लॉगिन

भारत में बिक्री के लिए मौजूद हैं शानदार माइलेज वाली ये 5 पेट्रोल कारें

हम वाहन निर्माता द्वारा बताए गए आंकड़ों के आधार पर भारत में वर्तमान में बिक्री पर पांच सबसे अधिक ईंधन कुशल कारों के बारे में बताने जा रहे हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 5, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    अच्छी ईंधन बचत वाली कार का होना ईंधन पर कुछ खर्चों को बचाने के सरल तरीकों में से एक है. एक कार जितनी अधिक कुशल होती है, दैनिक ड्राइविंग के दौरान वह उतना ही कम ईंधन जलाती है. हम कुछ सबसे कुशल पेट्रोल कारों पर एक नज़र डालते हैं जिन्हें आप वर्तमान में खरीद सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: न्यू-जनरेशन मारुति सुजुकी सेलेरियो के बारे में 5 ख़ास बातें

    मारुति सुजुकी सेलेरियो – 26.68 किमी/लीटर

    4p929v7g

    मारुति ने लंबे समय से बाजार में कुछ बहुत ही ईंधन कुशल कारों की पेशकश की है और सेलेरियो इस प्रवृत्ति को जारी रखे हुए है. 26.68 किमी/लीटर पर, हैचबैक सबसे कुशल पेट्रोल कार है जिसे आप वर्तमान में खरीद सकते हैं. इसका एक हिस्सा सेलेरियो के नए 1.0-लीटर इंजन में आता है, जिसमें अब अधिक नियंत्रित दहन प्रक्रिया के लिए दोहरे इंजेक्टर और कूल्ड एग्जॉस्ट गैस रीसर्क्युलेशन की सुविधा है. सेलेरियो भी हल्की है और इसके वैरिएंट के आधार पर इसका कर्ब वेट 800 से 825 किलोग्राम के बीच है. यह एएमटी एडिशन है जो सबसे अधिक ईंधन-कुशल है और मैनुअल 26 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है.


    होंडा सिटी e:HEV हाइब्रिड- 26.5 किमी/लीटर

    u30njll

    होंडा नई सिटी ई:एचईवी हाइब्रिड के साथ पांच सबसे अधिक ईंधन कुशल कारों में शामिल हो गई. होंडा की नई ई: एचईवी हाइब्रिड तकनीक की बदौलत कॉम्पैक्ट सेडान ने अपना आश्चर्यजनक 26.5 किमी प्रति लीटर के माइलेज का दावा हासिल किया है. कार आगे के पहियों को पावर देने के लिए दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ पेट्रोल इंजन को जोड़ती है. माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के विपरीत होंडा का ई:एचईवी एक मजबूत हाइब्रिड है, जिसका अर्थ है कि यह शहर की गति पर पूरी तरह से बिजली पर चलने की क्षमता देता है, केवल बैटरी के चार्ज होने की स्थिति में इंजन कट हो जाता है - यह बैटरी को चार्ज करता है और पहियों को शक्ति नहीं भेजता है. जैसे-जैसे गति बढ़ती है, आप पाएंगे कि इंजन सीधे पहियों को शक्ति प्रदान करता है.

    मारुति सुजुकी वैगन आर - 25.19 किमी/लीटर

    8g1b8v5o

    मारुति की टॉल बॉय हैचबैक को इस साल की शुरुआत में एक अपडेट के हिस्से के रूप में एक नया इंजन मिला. कुछ कॉस्मेटिक अपडेट के अलावा, वैगन आर ने मारुति के नए 1.0-लीटर और 1.2-लीटर डुअलजेट इंजन प्राप्त किए, जिसमें इंजन स्टार्ट-स्टॉप तकनीक ने माइलेज को सुधारा है. यह 1.0-लीटर AMT मॉडल है, जो दोनों में से अधिक ईंधन-कुशल है, जो 1.2 AMT के 24.43 किमी/लीटर पर 25.19 किमी/लीटर का दावा करता है. इस बीच 1.0 लीटर मैनुअल 24.35 किमी/लीटर का माइलेज देता है.

    मारुति सुजुकी डिज़ायर – 24.12 किमी/लीटर

    jham67jc

    डिजायर को कभी भारत में बिक्री के लिए मौजूद सबसे अधिक ईंधन कुशल पेट्रोल सेडान कहा जा सकता था. डिजायर अपनी हैचबैक सिबलिंग स्विफ्ट के साथ देश में मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक रही है. 1.2-लीटर K-Series पेट्रोल इंजन 89 bhp और 113 Nm विकसित करने वाले सेगमेंट में नेचुरिली एस्पिरेटेड इकाइयों में से एक है. सूची में अन्य मारुति कारों के साथ यह डिजायर का एएमटी मॉडल है जो सबसे अधिक माइलेज देता है, इसके अलावा मैनुअल पर कार थोड़ा कम 23.26 किमी/लीटर का माइलेज देती है.

    मारुति सुजुकी स्विफ्ट – किमी/लीटर

    h9kvf2m8

    स्विफ्ट वर्तमान में बाजार में सबसे अधिक ईंधन-कुशल पेट्रोल कारों की सूची 5वें नंबर पर है, जिसमें एएमटी मॉडल 23.76 किमी प्रति लीटर और मैनुअल 23.20 किमी प्रति लीटर माइलेज का दावा करती है. मारुति की हॉट-सेलिंग हैचबैक, जो वर्तमान में अपनी तीसरी पीढ़ी में है, जिसे पिछले साल की शुरुआत में एक मिड-लाइफ अपडेट प्राप्त हुआ था, जिसमें कुछ नए उपकरण और अधिक महत्वपूर्ण रूप से 89 बीएचपी डुअलजेट पेट्रोल इंजन की शुरुआत हुई. नया पावरप्लांट अपने साथ पावर आउटपुट में अपग्रेड के साथ-साथ बेहतर माइलेज का भी दावा करता है, पुराना 1.2 लीटर मॉडल 21.21 किलोमीटर/प्रति लीटर माइलेज का दावा करता था.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें