लॉगिन

2022 ऑडी क्यू7 फेसलिफ्ट रिव्यू: जानदार एसयूवी की वापसी

महामारी के कारण कुछ समय तक भारतीय बाज़ार से गायब रहने के बाद, एसयूवी की दूसरी पीढ़ी का फेसलिफ्ट आखिरकार वापस आ गया है. हम इसके महंगे टेक्नोलॉजी ट्रिम की सवारी कर रहे हैं.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 19, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ऑडी Q7 एसयूवी भारत में कई सालों से कामयाब लोगों की पहली पसंद रही है. महामारी के कारण इसके फेसलिफ्ट का भारत आना कुछ समय के लिए टला, लेकिन अब कार ने हमारे देश में दस्तक दे दी है. इसमें कई तरह के बदलाव हुए हैं जिसमें एक नया इंजन भी शामिल है. कार Q2, Q5, Q8 और RSQ8 के साथ देश में ऑडी की लगातार बढ़ती Q रेंज में शामिल हो गई है. कार को अब महाराष्ट्र के औरंगाबाद में कंपनी के प्लांट में असेंबल किया जा रहा है और इसे दो वेरिएंट्स मिल हैं - प्रीमियम प्लस और टेक्नोलॉजी.

    यह भी पढ़ें: भारत में शुरू हुई 2022 ऑडी Q7 फेसलिफ्ट की बुकिंग

    डिज़ाइन

    2hid9a2g

    कार के चहरे पर नई सिंगल फ्रेम ग्रिल है जिस पर बहुत अधिक क्रोम है.   

    कुछ मायनों में यह कार आपको फेसलिफ्ट से पहले के मॉडल और पिछली पीढ़ी की भी याद दिलाती है. चहरे पर नई सिंगल फ्रेम ग्रिल है जिस पर बहुत अधिक क्रोम है. बिल्कुल नई हेडलैम्प्स में सुंदर दिखने वाली मैट्रिक्स एलईडी लाइट्स मिलती हैं, लेकिन केवल टेक्नोलॉजी ट्रिम पर. इनके साथ डायनामिक टर्न इंडिकेटर्स भी दिए गए हैं. कार में 19-इंच के अलॉय स्टैंडर्ड हैं और गोल व्हील आर्च इसकी अपील को बढ़ाते हैं. यह पहले से थोड़ी लंबी भी है. पिछले हिस्से को भी नया स्टाइल दिया गया है और इसमें आकर्षक क्रोम स्ट्रिप है जो पतली एलईडी टेल लैंप्स को जोड़ती है. कुल मिलाकर, एसयूवी हमेशा की तरह दमदार दिखती है. इस नवारा ब्लू को मिलाकर आप 5 रंगों में से चुन सकते हैं.

    कैबिन और तकनीक

    9eqeeb2s

    नई डुअल टच स्क्रीन का मतलब है कि पहले की तुलना में बटनों की संख्या कम है.  

    Q7 के अंदर एक आधुनिक और प्रीमियम दिखने वाला केबिन मिलता है जो तकनीक से भरा है और हाँ, इसे अच्छी तरह से डिज़ाइन भी किया गया है. पहली चीज़ जो आप देखंगे है वह है नई डुअल टच स्क्रीन, जिसका मतलब है कि पहले की तुलना में बटनों की संख्या कम है. वर्चुअल कॉकपिट अब Q7 पर स्टैंडर्ड है और टेक्नोलॉजी ट्रिम में एक प्रीमियम बैंग एंड ओल्फ़सेन 3डी साउंड सिस्टम भी लगा है. कार में अब ऑडी स्मार्टफोन इंटरफेस, वायरलेस चार्जर और हे ऑडी वॉयस कमांड फीचर भी मिलते हैं.

    यह भी पढ़ें: बॉलीवुड के मशहूर सिंगर के.के ने खरीदी नई ऑडी RS5 स्पोर्टबैक

    4jf107d8

    कार में 4 जोन क्लाइमेट कंट्रोल, सनब्लाइंड और एक विशाल पैनोरमिक सनरूफ भी दिया है.

    Q7 में एक नई विशेषता खुशबू के साथ एयर इनोनाइज़र है जो केबिन के अंदर की हवा को साफ़ करता है. फोन को चार्ज करने के लिए आपको एक वायरलेस चार्जर और कई C चाइप पॉइंट भी मिलते हैं. दूसरी रो में, पर्याप्त मात्रा में लेग स्पेस है और मैं नी रूम, शोल्डर रूम और हेड रूम से बहुत खुश रहा. आपके आराम के लिए ऑडी ने यहां कपहोल्डर्स के साथ सेंटर आर्मरेस्ट, 4 जोन क्लाइमेट कंट्रोल, सनब्लाइंड और हां, एक विशाल पैनोरमिक सनरूफ भी दिया है. सीटों की तीसरी रो का मतलब है कि एसयूवी आपको अधिक यात्रियों को ले जाने या अधिक सामान रखने के विकल्प देती है. बैठने ने लिए आखिरी रो में ठीक-ठाक जगह है कम से कम छोटे सफर के लिए.

    इंजन

    pa8bbkms

    Q7 को अब केवल एक पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है.  

