लॉगिन

विश्व ईवी दिवस 2020: भारत में जल्द लॉन्च होने वाली 5 बेहतरीन इलैक्ट्रिक कारें

दमदार बिक्री उनके एजेंडा में शामिल ना हों, लेकिन ये तय है कि कंपनियां ग्राहकों को नई जनरेशन की तकनीक और उत्पादों से जोड़ना चाहती हैं. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 9, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    दुनिया के सबसे अहम ऑटोमोटिव बाज़ारों में से एक भारत भी है और इसमें भी कोई दोराय नहीं है कि वैश्विक स्तर पर लॉन्च होने के कुछ ही महीने में कारें भारतीय बाज़ार में भी उतार दी जाती हैं. निर्माता कंपनियां भारतीय ग्राहकों को अपनी काबीलियत दिखाना चाहती हैं, हालांकि दमदार बिक्री उनके एजेंडा में शामिल ना हों, लेकिन ये तय है कि कंपनियां ग्राहकों को नई जनरेशन की तकनीक और उत्पादों से जोड़ना चाहती हैं. इसके अलावा भारतीय ऑटोमोबाइल जगत किसी बात पर पीछे नहीं छूट रहा है, बहुत सारे और बड़े निर्माता इलैक्ट्रिक वाहनों पर भारत में बड़ा निवेश कर चुके हैं और कुछ इसका प्लान बना रहे हैं. इस खबर में हम आपको बता रहे हैं उन नई इलैक्ट्रिक कारों के बारे में जो देशी-विदेशी निर्माताओं द्वारा भारत में जल्द लॉन्च की जाने वाली हैं.

    ks03aqd

    मर्सिडीज़-बेंज़ ईक्यूसी

    बिल्कुल नई मर्सिडीज़-बेंज़ ईक्यूसी भारतीय ईवी बाज़ार का सबसे बड़ा लॉन्च होगा. इसे अगले महीने लॉन्च किया जाएगा और ये लग्ज़री सैगमेंट में बिकने वाली भारत की पहली पूरी तरह इलैक्ट्रिक कार बनेगी. इलैक्ट्रिक एसयूवी के साथ दो इलैक्ट्रिक मोटर दी गई हैं जो कुल 402 बीएचपी पावर के साथ 760 एनएम पीक टॉर्क पैदा करती हैं. ये इलैक्ट्रिक मोटर्स अगले और पिछले ऐक्सेल पर लगाई गई हैं जिससे इसे दमदार ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम मिलता है. इन मोटर्स को ताकत देने के लिए 80 किलोवाट लीथियम-आयन बैटरी दी गई है जिसे पूरी तरह चार्ज करने पर एसयूवी को 450 से 471 किमी तक चलाया जा सकता है. सिर्फ 5.1 सेकंड में ये एसयूवी 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है, वहीं इसकी टॉप स्पीड 180 किमी/घंटा है.

    slpp9vmg

    ऑडी ई-ट्रॉन

    ऑडी ई-ट्रॉन भारत में बिकने वाली पहली लग्ज़री इलैक्ट्रिक कार बनने वाली थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसके लॉन्च में देरी आई है. हालांकि ऑडी अब भी विश्वस्त है कि 2021 तक कंपनी इस इलैक्ट्रिक कार को भारतीय बाज़ार में लॉन्च कर देगी. ऑडी ने ई-ट्रॉन के साथ दो इलैक्ट्रिक मोटर दी हैं जो कार के दोनों ऐक्सेल पर लगाई गई हैं. SUV के अगले हिस्से में लगी बैटरी जहां 125 kW पावर जनरेट करती है, वहीं पिछले हिस्से में लगी बैटरी 140 kW पावर पैदा करती है, ऐसे में कार का कुल पावर 265 kW होता है जो 355 bhp के बराबर है. ई-ट्रॉन 561 Nm पीक टॉर्क जनरेट करती है. बूस्ट मोड ऑन करने पर कार की पावर 300 kW या 408 bhp हो जाती है. WLTP Cycle की मानें तो ई-ट्रॉन को एक बार चार्ज करने पर 400 Km चलाया जा सकता है और इकी टॉप स्पीड 200 किमी/घंटा है. सामान्य मोड में SUV को 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में 6.6 सेकंड का समय लगता है, वहीं बूस्टा मोड में यह 5.7 सेकंड में ही 100 किमी/घंटा की रेफ्तार पकड़ लेती है. एसयूवी में 432 सेल्स दिए गए हैं जो 36 मॉड्यूल्स के समाए हुए हैं, इनका कुछ भार 699 किग्रा है और कुल ताकत की बात करें तो ये 95 किलोवाट है. ऑडी ई-ट्रॉन को सामान्य चार्जर की मदद से साढ़े आठ घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है, वहीं फास्ट चार्जर की मदद से ये 40 मिनट में ही पूरी तरह चार्ज हो जाती है.

    l2i9ha5c

    पॉर्श तायकान

    पॉर्श भी भारत में इलैक्ट्रिक कार लॉन्च करने का प्लान बना रही है, लेकिन फिलहाल के लिए इस प्लान को कंपनी दोबारा विचार करने लगी है. तायकान को चार वर्जन में पेश किया जाएगा जिसमें - टर्बो 658 बीएचपी पावर और 850 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है, टर्बो एस 746 बीएचपी वाला है, इसके बाद तायकान का कम दमदार वेरिएंट आता है जो 520 बीएचपी पावर वाला है. कार के साथ 800 वाट का सिस्टम दिया गया है जो 93.4 किलोवाट बैटरी पर चलता है और बेहतर ड्राइविंग डायनामिक्स के साथ इसे कार की बॉडी के नीचे लगाया गया है. कार के साथ सामान्य रूप से ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है जो कई ड्राइव में मोड्स में कार की सहायता करता है. सिर्फ 3 सेकंड में ही ये कार 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है और टर्बो एस वेरिएंट में ये समय और भी कम हो जाता है. पॉर्श ने इस कार को चार्ज करने के लिए 270 किलोवाट का चार्जर बनाया है जिसकी मदद से 22 मिनट 30 सेकंड में ही इसे 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

    cu4o66f

    मारुति सुज़ुकी नैक्सा इलैक्ट्रिक

    मारुति सुज़ुकी ने पिछले साल पुष्टि कर दी थी कि कंपनी अपने प्रिमियम रिटेल चैनल नैक्सा के ज़रिए पहली इलैक्ट्रिक कार बेचेगी. इसके लिए 2018 वैगनआर का टेस्ट मॉडल इलैक्ट्रि कार के रूप में चलाया जा रहा है और इस काम के लिए मारुति सुज़ुकी ने टोयोटा के साथ हाथ मिलाया है. यहां तक कि कंपनी भारतीय सड़कों पर लंबे समय से वैगनआर इलैक्ट्रिक की जांच कर रही है जिसे कई बार देखा जा चुका है. अब हालिया नज़र आई मारुति सुज़ुकी ऐक्सेल5 भारत में मारुति की पहली इलैक्ट्रिक कार बताई जा रही है जिसे वैगनआर इलैक्ट्रिक के साथ तैयार किया गया है.

    ये भी पढ़ें : विश्व ईवी दिवस 2020: यह हैं भारत के 5 सबसे बढ़िया इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन

    g2u2agu8

    महिंद्रा ईएक्सयूवी300

    हमने महिंद्रा ईएक्सयूवी300 ऑटो एक्सपो 2020 में देखी थी जिसे 2020 में ही लॉन्च किसा जाना अनुमानित था. हालांकि कोरोना महामारी के चलते इस काम में और इसके उत्पादन में देरी आई है, अब ये कार भारत में 2021 तक लॉन्च होती नज़र आ रही है. महिंद्रा ईएक्सयूवी300 में लगी इलैक्ट्रिक मोटर को 40 किलोवाट बैटरी पैक से ताकत मिलती है और इसे एक बार पूरी तरह चार्ज करने पर 300 किमी तक चलाया जा सकता है और इसकी अनुमानित ताकत 130 बीएचपी है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें