लॉगिन

2023 होंडा सिटी और सिटी e:HEV भारत में हुई लॉन्च, कीमत Rs. 11.49 लाख से शुरू

फीचर्स के लिहाज से सबसे बड़ा बदलाव होंडा सेंसिंग तकनीक का इस्तेमाल कर नई होंडा सिटी में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम (ADAS) की शुरुआत है. यह पिछले साल सेडान के स्ट्रांग हाइब्रिड वर्जन में पेश किए गए मॉडल जैसा ही है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 2, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    होंडा कार्स ने आज भारत में नई पीढ़ी की सिटी कॉम्पैक्ट सेडान लॉन्च कर दी है. जापानी ऑटो दिग्गज ने नई सिटी को इसके डिजाइन, फीचर्स और पावरट्रेन में बदलाव के साथ पेश किया है. भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान का यह 2020 के बाद से यह पहला बड़ा बदलाव है. होंडा सिटी 2023 को चार वेरिएंट्स में पेश किया गया है, जिसमें SV, V, VX और ZX शामिल हैं. होंडा ने नई सिटी की कीमत पेट्रोल वैरिएंट के लिए ₹11.49 लाख से लेकर ₹15.97 लाख तक रखी है. सिटी e:HEV फेसलिफ्ट मॉडल की कीमत ₹18.89 लाख से ₹20.39 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच होगी.

    Whats
    नई सिटी में बाहरी डिजाइन में बदलाव किया गया है, जिसमें डायमंड चेकर्ड फ्लैग पैटर्न के साथ बदली हुए स्पोर्टी फ्रंट ग्रिल है.

    नई सिटी में बाहरी डिजाइन में बदलाव किया गया है, जिसमें डायमंड चेकर्ड फ्लैग पैटर्न के साथ बदली हुए स्पोर्टी फ्रंट ग्रिल है. हालांकि, इस ग्रिल में वही पहले वाले हेडलैम्प्स मिलना जारी रहते हैं. इसके अलावा कार में कार्बन रैप्ड लोअर मोल्डिंग के साथ फ्रेश डिज़ाइन किए गए फ्रंट बम्पर और स्पोर्टी फॉग लैंप गार्निश का उपयोग किया गया है. स्पोर्टी कार्बन-रैप्ड डिफ्यूज़र के साथ एक नया बम्पर और बॉडी कलर्ड स्पोर्टी ट्रंक लिप स्पॉइलर के साथ पिछले हिस्से में भी इसी तरह के बदलाव किए गए हैं.

    यह भी पढ़ें: 2023 होंडा सिटी फेसलिफ्ट में क्या होगा खास, यहां जानें

    होंडा सिटी 2023 के कैबिन में पिछली पीढ़ी के मॉडल से ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है. इसे डुअल-टोन थीम और नए अपहोल्स्ट्री के साथ पेश किया गया है. इसके अलावा कार में  8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ के साथ अन्य फीचर्स के साथ पेश किया जाना जारी है. होंडा ने वायरलेस चार्जिंग और वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड की पेशकश भी की है.

    Whats
    होंडा सिटी 2023 के कैबिन में पिछली पीढ़ी के मॉडल से ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है. इसे डुअल-टोन थीम और नए अपहोल्स्ट्री के साथ पेश किया गया है.

    होंडा ने सिटी (पेट्रोल) सेडान पर ADAS फीचर पेश किया है, जबकि पहले यह केवल सबसे महंगे  ई:एचईवी  मॉडल पर उपलब्ध था. होंडा सेंसिंग एडवांस्ड ड्राइवर असिस्ट सेफ्टी टेक्नोलॉजी कार में उपलब्ध होगी और पूरी सुरक्षा को बढ़ावा देगी. साथ ही, कंपनी ने सिटी ई:एचईवी में और ADAS फीचर जोड़े हैं, जो पहले से ही होंडा सेंसिंग के साथ आती हैं. यह अब एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल फीचर और लीड कार डिपार्चर नोटिफिकेशन सिस्टम में लो-स्पीड प्रैक्टिस के साथ भी आएगी.

    होंडा सेंसिंग सिग्नेचर सेफ्टी फीचर्स में, कोलिजन मिटिगेशन ब्रेकिंग सिस्टम (CMBS), लो स्पीड फॉलो के साथ एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल (नया), रोड डिपार्चर मिटिगेशन सिस्टम, लेन कीप असिस्ट सिस्टम (LKAS), लीड कार डिपार्चर नोटिफिकेशन सिस्टम (नया), और ऑटो हाई-बीम भी दिया गया है. होंडा सिटी 2023, मारुति सुजुकी सियाज़ के साथ-साथ आने वाली ह्यून्दे वर्ना 2023 को टक्कर देगी, वर्ना 21 मार्च को लॉन्च होगी. इन दोनों के अलावा नई सिटी फोक्सवैगन वर्टुस और स्कोडा स्लाविया के साथ भी प्रतिस्पर्धा करेगी. 

    Whats

    इंजन की बात करें तो, होंडा ने नए बीएस6 चरण 2 उत्सर्जन मानदंडों का पालन करने के लिए अपनी लोकप्रिय 1.5-लीटर डीजल इंजन को समाप्त कर दिया है. इसके बजाय, यह अपने 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन पर भरोसा करना जारी रखता है जो अब E20 इथेनॉल-मिश्रण ईंधन के अनुकूल है. यह अधिकतम 121 hp की पावर और 145 Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इंजन या तो 6-स्पीड मैनुअल या सीवीटी गियरबॉक्स के साथ आएगा. होंडा सिटी पेट्रोल मैनुअल वैरिएंट पर 17.8 kmpl और ऑटोमेटिक वैरिएंट पर 18.4 kmpl के माइलेज के दावे के साथ आती है.  होंडा सिटी को 1.5-लीटर एटकिंसन साइकिल हाइब्रिड इंजन के साथ भी पेश करेगी जो 126 hp की पावर और 256 Nm का पीक टॉर्क पैदा कर सकता है. इंजन एक ई-सीवीटी गियरबॉक्स से जुड़ा होगा और 27.13 kmpl का माइलेज प्रदान करने का दावा करता है.

    Calendar-icon

    Last Updated on March 2, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें