लॉगिन

जनवरी 2023 में लॉन्च को तैयार हैं ये 9 नई कारें

एसयूवी से लेकर इलेक्ट्रिक वाहन और लग्जरी कारों तक भारतीय ऑटो उद्योग में इस महीने 10 से अधिक नई कारें आने के लिए तैयार हैं, यहां पूरी लिस्ट देखें.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

7 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 3, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    साल 2023 की शुरुआत हो चुकी है और भारतीय ऑटो इंडस्ट्री नए साल की धमाकेदार शुरुआत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. जनवरी का महीना दिल्ली ऑटो एक्सपो सहित कई लॉन्च और इवेंट से भरा हुआ है, जो इस साल 3 साल के अंतराल के बाद वापसी करने के लिए तैयार है. जहां तक ​​नए लॉन्च की बात है, एसयूवी से लेकर इलेक्ट्रिक वाहन और लक्ज़री कारों तक उद्योग इस महीने 10 से अधिक नई कारों के आने का गवाह बनेगा और यहां हम आपको सभी कारों के बारे में बता रहे हैं.

    नई एमजी हेक्टर

    MG

    मॉरिस गैरेज इंडिया जनवरी 2023 में नई हेक्टर एसयूवी लॉन्च करेगी और संभवतः नए साल में बिक्री के लिए जाने वाली पहली कारों में से एक होगी. नई हेक्टर नए फीचर्स और तकनीक के साथ दिखने में कई बदलाव के साथ पेश की जाएगी. एमजी ने इस साल की शुरुआत में नए हेक्टर के कैबिन का पहले ही खुलासा कर दिया है, जो एक साफ-सुथरे लेआउट और एक नए, बड़े 14 इंच के टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ आता है. इंजन विकल्पों की पुष्टि होना अभी बाकी है, हालांकि हम उम्मीद करते हैं कि हेक्टर फेसलिफ्ट मौजूदा मॉडल से फिएट-सोर्स किए गए 2.0-लीटर डीजल और 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ जारी रहेगी.

    यह भी पढ़ें: ह्यून्दे Ioniq 5 इलेक्ट्रिक भारत में पेश हुई, कंपनी ने बुकिंग शुरु की

    महिंद्रा थार 2व्हील ड्राइव

    Mahindra

    महिंद्रा भी इस साल थार का टू-व्हील ड्राइव (2WD) वैरिएंट लाएगी और SUV की भारत में बिक्री इसी महीने शुरू होने की संभावना है. लीक हुई तस्वीरों और वीडियो के आधार पर एसयूवी पहले ही कुछ डीलरशिप पर पहुंच चुकी है जो एक कभी भी लॉन्च के संकेत देती है. अब, यह थार लाइन-अप के लिए केवल एक 2व्हील ड्राइव वैरिएंट है, लेकिन एसयूवी नए इंजन के साथ आएगी, जिसमें एक छोटा 1.5-लीटर डीजल मोटर शामिल होगा. एसयूवी के बारे में अधिक जानकारी इसके लॉन्च के समय जारी की जाएगी.

    यह भी पढ़ें: महिंद्रा XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी का रिव्यू

    महिंद्रा एक्सयूवी400

    Mahindra

    जनवरी 2023 में महिंद्रा द्वारा पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एक्सयूवी400 लॉन्च करने की भी उम्मीद है. यह पारंपरिक ईंधन से चलने वाली एक्सयूवी300 पर आधारित है, जो भारत में पहले से ही बिक्री पर है, महिंद्रा एक्सयूवी400 इलेक्ट्रिक एसयूवी अपने सबकॉम्पैक्ट मॉडल पर थोड़े बड़े बदलाव के साथ बदली हुई डिजाइन और स्टाइल के साथ आएगी. ऑल-इलेक्ट्रिक एक्सयूवी400 एक 148 bhp इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित है जिसे 39.4 kWh बैटरी पैक के साथ जोड़ा गया है. इलेक्ट्रिक मोटर में 310 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करती है और यह एसयूवी 8.3 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. महिंद्रा का दावा है कि एक्सयूवी400 में प्रति चार्ज 456 किमी तक की रेंज होगी और यह सिंगल-पेडल ड्राइव फीचर से लैस है. महिंद्रा जनवरी 2023 में अपनी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करेगी, जिसकी डिलेवरी इस महीने बाद में शुरू होगी.

    ह्यून्दे आइयोनिक 5

    Hyundai

    ह्यून्दे इंडिया भी इस महीने 2023 ऑटो एक्सपो में अपनी प्रमुख इलेक्ट्रिक एसयूवी, आइयोनिक 5 लॉन्च करेगी. आइयोनिक 5 ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है, जिस पर किआ ईवी6 भी आधारित है. वैश्विक स्तर पर, आइयोनिक 5 को दो प्रकारों में पेश किया जाता है, 58 kWh बैटरी पैक वैरिएंट एक रियर-व्हील ड्राइव सेटअप में उपलब्ध है और एक AWD विकल्प के साथ 72.6 kWh बैटरी मॉडल है. हम उम्मीद करते हैं कि भारत में केवल बाद की पेशकश की जाएगी. हम आपके लिए ह्यू्न्दे आइयोनिक 5 का एक्सक्लूसिव रिव्यू लेकर आए हैं, जिसे आप कार और बाइक की वेबसाइट पर देख सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: 2023 में भारत में लॉन्च को तैयार हैं ये 7 दमदार एसयूवी

    सिट्रॉएन सी3 इलेक्ट्रिक
    Citroen

    सिट्रॉएन भी इस साल अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, ëC3 इलेक्ट्रिक हैचबैक पेश करेगी और हम उम्मीद करते हैं कि यह जनवरी 2023 में आएगी. यह भारत में कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी और हम आपके लिए विशेष जानकारी लाए थे कि यह मार्च 2023 से पहले भारत में लॉन्च की जाएगी. नियमित पेट्रोल-संचालित C3 की तरह, इलेक्ट्रिक हैचबैक भी स्थानीय स्तर पर निर्मित की जाएगी, जबकि कार निर्माता ने अभी तक ज्यादा खुलासा नहीं किया है, जासूसी तस्वीरों के आधार पर, ëC3 इलेक्ट्रिक पेट्रोल-संचालित C3 के समान दिखाई देगी, कुछ नए ईवी-पार्ट्स इसके इलेक्ट्रिक होने की पुष्टी करते हैं. EV की तकनीकी विशिष्टताओं के बारे में कोई जानकारी नहीं है और हमारा मानना ​​है कि अभी कुछ भी अनुमान लगाना जल्दबाजी होगी.

    मर्सिडीज़ बेन्ज़ एएमजी E 53 Cabriolet 4मैटिक+

    Mercedes

    लक्ज़री कार ब्रांडों में मर्सिडीज-बेंज इंडिया 2023 में सबसे पहले अपना मॉडल लॉन्च करने वाली कार निर्माता होगी और यह मर्सिडीज़ बेन्ज़ एएमजी E 53 Cabriolet 4मैटिक+ होगी. परफॉरमेंस स्पेक कन्वर्टिबल कार 6 जनवरी को लॉन्च होगी और यह कंप्लीटली बिल्ट अप (CBU) मॉडल के रूप में आएगी. नई-पीढ़ी की मर्सिडीज-एएमजी ई53 कैब्रियोलेट 4मैटिक+ अपने सबसे शक्तिशाली अवतार में आएगी, जो 3.0-लीटर, इन-लाइन छह-सिलेंडर ट्विन-टर्बो पेट्रोल मोटर द्वारा अपने माइल्ड-हाइब्रिड अवतार में संचालित होगी, जिसे इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी. इंजन एकीकृत स्टार्टर जनरेटर से प्राप्त 21 बीएचपी और 249 एनएम सहित 429 बीएचपी और 520 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करेगी.

    BMW X1

    BMW

    नई-पीढ़ी की BMW X1 ने पिछले साल वैश्विक शुरुआत की थी और कार निर्माता इस महीने भारत में SUV लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. अपने पिछले मॉडल की तुलना में नई-पीढ़ी की X1 आकार में बड़ी हो गई है और यह नए डिजाइन और स्टाइल के साथ आएगी. कैबिन भी बीएमडब्ल्यू की नई छोटी कारों के अनुरूप है, जिसमें स्टीयरिंग व्हील से लेकर सेंटर कंसोल हाउसिंग डिजिटल गेज क्लस्टर और इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन तक फ्रीस्टैंडिंग डिस्प्ले है.

    BMW 3सीरीज़ लिमोसिन फेसलिफ्ट

    BMW

    बीएमडब्ल्यू इंडिया भी जनवरी में कई नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जिसमें 2023 3सीरीज ग्रैन लिमोसिन फेसलिफ्ट भी शामिल है. आगामी सेडान एक अपडेटेड और अधिक प्रीमियम कैबिन के साथ ताज़ा डिज़ाइन और स्टाइल की पेशकश करती है. बदली हुई बीएमडब्ल्यू लिमोसिन 3सीरीज़ में अधिक बोल्ड ग्रिल, नए सिरे से काम करने वाले हेडलैंप और बंपर के साथ एक शॉर्प डिज़ाइन मिलती है, जबकि कैबिन अब बीएमडब्ल्यू i4 में देखे गए डिज़ाइन की तरह ही है, जिसमें गेज क्लस्टर और इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन वाले डैशबोर्ड के ऊपर एक फ्री-स्टैंडिंग कर्व्ड डिस्प्ले होता है. इंजन की बात करें तो उम्मीद है कि बदली हुई कार चार-सिलेंडर पेट्रोल और डीजल इंजन की एक जोड़ी के साथ आएगी. कारों को 7 जनवरी, 2023 को बीएमडब्ल्यू जॉय टाउन इवेंट के दौरान लॉन्च किया जाएगा.

    BMW 7 सीरीज और i7

    BMW

    बीएमडब्ल्यू इस महीने भारत में अपनी प्रमुख लिमोसिन 7 सीरीज की नई पीढ़ी लाने के लिए तैयार है और कार पारंपरिक ईंधन और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मॉडल दोनों में आने के लिए तैयार है. नए डिजाइन और स्टाइलिंग के साथ बीएमडब्ल्यू ने विशेष रूप से कैबिन के भीतर तकनीक पर उल्लेखनीय ध्यान दिया है. नए डिजाइन के डैश में 12.3-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 14.9-इंच टचस्क्रीन और टच-सेंसिटिव कंट्रोल के साथ फ्री-स्टैंडिंग डिस्प्ले है, जो सेंटर कंसोल पर फिजिकल बटन की जगह लेता है. रियर के लिए हाइलाइट वैकल्पिक 31.3-इंच 8k थिएटर स्क्रीन है. इंजन की बात करें तो हमें उम्मीद है कि नई-पीढ़ी की 7 सीरीज इन-लाइन छह-सिलेंडर पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ ऑल-इलेक्ट्रिक i7 भी में आएगी.

    यह भी पढ़ें: 2023 में लॉन्च होंगी कौन सी 10 अहम कारें, जानें यहां

    BMW X7 फेसलिफ्ट

    BMW

    BMW X7 को 2022 में बदले हुए इंजन, स्टाइलिंग और अधिक तकनीक के साथ मिड-लाइफ अपडेट मिला है. बदला हुआ अगला हिस्सा नई 7 सीरीज के साथ मेल खाता है, एसयूवी सभी इंजन विकल्पों के बीच माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ आती है. कैबिन के अंदर बीएमडब्ल्यू से नई iDrive सिस्टम के साथ सिंगल-पीस कर्व्ड डिस्प्ले हाउसिंग डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 14.9-इंच टचस्क्रीन है. इंजन विकल्पों में छह-सिलेंडर पेट्रोल और डीजल इंजन की एक जोड़ी शामिल करने की अपेक्षा करें, हालांकि बीएमडब्ल्यू प्रदर्शन-केंद्रित M60i भी पेश कर सकती है.

    Calendar-icon

    Last Updated on January 3, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें