भारत में नई बाइक और कारें

2020 फोर्ड एंडेवर रिव्यू: नए इंजन, गियरबॉक्स से मिली नई जान

अमरीकी कार निर्माता फोर्ड ने अपनी एसयूवी एंडेवर को अब BS6 इंजन से लैस किया है, हमने इसकी ड्राइव की जैसलमेर के रेगिस्तान में

expand फोटो देखें
एंडेवर का पिछले साल ही एक फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च हुआ था

फोर्ड एंडेवर को कई तरह की ज़रुरतों को पूरा करने वाली गाड़ी कहा जाता है. ऐसे कई हैं जो इसके लुक्स को पसंद करते हैं जबकि और लोग इसे चाहते है क्योंकि उनके बड़े परिवार इस एसयूवी में आराम से सफर कर सकते है. यही नही गाड़ी में कनेक्टिविटी विकल्पों और उपयोगी फीचर्स की एक लंबी सूची है. लेकिन जो लोग शायद अपनी एंडेवर से सबसे अधिक प्यार करते हैं वो हैं जो इसकी क्षमताओं का एहसास करना पसंद करते हैं. ठीक वैसा ही जैसा मौका हमें जैसलमेर के कठिन रेत के टीलों पर एसयूवी के अपडेटेड बीएस 6 मॉडल के साथ मिला.

b0cl3qoo

गाड़ी में अब नई एलईडी हेडलैम्प्स हैं, जो एक नए चौकोर डिजाइन क्लस्टर में डाली गई हैं 

एंडेवर को पिछले साल ही फेसलिफ्ट मिला था इसलिए कार के डिजाइन और फीचर्स बहुत ज्यादा नहीं बदले हैं. एक बड़े बदलाव को छोड़कर एक्सटीरियर लगभग पहले जैसा ही है.  गाड़ी में अब नई एलईडी हेडलैम्प्स हैं, जो एक नए चौकोर डिजाइन क्लस्टर में डाली गई हैं. फोर्ड का कहना है कि लो और हाई-बीम दोनों में ये एलईडी लैंप 20% बहतर रोशनी डालती हैं.

udmc0kio

केबिन में ड्यूल-ज़ोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और 8-वे पावर-एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स हैं 

इन-कार कनेक्टिविटी की बात करें तो फोर्ड का जाना माना SYNC 3 सिस्टम लगा है जिसमें 8-इंच टचस्क्रीन है और ये Apple CarPlay और Android ऑटो दोनो को साथ काम करता है. कार में एक रियर पार्किंग कैमरे के अलावा ऑटोमैटिक हैडलैंप्स, ऑटोमैटिक वाइपर्स, ड्यूल-ज़ोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और 8-वे पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सीट्स भी हैं. इसके पैनोरमिक सनरूफ से छत का आधा हिस्सा कवर होता है और केबिन भी कई सीटिंग और कार्गो के विकल्प देता है. सामान रखने के लिए दूसरी पंक्ति को पूरी तरह गिरा सकते हैं मतलब 2,010 लीटर को लगेज स्पेस है. पॉवर टेल गेट भी है जो सेग्मेंट की किसी और कार में नहीं मिलेगा.

d58lq3l

2.0 लीटर डीजल इंजन 170 पीएस की ताकत और 420 एनएम पीक टॉर्क देता है

नई एंडेवर में सबसे बड़ा बदलाव इसका दिल है. 2.0 लीटर BS6 EcoBlue डीजल इंजन कार में पहले वाले 2.2 लीटर और 3.2 लीटर डीजल इंजन की जगह लेता है. 170 पीएस की अधिकतम ताकत है और 420 एनएम पीक टॉर्क मिलता है जिसका मतलब है कि इस नई पेशकश में चलाने का मज़ा बरकरार है. फोर्ड का यह भी कहना है कि कम धुआं छोड़ने के साथ यहां पहले से बहतर माइलेज भी मिलता है. 4x2 अवतार में यह सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ 13.90 Kmpl देती है जबकि 4x4 वेरिएंट 12.4 Kmpl देता है, जो कि कंपनी के अनुसार 14% सुधार है. इंजन के अलग-अलग ड्राइविंग परिस्थितियों से निपटने के लिए लो-एंड टॉर्क में भी 20% का सुधार हुआ है.

o3jmij28

एंडेवर भारत में 10-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पेश करने वाली एकमात्र गाड़ी है 

एक मुख्य आकर्षण यह है कि 2020 एंडेवर भारत में 10-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पेश करने वाली एकमात्र गाड़ी बन गयी है. फोर्ड का कहना है कि इसके कारण ताकत सही तरीके से मिलती है, गियर बढ़िया बदलते हैं और एक्सेलेरेशन भी सुधरा है. हम ने यह भी मबसूस किया कि यब इकोब्लू इंजन अब पहले से शांत है. कंपनी का कहना है कि हेडफ़ोन में शोर कम करने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक को यहां डाला गया है. 

60lh5i2o

कार में फर्स्ट-इन-सेगमेंट टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम के साथ चार प्रीसेट मोड्स हैं

अगर एंडेवर की ऑफ-रोडिंग क्षमताओं के बारे में कोई आशंका थी तो उसे बुझाने के लिए जैसलमेर से बहतर कोई जगह नहीं थी. एसयूवी एक बढ़िया 4WD सिस्टम के साथ आती है, जो जरुरत के हिसाब रेत जैसी नरम सतहों पर भी उपयुक्त टॉर्क देता है और शानदार गति सुनिश्चित करता है. कार में फर्स्ट-इन-सेगमेंट टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम (TMS) के साथ चार प्रीसेट मोड्स - नॉर्मल, स्नो / मड / ग्रास, सैंड एंड रॉक - भी मिलते हैं जो वाहन के थ्रॉटल रिस्पांस, ट्रांसमिशन, फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम और ट्रैक्शन को बदल देते हैं. सैंड मोड वास्तव में इन रेत के टीलों पर काम में आया क्योंकि इसमें कार बहुत हल्की महसूस होती है. प्रोग्रेसिव रेंज सेलेक्ट या सेल्फशिफ्ट एक एसा फीचर है जो अधिक नियंत्रित ड्राइव प्रदान करता है. यहां गियर को लॉक कर सकते हैं और गाड़ी उस गियर से उपर नहीं जाएगी. टीलों पर तो किसी काम को नहीं पर गाड़ी 800 मिमी तक के गहरे पानी में भी चल सकती है.

4hl2fc58

प्रोग्रेसिव रेंज सेलेक्ट या सेल्फशिफ्ट अधिक नियंत्रित ड्राइव प्रदान करता है

नई एंडेवर में सात एयरबैग तक मिलते हैं, जिसमें ड्राइवर का घुटने वाला एयरबैग शामिल है. हिल लॉन्च असिस्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी ऑफ-रोडिंग के दौरान इसे सुरक्षित कार बनाते हैं. कंपनी कार के साथ बिना किसी अतिरिक्त कीमत के अपनी कनेक्टिविटी समाधान Ford Pass भी दे रही है. इसके ज़रिए आप वाहन को शुरू करने, रोकने, लॉक करने जैसे कई काम घर बैठे एप के द्वारा ही कर सकते हैं.

mhgsbv3o

कीमतें रु 29.55 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है जो पहले से सस्ती हैं

0 Comments

अपनी तकनीकी प्रगति और प्रभावशाली क्षमताओं के बावजूद 2020 मॉडल की कीमत पिछले वाहन से कम रखी गई है. यह अब 2-व्हील ड्राइव वेरिएंट के लिए रु 29.55 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है जबकि ऑल-व्हील ड्राइव आपको रु 33.25 लाख (एक्स-शोरूम) का पड़ेगा. कार के साथ 3 साल या 100,000 KM की फैक्ट्री वारंटी है और अगर फोर्ड की मानें तो इसकी मेंटेनेंस की लागत 73 पैसे प्रति किलोमीटर जितनी कम हो सकती है. 

लेटेस्ट न्यूज़

लेटेस्ट कारें

rating-logo
8.1
star-white
ऑडी आरएस7 स्पोर्टबैक

ऑडी आरएस7 स्पोर्टबैक

₹ 1.94 करोड़
(ऑन-रोड प्राइस नई दिल्ली)
rating-logo
7.8
star-white
होंडा सिटी

होंडा सिटी

₹ 10.89 लाख
(ऑन-रोड प्राइस नई दिल्ली)
rating-logo
7.6
star-white
ह्युंडई ट्यूशॉ

ह्युंडई ट्यूशॉ

₹ 22.3 लाख
(ऑन-रोड प्राइस नई दिल्ली)
एमजी

एमजी

₹ 13.49 लाख
(ऑन-रोड प्राइस नई दिल्ली)
rating-logo
7.7
star-white
होंडा डब्ल्यूआर-वी

होंडा डब्ल्यूआर-वी

₹ 8.5 लाख
(ऑन-रोड प्राइस नई दिल्ली)
rating-logo
7.6
star-white
मर्सिडीज़-बेंज़ जीएलएस

मर्सिडीज़-बेंज़ जीएलएस

₹ 1 करोड़
(ऑन-रोड प्राइस नई दिल्ली)
rating-logo
7.8
star-white
बीएमडब्ल्यू एक्स6

बीएमडब्ल्यू एक्स6

₹ 95 लाख
(ऑन-रोड प्राइस नई दिल्ली)
rating-logo
7.6
star-white
डैटसन रेडी-गो

डैटसन रेडी-गो

₹ 2.83 लाख
(ऑन-रोड प्राइस नई दिल्ली)
rating-logo
8.2
star-white
मर्सिडीज़-एएमजी जीटी

मर्सिडीज़-एएमजी जीटी

₹ 2.27 करोड़
(ऑन-रोड प्राइस नई दिल्ली)