लॉगिन

विश्व पर्यावरण दिवस 2020: दो-पहिया वाहन में इंधन बचाने के सबसे कारगर उपाय

जब भी आप अपना दो-पहिया वाहन चलाएं, तब इन आसान तरकीबों को ध्यान में रखें जिससे हमारे द्वारा पर्यावरण को कम से कम नुकसान पहुंचे. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 5, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    दुनियाभर में साल 2020 कोरोना वायरस महामारी और उससे हुए नुकसान के लिए जाना जाएगा. लेकिन इसके पीछे एक सकारात्मक बात भी जुड़ी है कि इस महामारी के दौरान कोई भी आर्थिक गतिविधी नहीं हुई है जिससे प्रकृति को घातक नुकसान से उबरने का मौका मिला है. और विश्व पर्यावरण दिवस 2020 पर ये हमारे हाथों में है कि पर्यावरण को सुधारने में हम थोड़ हाथ बंटाएं. इसके लिए सबसे आसान तरीका इंधन बचाने को माना जा सकता है. ऐसे में जब भी आप अपना दो-पहिया वाहन चलाएं, तब इन आसान तरकीबों को ध्यान में रखें जिससे हमारे द्वारा पर्यावरण को कम से कम नुकसान पहुंचे.

    0pismfl8संलुलित या धीमी रफ्तार पर चलाएं टू-व्हीलर

    1. उपयुक्त रफ्तार पर चलाएं बाइक या स्कूटर

    ये अपने वाहन को बेहतर स्थिति में रखने और इंधन बचाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है. अपनी मोटरसाइकिल या स्कूटर को संलुलित या धीमी रफ्तार पर चलाएं. टू-व्हीलर को अचानक रफ्तार देने या ब्रेक लगाने से बचें, इससे इंजन पर भार पड़ता है जिसके परिणाम स्वरूप इंधन की खपत बढ़ जाती है. इसके अलावा दो-पहिया वाहन को अचानक रफ्तार देने या ब्रेक लगाने से इसमें कई तरह की क्षति भी पहुंचती है.

    6uvhmo3cवाहन का टायर प्रेशर कंपनी द्वारा बताए पैमाने पर बनाकर रखना है

    2. उचित टायर प्रेशर बनाए रखें

    इंधन बचाने का ऐ और आसान तरीका है जिसमें आपको अपने दो पहिया वाहन का टायर प्रेशर कंपनी द्वारा बताए पैमाने पर बनाकर रखना है. यह सुनिश्चित करें कि टायर के घूमने पर घर्षण कम रहे, जिससे सड़क पर बेहतर पकड़ और अच्छी हैंडलिंग मिल सके. अगर आप वाहन के टायर में ज़्यादा या कम हवा रखेंगे, खासकर डामर पर, तो बैलेंस के मामले में आपको निराशाजनक परिणाम मिलेगा और इंधन बचने की गुंजाइश भी कम होगी.

    1k1rf10gइस काम को आदत में लाने पर एक साल में आप बड़ी मात्रा में इंधन बचा सकते हैं

    3. ट्रैफिक सिग्नल 30 सेकंड से ज़्यादा होने पर इंजन बंद करें

    इंधन बचाने का कारगर और बेहद आसान तरीका ये है कि, जब भी आप ट्रैफिक सिग्नल पर रुकें, तो ग्रीन लाइट के लिए 30 सेकंड से ज़्यादा समय होने पर बाइक अथवा स्कूटर का इंजन बंद कर दें. इस काम को और आसान बनाने के लिए आज के ज़माने की टू-व्हीलर्स के साथ स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम उपलब्ध कराया जा रहा है. इस काम को आदत में लाने पर एक साल में आप बड़ी मात्रा में इंधन बचा सकते हैं. इससे ना सिर्फ आपका पैसा बचेगा, बल्की पर्यावरण की भलाई के लिए ये बहुत अहम कदम होगा.

    ये भी पढ़ें : विश्व पर्यावरण दिवस 2020: भारत में बिक रही 5 टॉप ग्रीन/इलैक्ट्रिक कारें

    3gvjdgrइंजन को अच्छी स्थिति में बनाए रखें और समय-समय पर इसकी सर्विस कराते रहें

    4. बेहतर स्थिति में रखें अपना टू-व्हीलर

    बेहतर स्थिति में बना हुआ या कहें तो बढ़िया रूप से मेंटेन किया वाहन इंधन की ज़्यादा बचत करता है. टू-व्हील के इंजन को अच्छी स्थिति में बनाए रखें और समय-समय पर इसकी सर्विस कराते रहें, इसके अलावा इंजन वॉयल, कूलेंट और ब्रेक फ्लूइड की जांच भी करते रहें. इंजन जितनी सफाई से चलेगा, इंधन भी उतना ही बचेगा. इसके साथ ही अपनी बाइक की चेन को सभी तनाव देकर रखें और इसपर चिकनाई की कमी नहीं होने दें. चेन पर बेहतर ऑयलिंग किए जाने से मोटरसाइकिल को चलाने में बहुत आसानी होती है.

    shorter and lighter exhaustकार्बोरेटेड इंजन होने की दशा में अधिक्रत डीलरशिप से कार्बोरेटर को ट्यून करवाएं

    5. एमिशन पर बनाए रखें नज़र

    पर्यावरण को नुकसान से बचाने के लिए एक और तरीका अपने टू-व्हीलर के एमिशन पर नज़र बनाए रखना है. आपको वाहन के स्पार्कप्लग हो साफ बनाए रखना है और इलैक्ट्रोड्स के बीच उचित अंतर बनाना है. इसके समान आपको टू-व्हीलर के एयर फिल्टर को भी साफ रखना है. कार्बोरेटेड इंजन होने की दशा में अधिक्रत डीलरशिप से कार्बोरेटर को ट्यून करवाएं. अंत में जितना हो सके, नकली या मिलावटी इंधन के उपयोक से बचें. अधिक्रत इंधन विक्रेताओं से ही वाहन में इंधन डलवाएं और हर 6 महीने में एमिशन की जांच करवाएं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें