लॉगिन

2022 ह्यून्दे वेन्यू फेसलिफ्ट का रिव्यू: फीचर्स और तकनीक से भरी एसयूवी

तेज़ी से बढ़ते सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में वेन्यू ने अपनी अलग पहचान बनाई है और अब कोरयाई कार निर्माता ने इसे एक नए अदाज़ में पेश किया है. हम पहुंचे हैदराबाद इस नई कार की सवारी करने के लिए.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

7 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 23, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    2019 में देश में पहली बार लॉन्च होने के बाद से ह्यून्दे वेन्यू कंपनी के लिए एक बेहद कामयाब कार रही है. कंपनी की कुल बिक्री में इसकी 22% हिस्सेदारी है और केवल उसकी एसयूवी की बिक्री में यह आंकड़ा करीब 44% है. यह ब्लूलिंक कनेक्टिविटी तकनीक पाने वाली भी कंपनी की पहली कार थी. तेज़ी से बढ़ते सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में वेन्यू ने अपनी अलग पहचान बनाई है और अब कोरयाई कार निर्माता ने इसे एक नए अदाज़ में पेश किया है. हम पहुंचे हैदराबाद की मशहूर रामोजी फिल्म सिटी इस नई कार की सवारी करने के लिए.

    डिज़ाइन

    pdad7hao

    बिल्कुल नई ग्रिल और LED हैडलैंप के साथ कार का चेहरा पूरी तरह से बदल गया है.

    वेन्यू को पहली बार नया डुअल टोन रंग विकल्प मिला है जिसमे लाल रंग के साथ काली छत का इस्तेमाल किया गया है. इससे भी अहम बात यह है कि कार का चेहरा पूरी तरह से बदल गया है. बिल्कुल नई ग्रिल के साथ नई LED DRL खूबसूरत लगती हैं, वहीं कार को अब LED हैडलैंप भी मिल गई हैं. अगले और पिछले बंपर दोनो को नया लुक मिला है और स्किड प्लेट सभी ट्रिम पर दी गई हैं. डीज़ल और टर्बो के हर ट्रिम पर अब आपको 16-इंच के पहिये मिल जाएंगे और कार पर अलॉय का डिज़ाइन भी बदल गया है.

    यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई 2022 ह्यून्दे वेन्यू फेसलिफ्ट, कीमत ₹ 7.53 लाख से शुरू

    hk82pmcg

    नई वेन्यू को पिछले हिस्से में शानदार H-आकार की लाइट्स मिलीं हैं.

    पीछे कार को शानदार H-आकार की लाइट्स मिलीं हैं, वहीं डोर हैंडल्स पर क्रोम आपको केवल सबसे महंगे SX(O) ट्रिम पर ही मिलेगा. रूफ रेल्स सबसे सस्ते E ट्रिम को छोड़कर बाकी सभी पर दिए गए हैं. कहना होगी कि कार अब पहले से कहीं ज़्यादा आकर्षिक करती है और इस नई डिज़ाइन के बाद समय के साथ चल रही है. हां इसका पिछला हिस्सा आपको सेगमेंट की कुछ अन्य कारों की याद ज़रूर दिलाएगा.

    कैबिन

    bilk2mag

    नई वेन्यू के कैबिन में बड़े बदलाव किए गए हैं.

    कार को अब एक नया डिजिटल कल्सटर मिला है और 8-इंच की टचस्क्रीन के साथ वायरलेस APPLE CARPLAY/ ANDROID AUTO की पेशकश की गई है. सेगमेंट में पहली बार इलेक्ट्रिक ड्राइवर सीट भी यहां देखने को मिली है, इसके अलावा महंगे वेरिएंट्स में वायरलेस चार्जर, सनरूफ और एयर प्यूरिफायर भी दिए गए हैं. कार पर मिलने वाली ब्लूलिंक कनेक्टिविटी तकनीक के फीचर्स की संख्या को पहले से काफी हद तक बढ़ा दिया गया है.

    यह भी पढ़ें: ह्यून्दे वेन्यू ने भारत में 3 लाख बिक्री का आंकड़ा पार किया

    n5kv23q8

    कुल मिलाकर कार में सबसे बड़े बदलाव फीचर्स और तकनीक के मामले में ही हैं.

    कार की टचस्क्रीन अब आपको 10 देसी 2 अंतराष्ट्रिय भाषाओ में जानकारी देती जो बहुत ही काम की चीज़ है. इसके अलावा कंपनी ने कैबिन में एंबियंट साउंड ऑफ नेचर की पेशकश की है जो हमने आपको पहले भी कंपनी की कुछ महंगी कारों में दिखाए हैं. यह तनाव भरे माहौल में ड्राइवर को छोड़ा सुकून देते हैं. अब आपको कार में OTA अपडेट और एंबियंट लाइटिंग भी मिल जाएगी. साथ ही अब कंपनी ने यहां ढेर सारी वॉयस कमांड भी दी हैं जिससे आप कई फीचर्स को चला सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: 2022 ह्यून्दे वेन्यू फेसलिफ्ट का एन लाइन वैरिएंट भारत में जल्द हो सकता है लॉन्च

    ck2b7l1g

    दूसरी रो में पहले से ज़्यादा जगह देने की कोशिश की गई है.

    दूसरी रो में पहले से ज़्यादा जगह देने की कोशिश की गई है. यहां झुकने वाली सीटें हैं जिससे जगह का अहसास बेहतर हो गया है. दूसरी रो पर 2 टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट भी दिए गए हैं, हां बीच के यात्रि को अभी भी लैप बैल्ट से ही काम चलाना पड़ेगा. कुल मिलाकर कार में सबसे बड़े बदलाव फीचर्स और तकनीक के मामले में ही हैं और इसके बाद यह आपको और ज्यादा लुभाएगी. हां इनमें से कई आपको केवल महंगे वेरिएंट्स में ही मिलेंगे.

    ड्राइव

    dr9kcv6o

    2022 ह्यून्दे वेन्यू फेसलिफ्ट के इंजन विकल्प पहले जैसे हैं जिनमें 2 पेट्रोल और 1 डीज़ल शामिल हैं.

    1197 सीसी का नैचुरली एस्पीरेंटिड पेट्रोल इंजन 6,000 आरपीएम पर 81 बीएचपी और 4,000 आरपीएम पर 113 एनएम बनाता है. इसे केवल एक 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स विकल्प के साथ पेश किया गया है. वहीं 998 सीसी का टर्बो पेट्रोल इंजन 6,000 आरपीएम पर 118 बीएचपी के साथ 1,500 से 4,000 आरपीएम के बीच 172 एनएम बनाता है. यहां आपको 6-स्पीड iMT और 7-स्पीड DCT के विकल्प मिल जाएंगे. अंत में है 1493 सीसी का डीज़ल इंजन जो 4,000 आरपीएम पर 98 बीएचपी के साथ 1,500 से 2,750 आरपीएम के बीच 240 एनएम बनाता है. यहां केवल 6- स्पीड मैनुअल का ही विकल्प है.

    यह भी पढ़ें: 2022 ह्यून्दे वेन्यू की बुकिंग 21,000 के पार, डीज़ल वेरिएंट की है बढ़िया मांग

    jvarrq78

    कार के DCT मॉडल को 3 डाइव मोड मिले हैं जो हैं ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट.

    कार के DCT मॉडल को 3 डाइव मोड मिले हैं जो हैं ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट. नई पीढ़ी का गियरबॉक्स पहले से भी ज़्यादा चुस्त है और स्पोर्ट मोड के साथ मिलकर यह एक बेहतर ड्राइव अनुभव देता है. लेकिन अगर आपको बढ़िया माइलेज चाहिए तो आप कार को ईको मोड में चला सकते हैं. माइलेज की बात करें तो ह्यून्दे वेन्यू प्रभावित करना जारी रखती है. जहां छोटा लेकिन ताकतवर टर्बो अपने दोनों गियरबॉक्स के साथ करीब 18 किमी/लीटर से अधिक देता है, वहीं 1.2 लीटर पेट्रोल आपको 17 किमी/लीटर दे देगा. डीजल में यह आंकडा सबसे अधिक यानि 22 किमी/लीटर है जो वेन्यू सेगमेंट में सबसे अधिक माइलेज वाली कारों में से एक बनाता है.

    tslhvgb

    माइलेज की बात करें तो ह्यून्दे वेन्यू प्रभावित करना जारी रखती है.

    हैंडलिंग पहले की तरह ही काबिलेतारीफ है और कार के छोटे आयाम इसमें मदद करते हैं. सवारी से भी आपको कोई शिकायत नही होगी और पहले की तरह ही आपका सफर आराम से कट जाएगा. खराब सड़कों पर भी सस्पेंशन अपना काम बखूबी करता है.

    सुरक्षा

    d1q4kv4g

    2 एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, पार्किंग सेंसर और आसेफिक्स स्टैंडर्ड तौर पर दिए गए हैं.

    2022 ह्यून्दे वेन्यू में सुरक्षा की कमी नही है जो अच्छी बात है. पिछले मॉडल को मिली ग्लोबल एनकैप 4-स्टार रेटिंग इसका प्रमाण है. 6-एयरबैग्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ब्रेक असिस्ट सिस्टम, हिल होल्ड असिस्ट और बच्चों के लिए ISOFIX एंकरेज जैसे फीचर्स आपको यहां मिल जाएंगे. 2 एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, पार्किंग सेंसर और आसेफिक्स स्टैंडर्ड तौर पर दिए गए हैं.

    कीमतें और फैसला

    d20ogi8

    कार की शुरुआती कीमत टाटा नेक्सॉन और मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा से कम है.

    नई वेन्यू को रु 7.53 लाख की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है और इस सबसे महंगे मॉडल की कीमत है रु 12.72 लाख (एक्स-शोरूम). यानि कार पहले से थोड़ी महंगी हो गई है. लेकिन अब भी इसकी शुरुआती कीमत टाटा नेक्सॉन और मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा से कम है. लेकिन मारुति जल्द ही ब्रेज़ा नाम से इसका नया मॉडल लाने वाली है. वहीं हम वेन्यू की कोरियाई बहन को कैसे भूल सकते हैं. किआ सॉनेट की कीमतें रु 7.15 लाख और रु 13.79 लाख के बीच हैं.

    jkk8rfs

    नई वेन्यू के साथ ह्यून्दे की कोशिश है युवाओं को एक आधुनिक, फीचर्स से भरी कार देने की.

    कंपनी को अब को कार के लिए करीब 25,000 बुकिंग मिल गई हैं, और हैरानी की बात यह है कि डीजल अभी भी लोकप्रिय विकल्प बना हुआ है. नई वेन्यू के साथ ह्यून्दे की कोशिश है युवाओं को एक आधुनिक, फीचर्स से भरी कार देने की जो शहरी भीड़ में अलग दिख सके और कंपनी ने यह करने में कामयाबी पाई है.

    Calendar-icon

    Last Updated on June 23, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें