लॉगिन

फॉक्सवैगन एमियो Vs अमेज़ Vs एक्सेंट Vs स्विफ्ट डिजायर Vs जेस्ट Vs फीगो एस्पायर, जानें स्पेसिफिकेशन

आइए, एक नज़र डालते हैं सब-कॉम्पैक्ट सेगमेंट की कारों के स्पेसिफिकेशन पर और जानने की कोशिश करते हैं कि इन कारों के बीच अंतर क्या है।
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 8, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    फॉक्सवैगन की नई सब-कॉम्पैक्ट कार एमियो को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। इस कार का काफी दिन से इंतज़ार किया जा रहा था। इस कार के आने से सब-कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट की टक्कर और तेज़ हो गई है। हालांकि, फॉक्सवैगन एमियो फिलहाल सिर्फ पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है लेकिन अपने मुकाबले की गाड़ियों को टक्कर देने के लिए पूरी तैयार है। मुंबई में इस कार के बेस मॉडल की कीमत मुकाबले की कारों से 5,000 रुपये कम रखी गई है।
     

    फॉक्सवैगन एमियो

    सब-4 मीटर सेगमेंट में फॉक्सवैगन एमियो का मुकाबला फोर्ड फीगो एस्पायर, मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर, टाटा जेस्ट, ह्युंडई एक्सेंट और होंडा अमेज़ से है। आइए, एक नज़र डालते हैं सब-कॉम्पैक्ट सेगमेंट की इन कारों के स्पेसिफिकेशन पर और जानने की कोशिश करते हैं कि इन कारों के बीच अंतर क्या है।

    डायमेंशन-

    आपको बता दें कि इस सेगमेंट की सारी कारें सब-4 मीटर है। इन 6 कारों में सबसे ज्यादा कॉम्पैक्ट होंडा अमेज़ है जिसकी लंबाई 3990mm है। वहीं, बाकी कारों की लंबाई 3995mm है। इन कारों के साथ कॉम्पैक्ट शब्द जुड़ा है इसका मतलब ये नहीं कि ये कारें स्पेस के मामले में कहीं कम हैं। इन सारी कारों में टाटा जेस्ट सबसे चौड़ी है जिसकी चौड़ाई 1709mm है। वहीं, फोर्ड फीगो एस्पायर और मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर की चौड़ाई 1695mm है। इसके बाद नंबर है फॉक्सवैगन एमियो का जिसकी चौड़ाई 1682mm है। इन सबमें सबसे कम चौड़ाई ह्युंडई एक्सेंट की है जिसकी चौड़ाई 1660mm है।
     

    फोर्ड फीगो एस्पायर


    लेगरूम की बात की जाए तो इस मामले में फोर्ड फीगो एस्पायर का व्हीलबेस सबसे ज्यादा है। फीगो एस्पायर का व्हीलबेस 2491mm का है, वहीं, फॉक्सवैगन एमियो और टाटा जेस्ट का व्हीलबेस 2470mm का है। वहीं, होंडा अमेज़ का व्हीलबेस 2405mm, ह्युंडई एक्सेंट का व्हीलबेस 2425mm और मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर का व्हीलबेस 2430mm का है। ऊंचाई के मामले में फॉक्सवैगन एमियो सबसे छोटी है जिसकी ऊंचाई 1483mm है। वहीं, टाटा जेस्ट इस सेगमेंट की सबसे ऊंची गाड़ी है जिसकी ऊंचाई 1570mm है। जेस्ट के बाद मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर, फीगो एस्पायर, एक्सेंट और अमेज़ का नंबर है जिसकी ऊंचाई क्रमश: 1555mm, 1525mm, 1520mm और 1505mm है।

    फीचर्स-

    फीचर्स के मामले में फॉक्सवैगन एमियो काफी आगे नज़र आती है। इस कार में पांच ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो इस सेगमेंट में पहली बार उपलब्ध कराया गया है। इन सेगमेंट में क्रूज़ कंट्रोल, रेन सेंसिंग वाइपर, एंटी-पिच पावर विंडो, फ्रंट आर्म रेस्ट और स्टैटिक कॉर्नरिंग लाइट शामिल है। इसके अलावा फॉक्सवैगन एमियो में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (मिररलिंक टेक, आईपॉड कनेक्टिविटी, फोनबुक/एसएमएस व्यूअर के साथ), ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक एडजस्टेबल ओआरवीएम (ORVM), कूल्ड ग्लवबॉक्स, टिल्ट-टेलिस्कोपिक स्टीरिंग व्हील और रियर एसी वेंट जैसे आकर्षक फीचर्स भी दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर के मामले में भी ये कार काफी प्रभावित करती है। कार में डुअल-एयरबैग और एबीएस की सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया है।
     

    टाटा जेस्ट


    फीचर्स के मामले में इस सेगमेंट में फॉक्सवैगन एमियो के बाद फोर्ड फीगो एस्पायर का नंबर आता है। फोर्ड फीगो एस्पायर में लेदर सीट, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फोर्ड SYNK 2, माय फॉर डॉक और स्मार्ट स्टोरेज स्पेस दिए गए हैं। इसके अलावा फीगो एस्पायर अपने सेगमेंट की पहली कार है जिसे काफी सुरक्षित माना गया है। इस कार में ड्राइवर और पैसेंजर एयरबैग को स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया है। इसके अलावा कार को एबीएस, ईबीडी (EBD), ईएसपी (ESP) + टीसीएस (TCS) + एचएलए (HLA), की-लेस एंट्री जैसे फीचर्स से लैस किया गया है।

    वहीं दूसरी तरफ हाल ही में लॉन्च हुई होंडा अमेज़ फेसलिफ्ट में नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पावर विंडो, की-लेस एंट्री, ड्राइवर सीट हाइट एडजस्टर, रियर सीट हैंडरेस्ट, कप होल्डर, ग्रीन और हीट अब्जॉरबिंग विंडस्क्रीन, स्टीरिंग माउंटेड कंट्रोल, पियानो ब्लैक फिनिश और ऑटोमेटिक एसी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कार में एबीएस, ईबीडी, रियर डिफॉगर, WAVE की और डुअल एसआरएस एयरबैग को स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया है।
     

    मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर


    इसके बाद टाटा जेस्ट का नंबर आता है जिसमें सबसे ज्यादा केबिन स्पेस है। कार में हरमन (Harman) का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 8-स्पीकर, ऑटोमेटेड एसी, मल्टी-फंक्शनल स्टीरिंग व्हील, प्रोजेक्टर हेडलैंप जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए इस कार में डुअल एसआरएस एयरबैग, पार्किंग असिस्ट, एबीएस और ईबीडी जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

    टाटा जेस्ट के बाद मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर का नंबर आता है जो अपनी कंपनी की नाम की वजह से इस सेगमेंट की सबसे विश्वसनीय कार मानी जाती है। कार में स्टैंडर्ड 2DIN ऑडियो सिस्टम (ब्लूटूथ और ऑक्स-इन कनेक्टिविटी के साथ), इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन, की-लेस एंट्री और 3-स्पोक स्टीरिंग व्हील (ऑडियो और टेलिफोनी कंट्रोल के साथ) लगाया गया है। इस कार में एबीएस, ईबीडी, एयरबैग और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। ह्युंडई एक्सेंट की फीचर्स पर नज़र डालें तो इस कार में 6.2-इंच टच स्क्रीन एवी सिस्टम, ऑटोमेटिक टेंपरेचर कंट्रोल, रियर एसी वेंट, इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन, की-लेस एंट्री के लिए स्मार्ट की लगाया गया है। कार को डुअल-एयरबैग, एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स से भी लैस किया गया है।
     

    होंडा अमेज़


    इंजन स्पेसिफिकेशन- (सिर्फ पेट्रोल इंजन)

    इंजन के मामले में इस सेगमेंट में फोर्ड फीगो एस्पायर का इंजन सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। फोर्ड फीगो एस्पायर में 1.5-लीटर Ti-VCT पेट्रोल इंजन लगा है जो 110 बीएचपी का पावर और 136Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को डुअल क्लच ट्रांसमिशन यूनिट से लैस किया गया है। ये कार 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ भी आती है जो 87 बीएचपी का पावर और 112 Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। फोर्ड फीगो एस्पायर के बाद टाटा जेस्ट का नंबर आता है जिसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 89 बीएचपी का पावर और 140Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है।
     

    ह्युंडई एक्सेंट


    तीसरे पायदान पर होंडा अमेज़ है जिसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 87 बीएचपी का पावर और 109Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। वहीं, मारुति सुजुकी स्विफ्ट और ह्युंडई एक्सेंट में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 82 बीएचपी का पावर देता है। इन दोनों कारों के इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है।
    Calendar-icon

    Last Updated on June 8, 2016


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें