लॉगिन

हीरो मोटोकॉर्प ने लॉन्च किया पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Vida V1, कीमत Rs. 1.45 लाख से शुरू

हीरो मोटोकॉर्प का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Vida V1 आखिरकार भारत में लॉन्च कर दिया गया है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 7, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    हीरो मोटोकॉर्प ने भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, हीरो Vida V1 लॉन्च कर दिया है.  हीरो Vida V1 को आने में काफी देर लग गई, लेकिन कहते हैं न कि देर आए दुरुस्त आए, कुछ ऐसा ही इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ भी है. कंपनी की EV ब्रांड Vida के तहत यह पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है.  Vida V1 को दो वेरिएंट्स - प्रो और प्लस में पेश किया गया है, जिसकी कीमत रु. 1.45 लाख रु. से शुरू होती है और Vida V1 प्रो के लिए रु. 1.59 लाख तक जाती है. Vida V1 Pro को 165 किमी की दावा की गई रेंज के साथ पेश किया गया है और यह 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने के लिए सिर्फ 3.2 सेकंड का वक्त लेता है. V1 प्लस की रेंज सिंगल चार्ज पर 143 किमी है और यह 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को महज 3.4 सेकंड में पकड़ सकता है. दोनों स्कूटर को 1.2 किमी प्रति मिनट की दर से चार्ज किया जा सकता है. दोनों स्कूटरों की टॉप स्पीड 80 किमी प्रति घंटे होगी.

    यह भी पढ़ें: बैटरी स्वैपेबल तकनीक के साथ आएगा हीरो वीदा इलेक्ट्रिक स्कूटर

    Hero

    अन्य विशेषताओं में ओवर-द-एयर अपडेट, एक 7-इंच टचस्क्रीन, कीलेस कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, आपातकाली अलर्ट बटन और टू-वे थ्रॉटल भी शामिल हैं. दोनों वैरिएंट में तीन राइडिंग मोड भी मिलते हैं - इको, राइड और स्पोर्ट्. स्कूटर के लॉन्च के अलावा हीरो मोटोकॉर्प ने VIDA चार्जिंग नेटवर्क भी लॉन्च किया. स्कूटर के लिए बुकिंग 10 अक्टूबर, 2022 से शुरू होगी और बुकिंग राशि रु. 4,999 तय की गई है. कंपनी हीरो Vida V1 चुनिंदा शहर जैसे दिल्ली, जयपुर और बेंगलुरु में लॉन्च करेगी, इसके बाद देश के बाकी हिस्सों में भी लॉन्च किया जाएगा.

    यह भी पढ़ें: हीरो मोटोकॉर्प 7 अक्टूबर को वीदा के तहत पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर से उठाएगा पर्दा

    Hero

    Vida V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को ताइवान स्थित गोगोरो के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है. स्कूटर को स्वैपेबल बैटरी तकनीक मिलती है जो सवार को बैटरी निकालने और अपने घर, कार्यालयों अथवा अन्य जगह पर सुविधानुसार इसे चार्ज करने की अनुमति देती है. हीरो मोटोकॉर्प का Vida V1, एथर एनर्जी, ओला इलेक्ट्रिक, ओकिनावा, सिंपल एनर्जी और अन्य ईवी मॉडलों को टक्कर देगा. दिलचस्प बात यह है कि हीरो ने एथर एनर्जी के साथ हाथ मिलाया है ताकि वह अपने आने वाले उत्पादों के लिए फास्ट-चार्जिंग तकनीक को अपना सके. एथर ने पिछले साल अपना चार्जिंग आईपी खोला था और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक एकीकृत चार्जिंग इकोसिस्टम बनाने के लिए अन्य इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को अपनी फास्ट-चार्जिंग तकनीक को अपनाने के लिए आमंत्रित किया था.

    Hero

    हीरो का कहना है कि उसने अब तक 1,000 से अधिक प्रोटोटाइप (1,006 सटीक होने के लिए) का परीक्षण किया है. इन प्रोटोटाइपों का देश भर में संचयी 2 लाख किलोमीटर से अधिक परीक्षण किया गया था और हिस्सों और पार्ट्स को सार्वजनिक देखने के लिए गुरुग्राम, हरियाणा में डीएलएफ साइबर हब में भी प्रदर्शित किया गया था. हीरो मोटोकॉर्प वित्त पर कम ब्याज दर जैसी अतिरिक्त सुविधाएं भी ला रहा है, इसके अलावा उद्योग का पहला बाय-बैक आश्वासन भी कंपनी की तरफ से दिया जा रहा है, जिसके तहत 3-दिन की टैस्ट राइड की पेशकश के साथ कंपनी 16-18 महीनों के भीतर स्कूटर के मूल्य का 70 प्रतिशत पैसा वापस देकर उसे खरीद सकती है. स्कूटर की डिलेवरी दिसंबर 2022 के दूसरे सप्ताह में दिल्ली, बेंगलुरु और जयपुर शहरों में शुरू होगी.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें