लॉगिन

विश्व पर्यावरण दिवस 2022: भारत में बिक्री पर हैं ये हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड कारें

जहां एक तरफ इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता बढ़ रही है, ऐसे में एक हइब्रिड इंजन वाली कार भी अधिक ईंधन की लागत को कम करने के लिए इस समस्या का एक और समाधान है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 5, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ऑटो उद्योग में हाइब्रिड तकनीक दशकों से मौजूद है. आज की कारों में यह लगातार बढ़ती जा रही है, माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के अलावा, सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड एक सीमित इलेक्ट्रिक सहायता प्रदान करती हैं जो मालिकों को अपनी कारों  को सीमित दूरी के लिए अकेले इलेक्ट्रिक शक्ति पर चलाने की अनुमति देती हैं. यहां हम केवल बाद के दो हाइब्रिड माडलों को ध्यान में रखते हुए एक नज़र डालते हैं कि वर्तमान में भारतीय बाजार में कौन सी हाइब्रिड कारें बिक्री पर हैं.

    यह भी पढ़ें: 2022 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड भारत में लॉन्च, कीमत ₹ 41.70 लाख

    होंडा सिटी e:HEV हाइब्रिड

    qn28p6t
    फोटो आभार होंडा कार्स

    होंडा सिटी ई: एचईवी रु.19.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) पर भारत में आपको मिलने वाली सबसे सस्ती पेट्रोल-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड सेडान है. पिछले वर्षों में अकॉर्ड और सिविक के हाइब्रिड मॉडल के बाद सेडान भारत में आने वाली होंडा की तीसरी हाइब्रिड कार है. होंडा का सिस्टम एक ऑनबोर्ड बैटरी और पेट्रोल इंजन के साथ दो इलेक्ट्रिक मोटरों का उपयोग करता है ताकि आगे के पहियों को शक्ति प्रदान की जा सके. यह सिस्टम ट्रैफिक में कम समय के लिए शुद्ध ईवी मोड में चलने में सक्षम है और इंजन को मोटर को पावर देने और बैटरी चार्ज करने के लिए हाइब्रिड मोड में रेंज बढ़ाने के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. सिटी ई: एचईवी में एक थर्ड ड्राइव मोड भी है जहां इंजन सीधे पहियों को पावर देता है.

    टोयोटा कैमरी हाइब्रिड

    6odss2po

    जब आप हाइब्रिड कारों के बारे में विचार करते हैं तो कैमरी आपके दिमाग में आने वाली पहली कार हो सकती है. कैमरी हाइब्रिड कई पीढ़ियों से बिक्री के लिए उपलब्ध है, जिसमें वर्तमान-जेन सेडान केवल हाइब्रिड के रूप में उपलब्ध है. कैमरी में 2.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आती है जो एक स्थायी चुंबक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलकर 215 बीएचपी उत्पन्न करता है. इलेक्ट्रिक मोटर को 245V बैटरी के साथ जोड़ा गया है जो मालिकों को शुद्ध ईवी मोड में सीमित दूरी पर ड्राइव करने की अनुमति देता है, कैमरी हाइब्रिड की कीमत रु.43.45 लाख (एक्स-शोरूम) है.

    यह भी पढ़ें: होंडा सिटी ई:एचईवी हाइब्रिड सेडान बाज़ार मे लॉन्च हुई, कीमत ₹ 19.49 लाख


    लेक्सस ES हाइब्रिड

    8ubjmv1

    टोयोटा की लक्ज़री ब्रांड लेक्सस भी हाइब्रिड तकनीक पर कई वाहन पेश करता है, इतना कि भारत में इसकी लगभग पूरी मॉडल लाइन-अप हाइब्रिड पावरप्लांट से लैस है. कैमरी की तरह मॉडल, ES अनिवार्य रूप से कैमरी के समान हाइब्रिड सेट-अप का उपयोग करता है, जिसमें इलेक्ट्रिक पावरट्रेन ऑल इलेक्ट्रिक कम गति पर चलने की अनुमति देकर ईंधन की खपत को कम करने में मदद करता है और माइलेज को बढ़ाने के लिए पेट्रोल और इलेक्ट्रिक के बीच उच्च गति पर बारी-बारी से चलता है.

    लेक्सस NX हाइब्रिड

    acm9gtk

    NX भारत के बाजार में लेक्सस की सबसे छोटी एसयूवी है, जिसकी कीमत रु.64.90 लाख से शुरू होती है. लेक्सस के अधिकांश लाइन-अप की तरह यह केवल एक हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उपलब्ध है जिसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ 2.5-लीटर पेट्रोल इंजन है - एक रियर एक्सल पर - इसे ऑल-व्हील-ड्राइव लेआउट देने के लिए ट्यून किय गया है.

    टोयोटा वेलफायर हाइब्रिड

    g2aah0r

    रु. 90.80 लाख की एक्स-शोरूम कीमत पर आने वाली वेलफायर देश में बिक्री पर सबसे महंगी टोयोटा हाइब्रिड कार है. अपमार्केट एमपीवी का लक्ष्य मर्सिडीज वी-क्लास जैसे मॉडलों के मुकाबले अपनी हाइब्रिड तकनीक को पेश करना है. कैमरी की तरह वेलफायर भी 2.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है, हालांकि कैमरी में केवल एक इलेक्ट्रिक मोटर आती है, वेलफायर में दो मोटर आती हैं, यह एक ऑल-व्हील ड्राइव लेआउट का उपयोग करती है.इसकी एक मोटर इंजन के साथ मिलकर काम करती है, जबकि दूसरी रियर एक्सल पर लगी होती है.

    यह भी पढ़ें: 2022 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड फेसलिफ्ट भारत में जल्द होगी लॉन्च

    वॉल्वो XC90 रिचार्ज PHEV

    php552c8
    फोटो साभार (वॉल्वो कार्स इंडिया) 

    भारत में वॉल्वो की यह प्रमुख एसयूवी पेट्रोल या पेट्रोल-हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उपलब्ध है. इसमें T8 ट्विन-इंजन सेट-अप कंपनी के 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन को रियर एक्सल-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर और एक एकीकृत स्टार्टर जनरेटर के साथ जोड़ता है. ऊपर बताए गए सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड के विपरीत, XC90 एक प्लग-इन हाइब्रिड है, जिसका अर्थ है कि इसका बैटरी पैक डिस्चार्ज होने पर किसी बाहरी शक्ति स्रोत से चार्ज होने में सक्षम है, अन्य कारों की तरह, XC90 रिचार्ज भी मालिकों को शहर की गति पर केवल EV मोड में ड्राइव करने की सुविधा देती है.

    लेक्सस RX हाइब्रिड

    lexus rx 350l and rx 450hl side

    वर्तमान में यह लंबे व्हीलबेस बॉडी स्टाइल में बेची जाती है, RX एक एसयूवी-कूप डिज़ाइन का अनुसरण करती है जिसमें  तीसरी पंक्ति में बैठने के लिए जगह है, इसकी कीमत रु.1.11 करोड़ (एक्स-शोरूम) है. RX एसयूवी तकनीक से भरी हुई है और इसके पहियों को चलाने के लिए इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर्स फिट किये गए हैं. इसमें 3.0-लीटर V6 इंजन मिलता है. इंजन और फ्रंट इलेक्ट्रिक मोटर प्राथमिक ड्राइव यूनिट हैं, जिसमें रियर एक्सल पर लगी यूनिट जब भी स्थिति की मांग होती है तो काम करता है. लेक्सस ने हाल ही में वैश्विक बाजारों में RX की बिल्कुल-नई पीढ़ी का खुलासा किया है.

    बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज़ 745Le

    708rtn64

    सबसे महंगे हाइब्रिड में से एक जिसे आप वर्तमान में खरीद सकते हैं, वह बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज है, जिसकी कीमत रु. 1.75 करोड़ (एक्स-शोरूम) है. यह प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन के विकल्प के साथ उपलब्ध है. 745Le मानक के रूप में xDrive ऑल-व्हील ड्राइव के साथ उपलब्ध है और बीएमडब्ल्यू के परिचित 3.0-लीटर छह-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिक मोटर और 10.4kWh बैटरी पैक के साथ जोड़ती है. यह कुल मिलाकर 389 bhp और 600Nm का टॉर्क पैदा करती है. बीएमडब्ल्यू का दावा है कि 745Le में एक पूर्ण चार्ज पर 50 किमी तक की पूरी-इलेक्ट्रिक रेंज है और यह अकेले ईवी पावर पर 140 किमी प्रति घंटे की गति से चल सकती है.

    लेक्सस LS500h हाइब्रिड

    1r8desm

    लेक्सस की प्रमुख सेडान वर्तमान में बाजार में सबसे अनमोल हाइब्रिड कारों में से एक है, जिसकी कीमत रु.1.91 करोड़ (एक्स-शोरूम) के करीब है. एलएस भी केवल एक ही हाइब्रिड सेट-अप के साथ उपलब्ध है जिसमें एक संयुक्त रूप से 354 बीएचपी विकसित करने वाली एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी हुई है. इसके साथ ही यह एक वी 6 पेट्रोल इंजन से जोड़ी गई है. एलएस के फीचर्स की बात करें तो इसमें एक विस्तृत फीचर्स की सूची के साथ केबिन आराम के मामले में भी बहुत कुछ दिया गया है. एलएस भारत में एक CBU आयातित मॉडल है और बीएमडब्ल्यू 745Le की निकटतम प्रत्यक्ष प्रतिद्वंदी है.

    लेक्सस LC500h हाइब्रिड

    0s83um2g

    जहां एक तरफ कई स्पोर्ट्स कारें अब केवल इलेक्ट्रिक पावरट्रेन प्राप्त कर रही हैं, तो वहीं लेक्सस ने लंबे समय से बाजार में हाइब्रिड पावरट्रेन विकल्प के साथ एलसी कूप की पेशकश की हुई है. इंडिया के लिए, एलसी एक संयुक्त 354 बीएचपी पावर विकसित करने के लिए 132 किलोवाट इलेक्ट्रिक मोटर के साथ वी 6 पेट्रोल मोटर का उपयोग करने वाली एक हाइब्रिड कार बनी हुई है.

    आपको बता दें इन सभी हाइब्रिड कारों को आधिकारिक तौर पर देश में लॉन्च किया गया है, लैंड रोवर ने पिछले साल के अंत में भारत में डिफेंडर प्लग-इन हाइब्रिड के लिए बुकिंग शुरू कर दी है, हालांकि एसयूवी को लॉन्च किया जाना बाकी है. कंपनी ने अपनी वेबसाइट और कीमत सूची में नए रेंज रोवर प्लग-इन हाइब्रिड को भी सूचीबद्ध किया है, हालांकि इसका आधिकारिक लॉन्च अभी तक नहीं हुआ है.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें