसी उद्देश्य के लिए पुराने टायरों के आयात की अनुमति देने के लिए पर्यावरण मंत्रालय से संपर्क किया था.

    p9vv56u
    गडकरी ने कहा है कि स्क्रैपेज नीति से कच्चे माल की लागत में लगभग 40 प्रतिशत की कटौती होने की संभावना है

    प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त 2021 में स्वैच्छिक वाहन बेड़े आधुनिकीकरण कार्यक्रम की शुरुआत की, जिसे ऑटोमोटिव स्क्रैपेज पॉलिसी के रूप में जाना जाता है, जिसमें कहा गया है कि यह नीति लगभग ₹ 10,000 करोड़ का निवेश लाएगी. उस समय, गडकरी ने कहा था कि स्क्रैपेज नीति से कच्चे माल की लागत में लगभग 40 प्रतिशत की कटौती होने की संभावना है. वर्तमान में, देश में लगभग ₹ 22,000 करोड़ मूल्य के स्क्रैप स्टील का आयात किया जाता है, और पुराने वाहनों को स्क्रैप करने से इस निर्भरता को कम करने में मदद मिलेगी.

    सरकार की नई स्क्रैपेज नीति के अनुसार, सभी वाहनों को उनकी पंजीकरण अवधि के अंत में फिटनेस परीक्षण से गुजरना आवश्यक है. इसके बाद ही वाहन पुन: पंजीकरण के लिए पात्र हो सकता है. पुन: पंजीकरण के बाद वाहन को हर पांच साल में फिटनेस परीक्षण करना पड़ता है. वर्तमान में, वाणिज्यिक वाहनों को 10 वर्षों के बाद अनिवार्य परीक्षण की आवश्यकता होती है, जबकि यात्री कारों की शेल्फ लाइफ 15 वर्ष होती है. सरकार स्वेच्छा से अपने वाहन को स्क्रैप करने वाले मालिकों को कार के एक्स-शोरूम मूल्य के 4-6 प्रतिशत के स्क्रैप मूल्य और एक नई कार पर पंजीकरण शुल्क छूट सहित प्रोत्साहन भी प्रदान करती है.

    1oomndk
    सरकार स्वेच्छा से अपने वाहन को स्क्रैप करने वाले मालिकों को कार के एक्स-शोरूम मूल्य के 4-6 प्रतिशत के स्क्रैप मूल्य और एक नई कार पर पंजीकरण शुल्क छूट सहित प्रोत्साहन भी प्रदान करती है

    नवंबर 2021 में, मारुति सुजुकी और टोयोटा त्सुशो समूह ने संयुक्त रूप से नोएडा में एंड-ऑफ-लाइफ वाहनों (ईएलवी) के लिए देश की पहली सरकार द्वारा अनुमोदित स्क्रैपिंग और रीसाइक्लिंग सुविधा शुरू की. बाद में दिसंबर 2021 में, टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा दोनों ने राज्य में कई वाहन स्क्रैपिंग केंद्र स्थापित करने के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की थी.

    Calendar-icon

    Last Updated on May 10, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें