लॉगिन

वॉल्वो XC40 रीचार्ज बनाम किआ EV6 की कीमतों की तुलना, जानें कौन किस पर भारी

वॉल्वो की इलेक्ट्रिक एसयूवी भारतीय बाजार में किआ ईवी6 को टक्कर देती है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 27, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    वॉल्वो भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में प्रवेश करने वाली नई यूरोपीय कार निर्माता बन गई है. कार निर्माता ने भारत में अपनी XC40 रीचार्ज एसयूवी को रु.55.90 लाख में लॉन्च किया, कंपनी ने लगभग एक साल पहले भारत में पहली बार कार को प्रदर्शित किया था. बड़ा अंतर यह है कि, हमें अब फेसलिफ़्टेड एसयूवी मिली है जिसमें बाहरी और इंटीरियर में स्टाइलिंग बदलाव हैं, हालांकि पावरट्रेन वही रहता है. इसके अतिरिक्त, वॉल्वो मॉडल को सीबीयू के रूप में आयात करने के बजाय स्थानीय रूप से भारत में असेंबल कर रही है, इसकी कीमत को लगभग किआ ईवी 6 क्रॉसओवर के समान रखा गया है.

    यह भी पढ़ें: 2022 वॉल्वो XC40 रिचार्ज इलेक्ट्रिक भारत में हुई लॉन्च, कीमत ₹ 55.90 लाख

    किआ ईवी6 के विपरीत, वॉल्वो एक ग्राउंड अप इलेक्ट्रिक वाहन नहीं है, जिसमें कार नियमित XC40 के समान आधार का उपयोग करती है. वॉल्वो की इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल फुल-लोडेड वैरिएंट में उपलब्ध है, जिसमें ऑल-व्हील ड्राइव इलेक्ट्रिक पावरट्रेन स्टैंडर्ड है. इस बीच किआ एक उद्देश्य से निर्मित ईवी प्लेटफॉर्म पर एक डिजाइन के साथ बनाई गई है जो किआ के किसी भी अन्य वैश्विक मॉडल और पावरट्रेन के विकल्प के साथ थोड़ी बहुत चीजें साझा करता है.

    XC

    कीमत की बात करें तो, वॉल्वो के पास इसकी कीमत के साथ रियर-व्हील-ड्राइव ईवी6 से रु.4 लाख कम है. ईवी6 अधिक शक्तिशाली AWD कॉन्फ़िगरेशन में भी उपलब्ध है, जिसकी कीमत रु.64.95 लाख (एक्स-शोरूम) है. यहां वॉल्वो के लाभ के लिए जो काम करता है वह यह है कि कार स्थानीय रूप से असेंबल किया जाना है,जबकि वर्तमान में भारत में किआ, ईवी6 को केवल सीबीयू के रूप में आयात कर रही है. अगर कार निर्माता स्थानीय रूप से अपनी ईवी को असेंबल करने का फैसला करता है, हम कीमतों में काफी कमी की उम्मीद कर सकते हैं.

    मॉडल और वेरिएंट कीमत
    वॉल्वो XC40 रिचार्ज पी8 AWD रु 55.90 लाख
    किआ ईवी6 जीटी-लाइन RWD रु. 59.95 लाख
    किआ ईवी6 जीटी-लाइन AWD रु. 64.95 लाख

    हालांकि, किआ का आकार वॉल्वो की तुलना में लंबा और चौड़ा दोनों है, लेकिन दोनों में से XC40 रीचार्ज अधिक शक्तिशाली है, जिसमें ट्विन-मोटर AWD पावरट्रेन 402 bhp और 660 Nm का टार्क उत्पन्न करता है. वहीं किआ ईवी6 रियर-ड्राइव में 226 bhp और 350 Nm और ऑल-व्हील-ड्राइव स्पेक में 321 bhp और 605 Nm टॉर्क विकसित करती है. हालांकि ईवी6 में वॉल्वो के 418 किमी के सिंगल चार्ज पर रेंज के मुकाबले 528 किमी तक की रेंज की पेशकश की गई है.

    Kia

    आने वाले महीनों में XC40 को ह्यून्दे ऑइयोनिक 5 और किआ ईवी6 से टक्कर मिलेगी. ह्यून्दे ने पुष्टि की है कि वह इस साल भारत में अपनी ईवी लॉन्च करेगी. ईवी6 के विपरीत, ह्यून्दे भारत में अपने ईवी को स्थानीय रूप से असेंबल करेगी, जिससे इसे मूल्य निर्धारण के मामले में एक फायदा मिलेगा. हम उम्मीद करते हैं कि ऑइयोनिक 5 की कीमत रु.35 - 40 लाख (एक्स-शोरूम) होगी. ह्यून्दे के शुरुआत में छोटे 58kWh बैटरी पैक और रियर-व्हील ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन के साथ कार को भारत लाने की उम्मीद है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें