भारत में नई बाइक और कारें

फॉक्सवैगन वेंटो डीज़ल की बिक्री भारत में रोकी गई, 3877 यूनिट को वापस मंगाया गया

फोटो देखें
फॉक्सवैगन वेंटो

फॉक्सवैगन इंडिया ने अपनी मशहूर सेडान वेंटो के डीज़ल वेरिएंट पर भारत में बिक्री पर अस्थाई तौर पर रोक लगा दी है। इसके अलावा कंपनी ने फॉक्सवैगन वेंटो के 3877 यूनिट को वापस मंगाने का फैसला किया है। कंपनी का कहना है कि ये गाड़ियां तय मात्रा से ज्यादा कार्बन मोनोऑक्साइड छोड़ रही हैं।

क्लिक करें: फॉक्सवैगन एमियो जल्द हो सकती है लॉन्च, कंपनी ने पुणे प्लांट में शुरू की तीसरी शिफ्ट

फॉक्सवैगन वेंटो

8.97 लाख * ऑन-रोड प्राइस (नई दिल्ली)
फॉक्सवैगन वेंटो

फॉक्सवैगन इंडिया ने ये भी ऐलान किया है कि मैनुअल ट्रांसमिशन वाले फॉक्सवैगन वेंटो 1.-5-लीटर डीज़ल वेरिएंट का प्रोडक्शन तत्काल प्रभाव से अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया है। कंपनी द्वारा जारी किए गए आधिकारिक बयान में ये कहा गया है कि फिलहाल कंपनी इस समस्या से निपटने के प्रयासों में लगी हुई है। कंपनी सरकार के आदेश का इंतज़ार कर रही है और जैसे ही इस मामले में सरकार अपनी संतुष्टि ज़ाहिर करेगी वैसे ही फॉक्सवैगन वेंटो का प्रोडक्शन शुरू कर दिया जाएगा। इसी तरह की समस्या उन 3877 यूनिट में भी पाई गई है जिसे कंपनी ने वापस मंगाया है।

कंपनी ने ये भी साफ किया है इस समस्या का ग्लोबल एमिशन स्कैंडल से कोई लेना-देना नहीं है। ये एक अलग तरह की समस्या है जिससे निपटने का प्रयास किया जा रहा है। गौरतलब है कि कुछ महीनों पहले फॉक्सवैगन, ग्लोबल एमिशन स्कैंडल में संलिप्त पाई गई थी। ग्लोबल एमिशन स्कैंडल के सामने के बाद भी एआरएआई (ARAI) ने फॉक्सवैगन के खिलाफ जांच एजेंसी बैठाई थी।

फॉक्सवैगन वेंटो

फॉक्सवैगन इससे पहले भी कई बार कारों को रिकॉल कर चुकी है। दिसंबर 2015 में कंपनी ने साल 2008 से लेकर नवबंर 2015 तक के बीच तैयार की गई 3,23,700 गाड़ियों को वापस मंगाया था। इन कारों में फॉक्सवैगन, ऑडी और स्कोडा की गाड़ियां भी शामिल थी।

0 Comments

फिलहाल, सिर्फ फॉक्सवैगन वेंटो डीज़ल (मैनुअल ट्रांसमिशन) वेरिएंट को वापस मंगाया गया है। कंपनी ने साफ किया है कि फॉक्सवैगन वेंटो डीज़ल (ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन), फॉक्सवैगन पोलो टीडीआई, जीटी टीडीआई हैचबैक में किसी तरह की कोई समस्या नहीं है। कंपनी भारत में जल्द ही एक नई सब-कॉम्पैक्ट सेडान फॉक्सवैगन एमियो को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस कार में भी 1.5-लीटर डीज़ल इंजन लगाया गया है।

कम्पेयर फॉक्सवैगन वेंटो मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ

Be the first one to comment
Thanks for the comments.