    Q7 में अब केवल एक पेट्रोल इंजन है. यह 6-सिलेंडर 2,995 सीसी मोटर 335 बीएचपी 5,200-6,400 आरपीएम के बीच बनाता है. यह इंजन वास्तव में Q7 के चरित्र के लिए अधिक उपयुक्त है क्योंकि यह Q7 जैसी विशाल कार के साथ न्याय करता है. यह इस भारी एसयूवी को 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक सिर्फ 5.9 सेकेंड में ले जाता है और कार की 250 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंच सकती है. लेकिन जो मुझे सबसे ज़्यादा पसंद आया वह है 500 एनएम टॉर्क जो 1370 आरपीएम पर ही मिल जाता. यह वाहन पर एक मजेदार ड्राइव देने में योगदान देता है, साथ ही 8-स्पीड टिपट्रॉनिक गियरबॉक्स भी टर्बोचार्ज्ड V6 के लो-एंड टॉर्क देने के लिए उपयुक्त है.

    यह भी पढ़ें: ऑटो दिसंबर बिक्री 2021: ऑडी ने भारत में बेची 3,293 कारें, 2020 की तुलना में 2 गुना हुई बिक्री

    ohdiu4nc

    कार में 48 वॉल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम है जो इस पर थोड़ा अधिक माइलेज पाने में योगदान देता है.  

    यहां कोई सिलेंडर डिएक्टिवेशन तकनीक नहीं है जैसे हमने ऑडी की कई कारों पर देखा है, लेकिन क्यू 7 में 48 वॉल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम है जो इस पर थोड़ा अधिक माइलेज पाने में योगदान देता है. इसमें एक कोस्टिंग फंक्शन है जहां 55 किमी प्रति घंटे से 160 किमी प्रति घंटे तक की गति के बीच यदि आप एक्सेलेटर से अपना पैर हटाते हैं तो इंजन 40 सेकंड तक बंद हो जाता है, और कुछ ईंधन बचता है. हां क्वाट्रो ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम ईंधन बचाने में मदद नहीं करेगा, लेकिन कठिन परिस्थितियों से निकलने में आपके ज़रूर काम आएगा.

    राइड और हैंडलिंग

    aeopkh5k

    एडैप्टिव एयर सस्पेंशन इस कार पर मानक है.

    रेंज में ऊपर बैठी Q7 पर शानदार सवारी मिलने की उम्मीद की जा सकती है और ऐसा ही है. एडैप्टिव एयर सस्पेंशन इस कार पर मानक है जो यह सुनिश्चित करता है कि केबिन के अंदर झटके कम से कम महसूस हों. आपके पास चुनने के लिए कुल 7 ड्राइविंग मोड हैं - कमफर्ट, ऑटो, डायनमिक, एफिशिएंसी, इंडिविजुअल, ऑन रोड और ऑफ रोड. इसलिए, कार के विशाल आयामों के बावजूद हमेशा एक ऐसा मोड होता है जो आपको और परिवार के लिए सटीक ड्राइव देता है. यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप अधिक मज़ा, आराम या माइलेज चाहते हैं. स्टीयरिंग भी आपके चुने गए मोड के हिसाब से शानदार अनुभव और प्रतिक्रिया देती है. ब्रेक पैने हैं और एसयूवी को रुकने में ज़्यादा वक्त नहीं लगता.

    यह भी पढ़ें: अभिनेत्री कियारा आडवाणी ने खरीदी ऑडी ए8 एल लग्जरी सेडान

    सुरक्षा

    k6guo7io

    कार में स्टीयरिंग असिस्ट के साथ लेन डिपार्चर वॉर्निग फीचर है. 

    सुरक्षा की बात करें तो Q7 में 8 एयरबैग मिलते हैं, लेकिन इस SUV में जो नया है वह है स्टीयरिंग असिस्ट के साथ लेन डिपार्चर वॉर्निग. यह बहुत अच्छी तरह से काम करते हुए कार को एक ही लेन में रखता है और आपकी ड्राइव को आसान और सुरक्षित बनाता है. कार में एक और नई खासियत 360 डिग्री कैमरा के साथ पार्क असिस्ट प्लस है. केवल टेकनोलॉजी ट्रिम पर उपलब्ध यह फीचर तंग पार्किंग स्थितियों में काफी काम आता है, खासतौर पर जब आप इतनी बड़ी कार चला रहे हों. हालांकि, एसयूवी पर हेड अप डिस्प्ले कमी ज़रूर खलती है.

    फैसला

    5duh6n6c

    Q7 फेसलिफ्ट कई मायनों में पहले से एक बेहतर कार है.

    Q7 फेसलिफ्ट कई मायनों में पहले से एक बेहतर कार है और इसके लिए इंतजार करना अक्लमंदी है. हाँ, आप में से कुछ लोग इस पर बड़े डीजल इंजन को ज़रूर याद कर सकते हैं लेकिन कई नए फीचर्स ने निश्चित रूप से इसको ज़्यादा आकर्षक बना दिया है. बदली हुई डिज़ाइन है भी ऑडी को उस सेगमेंट वापस सबसे ऊपर ले जाने में मदद कर सकती है जिस पर वह एक बार राज करती थी. Q7 बाजार में BMW X7, Mercedes-Benz GLS और Volvo XC 90 को टक्कर देगी और हमें उम्मीद है कि इसकी कीमत लगभग रु. 90 लाख, एक्स-शोरूम रखी जाएगी.

    Calendar-icon

    Last Updated on January 19, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें