लॉगिन

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा महीना: दुनिया में सड़क दुर्घटनाओं में जान गंवाने वालों में 10 प्रतिशत केवल भारत में

विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में सड़क दुर्घटनाओं में कुल मौतों में से 10 प्रतिशत केवल भारत में होती हैं.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 16, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत सरकार इस वर्ष 18 जनवरी, 2021 और 17 फरवरी, 2021 के बीच अपने पहले 'राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह' का अवलोकन कर रही है. इस सुरक्षा अभियान के दौरान, विश्व बैंक ने सड़क सुरक्षा पर एक नई रिपोर्ट जारी की है. पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, जिसमें विश्व बैंक की रिपोर्ट का ज़िक्र है, दुनिया भर की सड़क दुर्घटनाओं में कुल मौतों में से 10 प्रतिशत भारत में होती हैं. हर साल देश में करीब डेढ़ लाख लोग सड़क दुर्घटना में अपनी जान गंवाते हैं. पिछले महीने, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने कहा था कि भारतीय सड़कों पर दुर्घटनाओं में प्रति दिन 415 मौतें होती हैं, जो दुनिया में सबसे अधिक है.

    q32mm338

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार भारतीय सड़कों पर रोज़ 415 मौतें होती हैं. 

    दक्षिण एशिया के विश्व बैंक के उपाध्यक्ष हार्टविग शेफर ने कहा कि भारत सरकार ने हाल के वर्षों में सड़क सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर ध्यान देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं ने आबादी के सबसे कमज़ोर वर्गों को प्रभावित किया है. उन्होंने मुताबिक,"भारत में दुनिया भर के कुल वाहनों का केवल एक प्रतिशत है और दुर्घटना पीड़ितों का 10 प्रतिशत है. दुर्भाग्य से, सड़क दुर्घटनाओं में कमी नहीं हुई है. यह कुछ ऐसा है जहां विशेष रूप से भारत में हमें ध्यान देना होगा. किसी भी समय अस्पतालों में 10 प्रतिशत क्षमता का उपयोग दुर्घटनाग्रस्त पीड़ितों के लिए किया जा रहा है."

    यह भी पढ़ें: सड़क सुरक्षा महीना 2021: युवा चालकों को जानना चाहिए सुरक्षा की यह 7 टिप

    2019 के लिए सड़क दुर्घटना रिपोर्ट के अनुसार, भारत में कुल 449,002 दुर्घटनाएं हुईं, जिसके परिणामस्वरूप 1,51,113 मौतें हुईं और 451,361 लोग घायल हुए.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें