लॉगिन

टाटा की आगामी 7-सीटर ग्राविटास SUV पिछले पहिये में डिस्क ब्रेक्स के साथ दिखी

ग्राविटास 7-सीटर SUV है जो हैरियर का बड़ा रूप होगी और कंपनी हैरियर के मुकाबले नई SUV के चारों पहियों में डिस्क ब्रेक्स देने वाली है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 21, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टाटा मोटर्स की आगामी SUV ग्राविटास की फोटोज हाल में ऑनलाइन सामने आई हैं और इस बार कार के पिछले पहियों में लगे डिस्क ब्रेक साफ तौर पर दिखे हैं. इसका मतलब ये SUV चारों व्हील्स में डिस्क ब्रेक्स के साथ आएगी. टाटा मोटर्स ने फरवरी 2020 में हुए ऑटो एक्सपो में नई टाटा ग्राविटास से पर्दा हटाया था जिसे इस साल की पहली छःमाही में लॉन्च किया जाना अनुमानित था. हालांकि कोरोना माहामारी के चलते देशभर में जारी लॉकडाउन की वजह से इस लॉन्च को टाटा मोटर्स ने आगे बढ़ाया दिया है और अब ये SUV भारत में त्यौहारों के सीज़न में लॉन्च की जाएगी. लंबे समय तक उत्पदन प्लांट और डीलरशिप बंद रखने के बाद कंपनियों ने भारत में काम शुरू कर दिया है.

    auaphafsकार के पिछले पहियों में लगे डिस्क ब्रेक साफ तौर पर दिखे हैं

    बिक्री बेहतर हो सके इसके लिए टाटा मोटर्स ने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन बिक्री शुरू कर दी है. पूरी तरह केमुफ्लैज ये SUV 6-स्पोक अलॉय व्हील्स के साथ दिखी है जिसे इसके प्रोडक्शन मॉडल में संभवतः उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. असल में टाटा ग्राविटास कंपनी की हैरियर SUV का 7-सीटर वर्ज़न है. SUV के अगले हिस्से में समान ह्यूमैनिटी लाइन ग्रिल दी गई है जो पतले एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स से घिरी हुई है. ग्राविटास के साथ बड़े आकार के हैडलैंप्स के साथ प्रोजैक्टर लाइट्स दी गई है जो फॉग लैंप्स के साथ आती हैं. SUV का डिज़ाइन टाटा ग्राविटास कॉन्सेप्ट जैसा ही है जिसे 2019 जेनेवा मोटर शो में शोकेस किया गया था.

    v7v24hecअसल में टाटा ग्राविटास कंपनी की हैरियर SUV का 7-सीटर वर्ज़न है

    टाटा ग्राविटास नई जनरेशन वाले ऑप्टिमल मॉड्युलर एफिशिएंट ग्लोबल एडवांस्ड (ओमेगा) आर्किटैक्चर पर अधारित है जो जगुआर लैंड रोवर के साथ मिलकर तैयार किया गया है. 7-सीटर टाटा हैरियर या कहें तो टाटा ग्राविटास स्पोर्ट को आकार में बड़ा बनाने के साथ इसे थोड़ा अलग रूप दिया गया है जिससे यह एक आरामदायक फैमिली SUV के रूप में सामने आए. जहां नई SUV का हुलिया लगभग हैरियर जैसा ही है, वहीं टाटा मोटर्स ने ग्राविटास में नए अलॉय व्हील्स, बड़ी रूफ रेल्स, डी-पिलर पर प्लास्टिक स्टाइलिंग दी गई है. कार के पिछले हिस्से को एमपीवी जैसा दिखाने की पूरी कोशिश की गई है जिसके लिए ग्राविटास में बड़ा स्पॉइलर, बड़ी विंडशील्ड और दोबारा स्टाइल किए गए LED टेललैंप्स दिए हैं.

    ये भी पढ़ें : टाटा मोटर्स ने टिआगो, अल्ट्रोज़ और नैक्सॉन के लिए पेश की विशेष फायनेंस स्कीम

    टाटा ग्राविटास SUV का केबिन बेशक हैरियर जैसा ही है जिसमें अंतर सिर्फ SUV की तीसरी पंक्ति का है. SUV का डैशबोर्ड भी लगभग हैरियर जैसा ही है. टाटा मोटर्स ने SUV के साथ नया 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ यूनीक हैंडब्रेक लीवर और ड्राइविंग मोड्स के बीच कुछ डायल उपलब्ध कराए हैं. टाटा ग्राविटास में संभवतः 2.0-लीटर का डीजल इंजन उपलब्ध कराया जाएगा जो हैरियर में दिया गया है, यह इंजन 168 bhp पावर और 350 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. यह इंजन 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है और SUV ह्यूंदैई से लिया गए 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से भी लैस है.

    इमेज सोर्स : रशलेन

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें