लॉगिन

विश्व पर्यावरण दिवस 2022: यह हैं भारत में मौजूद सबसे लंबी रेंज वाली 5 इलेक्ट्रिक कारें

देश में इस वक्त इलेक्ट्रिक कारों का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है, आज विश्व पर्यावरण दिवस 2022 के मौके पर हम आपको भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध सबसे ज्यादा रेंज देने वाली 5 इलेक्ट्रिका कारों के बारे में बताने जा रहे हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 5, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    हाल के वर्षों में भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन तेजी से बढ़ा है. कई निर्माताओं ने अब इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में इलेक्ट्रिक हैचबैक और सेडान से लेकर विभिन्न मूल्य बिंदुओं पर एसयूवी / क्रॉसओवर कारें तक पेश की हैं. घरेलू कार निर्माता टाटा मोटर्स वर्तमान में ईवी स्पेस में सबसे मजबूत खिलाड़ी के रूप में उभरी है, जिसने नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी जैसे बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक मॉडल के कारण बाजार का एक बड़ा हिस्सा ले लिया है, हालांकि कीमतें बढ़ने के साथ ही भारत में उपलब्ध इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या भी बढ़ जाती है. आइये यहां हम एक नज़र डालते हैं कि भारत में वर्तमान में कौन से इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री पर हैं जो एक बार चार्ज करने पर आपको लंबी दूरी तय करने के लिए तैयार की गई हैं. यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि यह कार निर्माताओं द्वारा बताए गए आंकड़ों पर आधारित है, जिसमें वास्तविक दुनिया के आंकड़े कई कारणों के आधार पर अलग हो सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: BMW i4 इलेक्ट्रिक सेडान भारत में हुई लॉन्च, कीमत ₹ 69.90 लाख

    BMW i4 – 590 किमी. की रेंज का दावा

    5d35i02

    बीएमडब्ल्यू की ऑल-इलेक्ट्रिक i4 सेडान एक बार चार्ज करने से 590 किमी की रेंज के साथ सूची में सबसे ऊपर है. यह केवल एक एडिशन में उपलब्ध है, जो i4 नाम से आता है. कार में 83.9 kWh की बैटरी का उपयोग किया गया है जिसे रियर-एक्सल माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है. इलेक्ट्रिक मोटर 335 bhp और 430 Nm का टार्क विकसित करती है और मात्र 5.7 सेकंड में इलेक्ट्रिक सेडान 0-100kph की स्पीड पकड़ने में सक्षम है. कीमत की बात करें तो इसे रु. 69.90 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत पर बेचा जाता है, i4 को वर्तमान में ऑनलाइन या बीएमडब्ल्यू डीलरशिप पर बुक किया जा सकता है, जिसकी डिलेवरी अगले महीने शुरू होने वाली है. डिजाइन की बात करें तो, i4 को अंतरराष्ट्रीय बाजारों से नियमित 4 सीरीज ग्रैन कूप के अनुरूप समग्र डिजाइन के साथ पेश किया गया है, लेकिन कुछ डिज़ाइन परिवर्तनों के साथ यह पता चलता है कि यह एक इलेक्ट्रिक कार है.

    किआ EV6 – 528 किमी. की रेंज का दावा

    v0lu6o9

    किआ ने कुछ दिन पहले ही भारत में अपनी प्रमुख ईवी लॉन्च की थी, जिसे स्वदेशी ग्राहकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली और 2022 के लिए निर्धारित सभी 100 इकाइयां पहले ही बेची जा चुकी हैं. स्लीक दिखने वाली यह क्रॉसओवर मूल कंपनी ह्यून्दे के उद्देश्य-निर्मित ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर आती है, जिसमें भारत के लिए पेश की गई ईवी6 कार में 77.4 kWh का बड़ा बैटरी पैक दिया गया है. खरीदारों के पास चुनने के लिए दो ड्राइवट्रेन हैं - एक 226 बीएचपी और 350 एनएम सिंगल मोटर सेट-अप जो अच्छी रेंज के दावे के साथ आता है या 320 बीएचपी और 650 एनएम के साथ अधिक शक्तिशाली वाला एडब्ल्यूडी एडिशन. किआ का कहना है कि सिंगल मोटर सेट-अप EV6 को 528 किमी तक की रेंज देता है, जबकि ऑल-व्हील-ड्राइव मॉडल के लिए यह आंकड़ा घटकर 425 किमी रह जाता है.

    ऑडी ई-ट्रॉन GT - 500 किमी. की रेंज का दावा 

    hhqnt1f

    भारत में आने वाली ऑडी ई-ट्रॉन जीटी निश्चित रूप से ऑडी की आने वाली तीन इलेक्ट्रिक कारों में से सबसे स्पोर्टी दिखने वाली ईवी है, जिसमें स्पोर्ट्स कूप प्रेरित लुक और मजबूत पावरट्रेन हैं.इसकी कीमत रु. 1.65 करोड़ (एक्स-शोरूम) है, ई-ट्रॉन जीटी में स्पोर्ट्सकार लुक और परफॉर्मेंस के साथ-साथ दो बड़े लोगों के पीछे बैठने के लिए अच्छी जगह मिलती है. लो-स्लंग जीटी को दो वेरिएंट के विकल्प में पेश किया जा सकता है, दोनों ही भरपूर प्रदर्शन और यहां तक ​​कि कुछ अच्छी ड्राइविंग रेंज का वादा करते हैं. 'स्टैंडर्ड' जीटी 523 बीएचपी, 630 एनएम ऑल-व्हील-ड्राइव पावरट्रेन के साथ उपलब्ध है, जो 500 किमी तक की दावा की गई रेंज की पेशकश करती है, जो कि केवल 4.1 सेकंड के 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से समर्थित है. वहीं इसका ज्यादा स्पोर्टियर वेरिएंट ऑडी RS ई-ट्रॉन जीटी 3.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में सक्षम है और 637 बीएचपी और 830 एनएम का टॉर्क पैदा करता है. जिससे इसकी ड्राइविंग रेंज घटकर  481 किमी हो जाती है.

    ऑडी ई-ट्रॉन एसयूवी/स्पोर्टबैक- 484 किमी. रेंज का दावा

    rs0b736s

    जीटी की तुलना में, ई-ट्रॉन एसयूवी और स्पोर्टबैक हर रोज ग्रीन मोटरिंग के लिए अधिक स्थिर विकल्प प्रदान करते हैं. स्टाइल के मामले में, ई-ट्रॉन पारंपरिक ऑडी एसयूवी के समान संयमित डिजाइन के साथ विशिष्ट ऑडी दिखती है, लेकिन इंटीग्रेटेड ग्रिल और कई ऐसे एलिमेंट्स हैं जिन्हें देख कर यह पता लग जाता है कि यह एक इलेक्ट्रिक कार है. इसे चुनने के लिए दो बॉडी स्टाइल हैं - एसयूवी दो बैटरी पैक के विकल्प के साथ भी उपलब्ध है - ई-ट्रॉन 50 और ई-ट्रॉन 55 - और स्पोर्टबैक (केवल ई-ट्रॉन 55) जो ज्यादा स्पोर्टियर लुक देती है, हालांकि इसमें जगह थोड़ी कम है. ई-ट्रॉन 50 में 71kWh का छोटा बैटरी पैक मिलता है जो एसयूवी के 379km की रेंज का दावा करता है, जबकि ईं-ट्रॉन के  55 वाले वेरिएंट में 95 kWh की बड़ी बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है जो एक चार्ज पर 484km तक की रेंज के दावे के साथ आती है.

    जगुआर I-Pace – 470 किमी. की रेंज का दावा 

    h7abcb4o

    इस लिस्ट में जगुआर की आई-पेस इलेक्ट्रिक एसयूवी का नाम भी शामिल है. मार्च 2018 में लॉन्च हुआ आई-पेस जगुआर का पहला ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल था, जिसके बाद से कंपनी ने पुष्टि की है कि यह आने वाले वर्षों में ऑल-इलेक्ट्रिक हो जाएगी. आई पेस इलेक्ट्रिक एसयूवी जगुआर की पारंपरिक एसयूवी स्टाइल से अलग दिखती है, जिसमें फ्लोर के नीचे बैटरी पैक के साथ लो स्लंग लुक और कार फॉरवर्ड डिज़ाइन मिलती है. भारत के लिए यह केवल एक बैटरी पैक विकल् में उपलब्ध है - एक 90kWh बैटरी जो एसयूवी को 470 किमी तक की दावा की गई रेंज प्रदान करती है. प्रस्ताव पर पर्याप्त प्रदर्शन के साथ-साथ ड्यूल-मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव सेट-अप दिया गया है, जो 394 बीएचपी और 696 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है.

    Calendar-icon

    Last Updated on June 5, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें