लॉगिन

फोक्सवैगन टाइगुन कॉम्पैक्ट SUV भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत Rs. 10.49 लाख

कंपनी ने टाइगुन के बेस मॉडल ट्रेंड लाइन को भारत में लॉन्च नहीं किया है और अब यह टॉप मॉडल 1.0 डायनामिक लाइन में आई है. जानें फीचर्स के बारे में...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 23, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    लंबे समय से फोक्सवैगन की नई कॉम्पैक्ट SUV का भारत में इंतज़ार हो रहा था जो अब खत्म हो चुका है. फोक्सवैगन टाइगुन हमारे बाज़ार में लॉन्च हो चुकी है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 10.49 लाख है जो कम्फर्ट लाइन 1.0 टीएसआई वेरिएंट की कीमत है. टाइगुन के टॉप मॉडल जीटी प्लस 1.5 टीएसआई की एक्सशोरूम कीमत रु 17.49 लाख तक जाती है. कंपनी ने यहां टाइगुन के बेस मॉडल ट्रेंड लाइन वेरिएंट को भारत में लॉन्च नहीं किया है और अब यह टॉप मॉडल 1.0 डायनामिक लाइन में आई है. फोक्सवैगन की नई इंडिया 2.0 नीति के अंतर्गत टाइगुन के वेरिएंट में बदलाव किए गए हैं. कंपनी का मानना है कि भारतीय ग्राहक अच्छे फीचर्स के साथ कार खरीदना चाहते हैं और यही वजह है कि टाइगुन के बेस वेरिएंट को भी खूब सारे फीचर्स दिए गए हैं.

    2n3nl698कंपनी ने यहां टाइगुन के बेस मॉडल ट्रेंड लाइन वेरिएंट को भारत में लॉन्च नहीं किया है

    फोक्सवैगन इंडिया के ब्रांड डायरेक्टर, आशीष गुप्ता ने फ्रीव्हीलिंग विद एसवीपी के ताज़ा वेबिसोड में नई नीति के महत्व को समझाते हुए कार एंड बाइक के एडिटर-इन-चीफ, सिद्धार्थ विनायक पाटणकर को बताया कि, “शुरुआत से ही एक बात बिल्कुल साफ है कि ग्राहक फोक्सवैगन की तरफ से स्टैंडर्ड पुर्ज़े चाहते हैं, ना कि स्ट्रिप्ड डाउन कार. ग्राहकों को प्रिमियम कार चाहिए और हमने इसमें कोई कसर नहीं छोड़ी है. जब हम किसी कार को तैयार करते हैं तो ग्राहकों की सभी ज़रूरतों को सबसे ज़्यादा ध्यान में रखते हैं और ग्राहकों की उम्मीदों पर खरा उतनरे की पूरी कोशिश करते हैं. हमने 1.0-लीटर टीएसआई इंजन में डायनामिक लाइन और 1.5-लीटर टीएसआई इंजन के साथ जीटी वेरिएंट की परफॉर्मेंस लाइन पेश की है.”

    jmbb1to4फोक्सवैगन टाइगुन दूसरी कार है जिसे एमक्यूबी ए0 इन प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है

    स्कोडा कुशक के बाद फोक्सवैगन टाइगुन दूसरी कार है जिसे एमक्यूबी ए0 इन प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है और इसमें इस्तेमाल किए गए 93 प्रतिशत से ज़्यादा पुर्ज़े देसी हैं. इससे बड़ा फायदा यह है कि कंपनी ने कीमतों को मुकाबले के हिसाब से काफी आकर्षक रखा है. कीमतें कम रखने के साथ इसकी गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया गया है और कार वैश्विक मानकों से मेल खाती है. बिल्कुल नई फोक्सवैगन टाइगुन को बेहतरीन स्टाइल और डिज़ाइन भी दिया गया है जो प्रदर्शन और डायनामिक्स के मामले में भी शानदार है.

    ये भी पढ़ें : 2022 वर्ल्ड कार अवॉर्डः फोक्सवैगन टाइगुन SUV 2 श्रेणियों के लिए चुनी गई

    31ltu34c10-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील और पूरी तरह डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर

    कार में एलईडी हैडलाइट्स, एलईडी डीआरएल, 17-इंच डुअल टोन अलॉय व्हील्स, जुड़े हुए एलईडी टेललाइट्स के साथ ब्लैक फिनिश, दमदार बॉडी क्लैडिंग के साथ क्रोम का काम, नकली स्किड प्लेट्स दिए गए हैं. केबिन की बात करें तो यहां डुअल-टोन ब्लैक और गे फिनिश, 10-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील और पूरी तरह डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर टॉपलाइन और जीटी वेरिएंट्स में मिले हैं. फोक्सवैगन ने कार के साथ विकल्प में बॉडी कलर्स, डैश पैनल्स और अन्य कई फीचर्स दिए हैं जिनमें वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, वायरलेस चार्जर, इलेक्ट्रिक सनरूफ और रियर एसी वेंट्स जैसे कई फीचर्स शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें : स्कोडा कुशक को मिली 10,000 से ज़्यादा बुकिंग, जानें क्यों पसंद की जा रही SUV

    सुरक्षा की बात करें तो SUV के साथ सभी यात्रियों के लिए 3 पॉइंट सीटबेल्ट, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट, रियर पार्किंग कैमरा, एबीएस और 6 एयरबैग्स दिए गए हैं. फोक्सवैगन ने नई टाइगुन को दो टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिए हैं जिसमें पहला 1.0-लीटर टीएसआई तीन-सिलेंडर इंजन है जो 113 बीएचपी ताकत और 175 एनएम पीक टॉर्क बनाता है और कंपनी ने हाईलाइन और टॉपलाइन वेरिएंट में सामान्य रूप से 6-स्पीड मैन्युअल और विकल्प में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया है. जीटी प्लस वेरिएंट में 1.5-लीटर चार-सिलेंडर इंजन मिला है जो 148 बीएचपी और 250 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. यह इंजन सामान्य रूप से 6-स्पीड मैन्युअल और विकल्प में 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में आया है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    फॉक्सवैगन टाइगन पर अधिक शोध

    लोकप्रिय फॉक्सवैगन मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें