लॉगिन

सरकार एक से ज़्यादा ईंधन पर चलने वाले फ्लेक्स इंजन करेगी अनिवार्य

केंद्रिय मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक लगभग चार महीनों में वह एक से अधिक ईंधन पर चलने वाले फ्लेक्स इंजन अनिवार्य करने की योजना बना रहे हैं.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 24, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    पिछले लगभग आधे दशक से सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी पर्यावरण को साफ रखने के लिए वैकल्पिक ईंधनों के लाभों उनके प्रभाव की वकालत करते रहे हैं. वह भारत में वाहन निर्माताओं से अनुरोध कर चुके हैं कि वह मेथनॉल और इथेनॉल जैसे प्राकृतिक गैस विकल्पों पर चलने वाले वाहन बनाएं जो तुलनात्मक रूप से कम प्रदूषण फैलाते हैं. अब गडकरी जल्द ही फ्लेक्स इंजन, जो एक से अधिक ईंधन पर चल सकते हैं को अनिवार्य करने की योजना बना रहे हैं.

    q818cls

    केंद्रिय मंत्री नितिन गडकरी वैकल्पिक ईंधनों के लाभों की वकालत करते रहे हैं.

    केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने कहा, "अगले 3 से 4 महीनों में, मैं एक आदेश जारी करूंगा, जिसमें सभी वाहन निर्माताओं को फ्लेक्स इंजन (जो एक से अधिक ईंधन पर चल सकता है) का इस्तेमाल करना होगा." एक बार जब यह अनिवार्य हो जाता है और एक समय सीमा निर्धारित हो जाती है, तो वाहन निर्माताओं के पास आदेश का पालन करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं होगा जैसा कि हमने बीएस 6 नियमों के साथ देखा था. बीएस 6 की तरह से ही सरकार के इस फैसले से वाहनों की कीमतें भी बढ़ सकती हैं.

    यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर स्पीड टेस्ट

    ऑटो उद्योग एकमात्र ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां वैकल्पिक ईंधन के उपयोग पर जोर दिया जा रहा है. मेथनॉल रसोई गैस का भी विकल्प है और इससे पहले नीति आयोग इसके इस्तेमाल को बढ़ावा देने की बात कर चुका है. नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत ने पहले ईंधन के रूप में मेथनॉल के विकास के लिए लगभग रु 5,000 करोड़ के निवेश की बात कही थी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें