लॉगिन

वॉल्वो XC60 को दिया गया वर्ल्ड कार ऑफ दी ईयर 2018 अवॉर्ड, इन कारों ने भी जीते खि़ताब

वॉल्वो की इस SUV ने फाइनल राउंड में पहुंची रेन्ज रोवर वेलार और माज़्दा CX-5 को पछाड़ दिया है. टैप कर जानें और कौन सी कार ने अपने नाम किए खि़ताब?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 28, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इस बार फिर एक SUV ने वर्ल्ड कार ऑफ दी ईयर 2018 अवॉर्ड जीत लिया है और वो है वॉल्वो की XC60. वॉल्वो की इस SUV ने फाइनल राउंड में पहुंची रेन्ज रोवर वेलार और माज़्दा सीएक्स-5 को पछाड़ दिया है और यह दूसरा साल लगातार है जब साल 2018 के लिए विश्व की सबसे बेहतर कार के लिए SUV को चुना गया है. 2017 में वर्ल्ड कार ऑफ दी ईयर के लिए जगुआर की एफ-पेस को चुना गया था. वॉल्वो XC60 के साथ ही इस कैटेगिरी की फाइनल लिस्ट में शामिल होने का कीर्तिमान रेन्ज रोवर वेलार ने भी रचा है, वर्ल्ड कार डिज़ाइन ऑफ दी ईया का खिताब अपने नाम किया है. बता दें कि वॉल्वो XC60 को कंपनी ने बेहतरीन डिज़ाइन और शानदार स्टाइल के साथ ऐडवांस और हाईटेक फीचर्स से लैस करने के साथ सेफ्टी के मामले में भी बेहतरीन बनाया है.
     
    range rover velar front
    रेन्ज रोवर वेलार
     
    वर्ल्ड ग्रीन कार कैटेगिरी में निसान की लीफ ने bmw 530C I परफॉर्मेंस और क्रिस्लर पेसिफिका हाईब्रिड को पीछे छोड़ा है. नई जनरेशन निसान लीफ ने कई सारे वादे पूरे किए हैं और इसी वजह से कार दुनिया में सबसे ज़्यादा बिकने वाली इलैक्ट्रिक कार बन गई है. कंपनी ने अबतक कार की 2,80,000 यूनिट वैश्विक स्तर पर बेची हैं और निश्चित ही कार की नई जनरेशन भी इसी को आगे बढ़ाएगी.
     
    nissan leaf
    निसान लीफ
     
    वर्ल्ड परफॉर्मेंस कार ऑफ दी ईयर का खि़ताब जीतने वाली कार बीएमडब्ल्यू एफ5 बन गई है जिसे ये अवॉर्ड पाने के लिए होंडा सिविक टाइप आर और लैक्सस एलसी 500 से कड़ी चुनौती का सामना रकना पड़ा. 6वीं जनरेशन की बीएमडब्ल्यू एम5 कंपनी का अबतक का सबसे तेज़ और तकनीकी रूप में सबसे उन्नत एम-व्हीकल है. बता दें कि यह कार सिर्फ 3.4 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ लेती है.
    2018 bmw m5 review
    BMW M5
     
    लग्ज़री सैगमेंट की बात करें तो नई जनरेशन ऑडी A8 ने यह खि़ताब पॉर्श की नई कायेन और पनामेरा को पछाड़कर हासिल किया है. A8 तकनीकी रूप से ऑडी की अबतक की सबसे ऐडवांस कार है और कंपनी इस कार के साथ ही ऑटोनोमस फंक्शन के तीसरे लेवल पर पहुंच गई है.

    ये भी पढ़ें : BMW जल्द भारत में लॉन्च करेगी नई BMW X3, कंपनी ने घोषित की लॉन्च डेट
     
    2018 audi a8
    Audi A8
     
    वर्ल्ड अर्बन कार ऑफ दी ईयर अवॉर्ड जीतने वाली कार फोक्सवेगन पोलो बन गई है जिसमें मुकाबले में फोर्ड फिएस्टा और मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट जैसी कारों को वैश्विक रूप से पछाड़ा है. 6वीं जनरेशन पोलो पुराने मॉडल की तुलना में काफी ऐडवांस और आकार में भी बड़ी है. कंपनी ने इसे MQB प्लैटफॉर्म पर बनाया है और इसकी तकनीक ऑडी से ली गई है.
     
    new volkswagen polo
    फोक्सवेगन पोलो

    ये भी पढ़ें : न्यूयॉर्क ऑटो शो 2018: जगुआर ने हटाया अपनी सबसे तेज़ रफ्तार इलैक्ट्रिक SUV से पर्दा
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें