लॉगिन

उत्तराखंड सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री पर देगी सब्सिडी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को को बढ़ावा देने और वाहनों के प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री पर सब्सिडी देने की घोषणा की है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 12, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में पर्यावरण के अनुकूल वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने और वाहनों के प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री पर प्रोत्साहन देने की घोषणा की है. हिमालय दिवस के मौके पर आयोजित एक वेबिनार के दौरान यह घोषणा करते हुए धामी ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा पहले 5,000 दोपहिया वाहनों और पहले 1,000 चार पहिया वाहनों को निजी ग्राहकों को बेचने पर फायदे दिए जाएंगे.

    electric car charging stations

    इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर सब्सिडी या तो उनकी कीमत का 10 प्रतिशत या रु 7,500 (जो भी कम हो) होगी जबकि चार पहिया वाहनों पर फायदे रु 50,000 या उनकी कीमत का 5 प्रतिशत (जो भी कम हो) दिए जाएंगे. धामी ने कहा कि प्रोत्साहन बैंकों, वित्तीय संस्थानों या डीलरों के माध्यम से बैक सब्सिडी के रूप में दिया जाएगा. साथ ही ऐसे इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पहले 250 चार्जिंग स्टेशनों पर लगाया जाने वाला इलेक्ट्रिक सरचार्ज दो साल के लिए घरेलू श्रेणी में रखा जाएगा.

    यह भी पढ़ें: गुजरात ईवी नीति की घोषणा की गई, इलेक्ट्रिक वाहन ख़रीदने पर मिलेगी ₹ 1.5 लाख तक की सब्सिडी

    राज्य सरकार ने कहा है कि लोग और संस्थान ऐसे वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन खोल सकते हैं यदि उनके पास इसके लिए पर्याप्त जमीन हो और नगर निगम की अनुमति हो. वेबिनार को संबोधित करते हुए, धामी ने कहा कि पर्यावरण और हिमालय का संरक्षण एक सामूहिक जिम्मेदारी है जिसे सभी को ईमानदारी से पूरा करना है. इसके लिए लोगों में जागरूकता पैदा करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में इस मुद्दे पर हिमालयी राज्यों का एक सम्मेलन भी आयोजित किया जा सकता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें