लॉगिन

फोक्सवैगन टाइगुन कॉम्पैक्ट SUV से हटा पर्दा, जानें इंजन, फीचर्स और लॉन्च के बारे में

कंपनी ने पहली बार इसे 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया था और इसने अपने रूपरेखा, आकार और इंजन विकल्पों के चलते हम सबको खासा प्रभावित किया है.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 30, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    फोक्सवैगन भारतीय बाज़ार में बिल्कुल नई कॉम्पैक्ट SUV टाइगुन लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. कंपनी ने पहली बार इसे 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया था और इसने अपने रूपरेखा, आकार और इंजन विकल्पों के चलते हम सबको खासा प्रभावित किया है. जहां हमें तब यह कार सिर्फ देखने को मिली थी, इसके बाकी सारी जानकारी कंपनी ने साझा नहीं की थी. अब फोक्सवैगन इंडिया ने टाइगुन कॉम्पैक्ट SUV की बहुत सारी जानकारी हमें उपलब्ध कराई है जो इस खबर के माध्यम से हम आप लोगों तक पहुंचा रहे हैं.

    प्लैटफॉर्म

    hntjgv2यह उन सभी कारों में पहली है जिन्हें इस प्लैटफॉर्म पर बनाया जाएगा

    फोक्सवैगन टाइगुन MQB A0 IN प्लैटफॉर्म पर आधारित है ये बात हम आपको पहले ही बता चुके हैं और भारत में कंपनी की यह उन सभी कारों में पहली है जिन्हें इस प्लैटफॉर्म पर बनाया जाएगा. फोक्सवैगन टाइगुन के साथ कंपनी घरेलू उत्पादन पर बहुत ज़्यादा ज़ोर दे रही है और इस कॉम्पैक्ट SUV का करीब 95 प्रतिशत उत्पादन भारत में होगा जिससे इसकी कीमत को मुकाबले के हिसाब से आकर्षक रखा जा सके.

    डिज़ाइन

    7sn0t8m8टाइगुन का पिछला हिस्सा हमें काफी पसंद आया है

    टाइगुन को देखते ही आप समझ जाएंगे कि यह फोक्सवैगन की गाड़ी है जो दिखने में बहुत कुछ टिगुआन जैसी है. तो यहां आपको क्रोम का भरपूर इस्तेमाल मिलेगा जो ग्रिल से लेकर फॉगलैंप हाउंसिंग पर भी देखा जा सकता है. इसकी डिज़ाइन लैंग्वेज मॉडर्न है और इसका अगला हिस्सा दिखने में बेहतरीन है, वहीं इसका डब्बे जैसा आकार इसे अच्छा लुक देता है. SUV वाले ऐहसास के लिए स्किड प्लेट और प्लास्टि क्लैडिंग पर अच्छे से काम किया गया है, वहीं इसका छत का कद भी ठीक-ठाक रखा गया है. टाइगुन का पिछला हिस्सा हमें काफी पसंद आया है जिसकी वजह सिंगल बार एलईडी ब्रेक लैंप है जो इसे बाकी कारों से अलग बनाता है. अगले हिस्से में आपको एलईडी हैडलाइट्स के साथ डीआरएल मिलेंगे. कंपनी इसे जीटी वेरिएंट में भी पेश करेगी जिसमें कुछ खास फीचर्स मिलेंगे, इनमें लाल ब्रेक कैलिपर्स और क्रोम का भरपूर इस्तेमाल शामिल होगा.

    केबिन

    हमें टाइगुन का केबिन देखने को नहीं मिला जो काफी निराशाजनक है, लेकिन यह बेहतर अच्छी-खासी जगह के साथ आएगा और हमें उम्मीद है कि यह 10-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस होगा. हमें यह अनुमान भी है कि कार कनेक्टेड तकनीक के साथ पेश की जाएगी.

    ये भी पढ़ें : फोक्सवैगन इंडिया 2022 की पहली तिमाही में लॉन्च करेगी बिल्कुल नई सेडान

    इंजन विकल्प

    फोक्सवैगन ने कॉम्पैक्ट SUV की अहम जानकारी साझा कर दी है. पहले बात करते हैं इंजन विकल्पों की. टाइगुन के साथ दो टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेंगे जिनमें 1-लीटर टीएसआई और 1.5-लीटर टीएसआई शामिल हैं. कंपनी ने कार को डीजल विकल्प में पेश नहीं किया है. तो शुरुआत करते हैं 1-लीटर इंजन से, यह 113 बीएचपी ताकत और 175 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. इस इंजन को 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है. SUV का 1.5-लीटर इंजन 148 बीएचपी ताकत और 250 एनएम पीक टॉर्क बनाने की क्षमता रखता है जिसके साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स दिया गया है.

    आकार

    a88j8jqकॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में टाइगुन को सबसे लंबे व्हीलबेस के साथ लॉन्च किया जाएगा

    इसकी जानकारी कंपनी ने अबतक साझा नहीं की है, ऐसे में हमें इसकी बहुत कम बातें पता हैं. इसमें यह बात शामिल है कि कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में टाइगुन को सबसे लंबे व्हीलबेस के साथ लॉन्च किया जाएगा. हम बहुत जल्द इसकी ज़्यादा जानकारी आप लोगों को देंगे.

    ये भी पढ़ें : फोक्सवैगन पोलो मैट एडिशन से हटा पर्दा, त्योहारों के सीज़न में लॉन्च का अनुमान

    लॉन्च

    फोक्सवैगन ने कहा है कि टाइगुन कॉम्पैक्ट SUV को त्योहारों के सीज़न से पहले लॉन्च किया जाएगा. इसका सीधा मतलब है कि भारत में सितंबर के अंत या अक्टूबर 2021 की शुरुआत तक कार लॉन्च की जाएगी. हम इसके बारे में समय-समय पर आपको जानकारी देते रहेंगे.

    अनुमानित कीमत

    फोक्सवैगन टाइगुन को दो इंजन विकल्पों में कई तरह के गियरबॉक्स में लॉन्च किया जाएगा, ऐसे में हमारा अनुमान है कि कार की कीमतें मुकाबले के हिसाब से काफी आकर्षक होंगी. इसकी शुरुआती कीमत करीब रु 11 लाख होगी जो टॉप मॉडल जीटी वेरिएंट के लिए रु 15 लाख तक जाएगी.

    Calendar-icon

    Last Updated on March 31, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    फॉक्सवैगन टाइगन पर अधिक शोध

    लोकप्रिय फॉक्सवैगन मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें