लॉगिन

फोक्सवेगन पोलो के साथ अब मिलेगा 1.0-लीटर का पेट्रोल इंजन, बेहतर है नई पोलो का माइलेज

फोक्सवेगन ने पोलो हैचबैक के साथ दिया जाने वाला 1.2-लीटर का 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन बंद कर दिया है. अब कंपनी इस इंजन की जगह पोलो के साथ और भी ज़्यादा फ्यूल एफिशिएंट 1-लीटर का 3-सिलेंडर MPI इंजन उपलब्ध कराएगी. टैप कर जानें कितना सुधरा कार का माइलेज?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 9, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    फोक्सवेगन इंडिया ने पोलो हैचबैक के साथ दिया जाने वाला 1.2-लीटर का 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन बंद कर दिया है. अब कंपनी इस इंजन की जगह पोलो हैचबैक के साथ और भी ज़्यादा फ्यूल एफिशिएंट 1-लीटर का 3-सिलेंडर MPI इंजन उपलब्ध कराएगी. पिछले इंजन की तुलना में नया 1-लीटर इंजन न सिर्फ ज़्यादा माइलेज देगा बल्की पावर के मामले में भी लगभग समान ही होगा. पोलो हैचबैक के साथ पहले 1.2-लीटर का MPI इंजन लगाया जाता था जो ARAI के अनुसार 16.47 किमी/लीटर माइलेज देता था और अब पोलो के साथ जो इंजन दिया जाएगा उसका माइलेज 18.78 किमी/लीटर होगा. पुराना और नया इंजन 75 bhp पावर जनरेट करने वाली क्षमता वाले हैं. हालांकि टॉर्क के मामले में नया इंजन जहां 95 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है, वहीं 1.2-लीटर का पुराना इंजन 110 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता वाला था.

    ये भी पढ़ें : पहली बार सामने आई फोक्सवेगन टिगुआन GTE प्लग-इन हाईब्रिड, कॉन्सेप्ट जैसी ही है कार
     
    फोक्सवेगन ने पोलो में 1.2-लीटर के नेचुरली एस्पायर्ड इंजन की जगह 1-लीटर का इंजन दिया है. कंपनी ने नए इंजन वाले मॉडल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है और कार 5.41 लाख रुपए की एक्सशोरूम कीमत पर उपलब्ध होगी. इस बारे में फोक्सवेगन पैसेंजर कार्स इंडिया के डायरेक्टर स्टैटन नैप ने कहा कि, “मौजूदा वाहनों में नए प्रोडक्ट्स और नई तकनीक को मुहैया कराने के वादे को हम पूरा करते हैं. हमें पोलो के साथ बिल्कुल नया 1.0-लीटर का एमपीआई इंजन उपलब्ध कराते हुए बहुत खुशी हो रही है. हम अपने प्रदर्शन और बेहतरीन सेफ्टी के लिए जाने जाते हैं और आगे भी अपने ग्राहकों को सबसे बेहतर कारें उपलब्ध कराते रहेंगे.”

    ये भी पढ़ें : भारत में अब नहीं खरीद सकेंगे फोक्सवेगन की ये 2 कारें, बंद हुई इन 2 कारों की बिक्री
     
    फोक्सवेगन पोलो में इस इंजन को बंद कर दिया गया है लेकिन कंपनी काफी ज़्यादा पसंद किए जाने वाले 1.2-लीटर के टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन को बेचती रहेगी. यह इंजन पोलो GT TSI के साथ ऑप्शन में मिलेगा जो 108 bhp पावर और 250 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. फोक्सवेगन ने पोलो GT TSI के इंजन को 7-स्पीड डुअल क्लच गियरबॉक्स से लैस किया है. स्टैंडर्ड फोक्सवेगन पोलो के साथ 1.5-लीटर का 4-सिलेंडर डीजल इंजन देती है, यह 1.5-लीटर का टर्बो डीजल इंजन है जो 89 bhp पावर और 230 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. इसके साथ ही पोलो GT TDI वाला इंजन 108 bhp पावर और 250 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने वाला है. कंपनी ने कार के GT TDI में मैन्युअल गियरबॉक्स ही दिया है, वहीं GT TSI में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें