लॉगिन

2022 मारुति सुजुकी XL6 फेसलिफ्ट रिव्यू यहां पढ़ें

2022 मारुति सुजुकी XL6 को स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक के साथ एक बिल्कुल नया 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है. हमने इसके मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों मॉडलों को चलाया. पढ़े पूरा रिव्यू
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

10 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 26, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मुकाबले के लिए परिवर्तन हमेशा अच्छा होता है और ठीक यही किआ ने अपनी कारेंज एमपीवी के साथ किया और यहां तक ​​कि रेनॉ ने ट्राइबर के साथ भी यही किया. इन कारों ने सेगमेंट लीडर मारुति को अपनी रणनीति पर फिर से विचार करने के लिए प्रेरित किया. अब 3 साल तक बाजार में रहने के बाद, मारुति सुजुकी ने XL6 को एक मिड-साइकिल अपडेट दिया है. इसके बाहरी हिस्से में बदलाव थोड़े हैं वहीं कार में एक बिल्कुल नया 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है, जिसमें एक स्मार्ट हाइब्रिड मोटर फिट की गई है जो बेहतर माइलेज देती है. हमने इसे मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों वेरिएंट्स को चलाया और यह पता लगाने की कोशिश की है कि किस तरह से बदली है कार.

    यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई 2022 मारुति सुजुकी XL6, इन कारों से है मुकाबला

    23ppt8ag
    2022 मारुति सुजुकी XL6 में आगे मामूली बदलाव किये गए हैं और यह पहले से अधिक आकर्षक दिखती है.

    2022 मारुति सुजुकी XL6 फेसलिफ्ट लुक्स

    2022 मारुति सुजुकी XL6 के आकार में कोई बदलाव नही हुआ है, लेकिन नए तत्वों के साथ लुक को बेहतर बनाने की कोशिश की गई है, जो एमपीवी को अधिक बेहतर लुक देते हैं. क्रोम फिनिशिंग के साथ इसकी फ्रंट ग्रिल पर बड़ा स्वीपिंग एक्स-बार एलिमेंट अब पहले की तुलना में अच्छा लगता है, और पहले वाले मॉडल से अधिक प्रिमियम है. यह कार को पहले की तुलना में अधिक दमदार भी बनाता है. साइड में, पहियों को भी अपग्रेड मिलता है और अब आपको 15 इंच की जगह 16 इंच के बड़े अलॉय व्हील मिलते हैं. कुल मिलाकर, कार अब बड़ी हो गई है. नई XL6 के साथ फ्लोटिंग रूफ और एक्सटेंडेड रूफ रेल्स बढ़ी हुई ऊंचाई का आभास दिलाते हैं.

    daj3u2to
    2022 मारुति सुजुकी XL6 अब बड़े 16-इंच के अलॉय व्हील्स के साथ आती है.

     यह भी पढ़ें:  2022 मारुति सुजुकी XL6 फेसलिफ्ट बाज़ार में लॉन्च हुई, कीमतें ₹ 11.29 लाख से शुरू

    मारुति ने अपनी इस प्रिमियम एमपीवी में पीछे की तरफ, बहुत कुछ नहीं बदला है, और अधिकांश तत्वों को यहाँ पहले की तरह बरकरार रखा है. हालाँकि, कंपनी ने टेल लैंप्स में एक स्मोकी एलिमेंट को जोड़ा है, जो हमें लगता है कि वॉल्वो से थोड़ा सा मेल खाता है, जिससे कार के पूरे लुक को एक शानदार अपील मिलती है. हालांकि,

    2022 मारुति सुजुकी XL6 फेसलिफ्ट कैबिन

    आगे बढ़ते हुए, नई XL6 के इंटीरियर में एक्सटीरियर की तुलना में कैबिन में अधिक बदलाव देखने को मिलते हैं, जो वास्तव में पहले की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं. डैशबोर्ड में क्रोम इंसर्ट के साथ स्टोन फिनिश है और यह केबिन की पूरी अपील को शानदार बनाता है. स्मार्टप्ले प्रो से लैस 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट भी नया है, हालांकि, दो चीजें हैं जिन्होंने हमें परेशान किया है. एक यह है कि मारुति के पास इसमें 9 इंच का बड़ा डिस्प्ले है, और हमने इसे 2022 मारुति सुजुकी बलेनो पर भी देखा था तो, मारुति यहां नया इंफोटेनमेंट सिस्टम पेश कर सकती थी क्योंकि नेक्सा रेंज में अधिक प्रिमियम मॉडल हैं.

    rm9p2818
    2022 मारुति सुजुकी XL6 का केबिन अपनी प्रीमियम अपील को बरकरार रखता है.

    इसके अलावा एक और बात पर ध्यान देना चाहिये कि इंफोटेनमेंट सिस्टम बेस वेरिएंट ज़ेटा में नहीं मिलता है, लेकिन इसके बजाय इसमें स्मार्टप्ले स्टूडियो की सुविधा है, जो मारुति सुजुकी वैगन आर और यहां तक ​​​​कि मारुति सुजुकी एस-प्रेसो में भी देखी जा सकती है, जो कि एक सस्ता म्यूजिक सिस्टम है. हमें लगता है कि वाहन निर्माता को XL6 की पूरी रेंज में नए यूनिट को स्टैंडर्ड के तौर पर पेश किया जाना था, क्योंकि नई XL6 फ्लैगशिप प्रिमियम मॉडल है. इसमें आपको स्टैंडर्ड के रूप में वायर्ड एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले भी मिलता है, हालांकि, आपको इसके लिए वायरलेस तकनीक नहीं मिलती है, न ही आपको वायरलेस चार्जिंग मिलती है.

    यह भी पढें: 2022 मारुति सुजुकी XL6 फेसलिफ्ट को लॉन्च से पहले ही मिली 3600 बुकिंग

    imljnrq8
    नया 7-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम मारुति के स्मार्टप्रो स्टूडियो से लैस है, लेकिन केवल अल्फा और अल्फा+ वेरिएंट में आता है,

    कनेक्टिविटी की बात करें तो, मारुति सुजुकी ने अपने सुजुकी कनेक्ट ऐप को एक स्टैंडर्ड फिटमेंट के रूप में पेश किया है और अब इसमें 40 से अधिक फीचर मिलते हैं, जो कि 2022 बलेनो पर भी पेश किए गए थे. इसके आगे ड्राइवर और पैसेंजर के लिए वेंटिलेशन भी मिलती है लेकिन यह अल्फा + वेरिएंट में ही उपलब्ध है. हमें लगता है कि मारुति सुजुकी इस फीचर को सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड तौर पर पेश कर सकती थी.

    tincnq78
    क्रोम इंसर्ट के साथ एक स्टोन फिनिश 2022 मारुति सुजुकी XL6 की प्रीमियम अपील को बढ़ाती है.

    2022 मारुति सुजुकी XL6 फेसलिफ्ट स्पेस

    2022 XL6 में घुटने और कंधे के लिए अच्छा स्पेस है और बड़ा ग्लास क्षेत्र केबिन को हवादार बनाता है. एयर-कॉन वेंट्स रूफ-माउंटेड हैं, और बहुत प्रभावी भी हैं, हालाँकि, यहां एक सनरूफ की कमी जरूर खलती है. पीछे वाली दूसरी रो मेयात्री आसानी से बैठ जाते हैं और इसके पीछे यानी तीसरी रो में सेगमेंट की अधिकांश कारों की तरह बड़ों के लिए जगह की कमी है, हां यहां छोटे बच्चों अधिक आसानी से बैठ सकते हैं. एक और चीज जिस पर आपको समझौता करना हो वह है यूएसबी स्लॉट, क्योंकि आपको केवल एक 12 वी पोर्ट मिलता है, और यहां बैठने वालों के लिए कोई एयर वेंट नहीं है.

    gig7pcr8
    दूसरी रो के लिए कैप्टन सीटें 2022 मारुति सुजुकी XL6 में स्टैंडर्ड हैं.

    स्पेस का एक अंतिम पहलू यह है कि तीनों रो के साथ, आपको केवल 209-लीटर बूट स्पेस मिलता है, जिसे तीसरी रो को फोल्ड करके 550-लीटर तक बढ़ाया जा सकता है. यदि आप दूसरी पंक्ति को भी आगे मोड़ते हैं तो आप कुल 692 लीटर बूट स्पेस पा सकते हैं, जो हमारी राय में पर्याप्त है.

    mh2sf8og
    2022 मारुति सुजुकी XL6 की तीसरी रो छोटे बच्चों के लिए सबसे अच्छी है.

    2022 मारुति सुजुकी XL6 इंजन/गियरबॉक्स 

    2022 XL6 में सबसे बड़ा बदलाव नया 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है. इसे इसके अलावा अर्टिगा में भी पेश किया गया है और यह अब XL6 में भी आता है. यह 102 बीएचपी के साथ, यह सेगमेंट में सबसे कम शक्तिशाली इंजन है, लेकिन इसे अधिक माइलेज देने के लिए तैयार किया गया है. इसलिए आपके पास ड्यूल जेट सेटअप है, जिसका अर्थ है कि एक सिलेंडर में दो इंजेक्टर हैं जो सुनिश्चित करता है कि ईंधन इंजेक्शन प्रक्रिया अब अधिक कुशल है. अब नए गियरबॉक्स के बारे में बात करते हैं, यह पहली बार है जब 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ने मारुति कार में अपनी जगह बनाई है, और यह आसानी से शिफ्ट हो जाता है. हालाँकि, हमें शुरुआती एक्सिलरेशन में कुछ कमी ज़रूर लगी. अब, इसमें पैडल शिफ्टर्स भी दिये गए हैं, इसलिए आप अपनी इच्छा के अनुसार बदल सकते हैं और हाँ, गियरबॉक्स बहुत अच्छी प्रतिक्रिया देता है. लेकिन एक्सीलेरेटर को तुरंत नीचे दबाने पर इंजन की आवाज काफी हद तक बढ़ जाती है.

    0n730gd
    2022 मारुति सुजुकी XL6 में स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक के साथ नया 1.5L पेट्रोल इंजन मिलता है.

    2022 मारुति सुजुकी XL6 फेसलिफ्ट स्पेसिफिकेशन
    डिस्प्लेसमेंट 1,462 सीसी
    इंजन 1.5-लीटर, K15 सीरीज, डुअल जेट, डुअल वीवीटी पेट्रोल
    अधिकतम शक्ति 102 bhp @6,000 rpm
    पीक टॉर्क 136.8 Nm @4,400 rpm
    ट्रांसमिशन 5-स्पीड मैनुअल/ 6-स्पीड ऑटोमेटिक
    माइलेज का दावा 20.97 किमी. (मैनुअल)/ 20.27 किमी. (ऑटोमेटिक)

    हालाँकि, 5-स्पीड मैनुअल एडिशन के साथ चीजें अलग हैं. यह ड्राइव करने में मजेदार है और शुरुआत से ही शानदार शक्ति मिलती है. इससे शहर में ड्राइविंग अच्छी होनी चाहिए. थ्रॉटल रिस्पॉन्स अच्छा है, लेकिन इंजन का शोर जो आपको 3,000 आरपीएम के करीब सुनने को मिलता है, सुनने में बुरा नहीं लगता है, जबकि ऑटोमैटिक वर्जन का इंजन से आने वाला शोर केबिन में काफी सुनाई देता है, मारुति ने मैनुअल वर्जन की साउंडप्रूफिंग में अच्छा काम किया है.

    b1gu7l982022 मारुति सुजुकी XL6 पर नया 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक भी नया है .

    इसके अलावा, कार की स्टीयरिंग अच्छी तरह से संतुलित है और तेज़ रफ्तार पर भी हमने फीडबैक को सटीक पाया. हमें क्लच से भी कोई शिकायत नहीं है क्योंकि यह मारुति कारों की तरह हल्का और उपयोग में आरामदायक है.

    2022 मारुति सुजुकी XL6 फेसलिफ्ट राइड और हैंडलिंग

    राइड और हैंडलिंग ज्यादातर अपरिवर्तित है, लेकिन मारुति सुजुकी का कहना है कि उसने सस्पेंशन को थोड़ा सा बदल दिया है और अब यह थोड़ा सख्त है. 16 इंच के बड़े पहिये निश्चित रूप से सवारी को सादा रखने में मदद करते हैं. कोई भी उबड़-खाबड़ या गड्ढों से भरी सड़कें, XL6 में खास पता नहीं चलते हैं. हालांकि बॉडी रोल का संकेत है, और मुझे इसके बारे में शिकायत करने के लिए बहुत कम मौका मिला.

    timd7agg

    2022 मारुति सुजुकी XL6 फेसलिफ्ट फीचर्स:

    नई XL6 में मारुति ने अपनी सुजुकी कनेक्टेड कार तकनीक को भी शामिल किया है और 40 से अधिक फीचर्स के साथ आती है, और हम उनमें से अधिकांश फीचर्स बलेनो में पहले ही देख चुके हैं, जैसे इग्निशन को चालू करना, एयर कंडीशनर को स्विच करना, ईंधन के स्तर की जांच करना, और अधिक फीचर्स को अब आपके स्मार्टफोन के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है. हालाँकि, ये फीचर्स केवल ऑटोमेटिक वैरिएंट में ही मिलते हैं, जो फिर से एक बड़ी चूक है, इसमें अमेजन एलेक्सा कनेक्टिविटी भी मिलती है, लेकिन इंटरनेट की समस्या के कारण हम इसे पूरी तरह से आज़मा नहीं पाए.

    5iapu44
    2022 मारुति सुजुकी XL6 की आगे की सीटों में वेंटिलेशन मिलता है.
     

    2022 मारुति सुजुकी XL6 सुरक्षा फीचर्स 

    2022 XL6 में  सुरक्षा फीचर्स की बात करें तो चार एयरबैग, ESP और हिल होल्ड असिस्ट स्टैंडर्ड तौर पर दिये गए हैं. हालाँकि, हमें लगता है कि ये छोटे कदम हैं और मारुति अपने खेल को आगे बढ़ा सकती थी. कंपनी 4 की जगह 6 एयरबैग की पेशकश कर सकती थी. आपको 360-डिग्री कैमरा व्यू और टायर प्रेशर मॉनिटर सिस्टम भी मिलता है, लेकिन ये अल्फा और अल्फा + वेरिएंट तक ही सीमित हैं. एबीएस के साथ ईबीडी और ब्रेक असिस्ट यहां स्टैंडर्ड हैं. जहां तक ​​क्रैश टेस्ट के परिणाम की बात है, XL6 का अभी परीक्षण नहीं हुआ है और इसलिए हमें इंतजार करना होगा.

    g352f8n
    मारुति सुजुकी का कहना है कि उसने सस्पेंशन को थोड़ा सा बदल दिया है.

    2022 मारुति सुजुकी XL6 फेसलिफ्ट कीमतें

    मारुति सुजुकी इंडिया ने नई XL6 को ₹ 11.29 लाख की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया, जो ₹ 14.55 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) तक जा रही हैं. जबकि ये शानदार कीमतें हैं, वहीं अगर बात करें  ह्यून्दे अल्कज़ार, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, और यहां तक ​​कि महिंद्रा मराजो से तुलना करें तो कीमतें काफी कम है,अगर इसकी सीधी तुलना करें तो कार किआ कारेंज़ को टक्कर देगी.

    वैरिएंट्स XL6 पेट्रोल मैनुअल XL6 पेट्रोल ऑटोमेटिक
    ज़ेटा ₹ 11.29 लाख ₹ 12.79 लाख
    अल्फा ₹ 12.29 लाख ₹ 13.79 लाख
    अल्फा प्लस ₹ 12.89 लाख ₹ 14.39 लाख
    अल्फा प्लस डुअल टोन ₹ 13.05 लाख ₹ 14.55 लाख

    मारुति सुजुकी XL6 पेट्रोल की कीमतें (एक्स-शोरूम, भारत)

    j2rfp2eg
    एक नया इंजन, एक नया गियरबॉक्स, आधुनिक फीचर्स, कनेक्टेड कार तकनीक और यहाँ तक कि बेहतर राइड और हैंडलिंग, XL6 को खरीदने के लिए एक बेहतर विकल्प बनाते हैं.

    मारुति सुजुकी XL6 पेट्रोल प्रतिद्वंद्वी कीमतें (एक्स-शोरूम, भारत

    किआ कारेंज ह्यून्दै अलकज़ार महिंद्रा मराजो टोयोटा इनोवा क्रिस्टा
    ₹ 9.6 लाख- ₹ 17.5 लाख ₹ 16.34 लाख - ₹ 20 लाख ₹ 12.42 लाख- ₹ 14.57 लाख ₹ 17.18 लाख - ₹ 23.47 लाख

    2022 मारुति सुजुकी XL6 फेसलिफ्ट फैसला:

    यहीं पर हमें लगता है कि मारुति को एक चुनौती का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि XL6 एंट्री-लेवल मॉडल कारेंज से लगभग रु 1 लाख महंगा है. लेकिन दो बातों का ध्यान रखें, कि कारेंज पेट्रोल और डीजल दोनों के साथ-साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में आती है, जबकि यह 2022 मारुति सुजुकी XL6 केवल एक पेट्रोल वैरिएंट में उपलब्ध है. XL6 के साथ डीजल एडिशन नहीं होना, विशेष रूप से इस सेगमेंट में, कुछ मुश्किल की बात हो सकती है. एक नया इंजन, एक नया गियरबॉक्स, आधुनिक फीचर्स, कनेक्टेड कार तकनीक और यहाँ तक कि बेहतर राइड और हैंडलिंग, XL6 को खरीदने के लिए एक योग्य विकल्प बनाते हैं. तो हमारे हिसाब से अगर आप चाहें तो अपना पैसा नई XL6 पर लगा सकते हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें