लॉगिन

2022 स्कोडा कोडिएक फेसलिफ्ट का रिव्यू

2022 स्कोडा कोडिएक फेसलिफ्ट को भारत आने में कुछ समय लगा है और हमें आखिरकार इसे व्यक्तिगत रूप ड्राइव करने का मौका मिलता है
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 21, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    फुल-साइज SUV सेगमेंट में पिछले साल MG ग्लॉस्टर और यहां तक कि Tiguan ऑलस्पेस जैसे नई कारों को देखा गया है, लेकिन आप जानते हैं कि ओर क्या देखा गया? फोर्ड एंडेवर और होंडा CR-V जैसी इस सेगमेंट से बाहर हो गई हैं. वास्तव में ऑलस्पेस भी अब बाजार में उपलब्ध नहीं है. और इसलिए, आपके पास टोयोटा फॉर्च्यूनर, महिंद्रा अल्टुरस G4 और MG ग्लॉस्टर जैसे विकल्प बचे हैं. इसलिए स्कोडा के लिए कोडिएक फेसलिफ्ट लाने का यह एक सही समय है.

    वैश्विक स्तर पर स्कोडा कोडिएक फेसलिफ्ट जुलाई 2021 में पेश की गई थी और भारत तक आने में इसे थोड़ा समय लगा. भारत में कोडिएक फेसलिफ्ट को 10 जनवरी 2022 को लॉन्च किया गई था.

    डिजाइन

    c1bu16l18-इंच के अलॉय व्हील्स को एक नया डिज़ाइन मिलता है और वे अच्छे दिखते हैं

    कोडिएक को अब और अधिक सीधा रुख मिल गया है और यह बोनट को थोड़ा ऊपर उठाकर और फ्रंट ग्रिल के डिजाइन से हासिल किया गया है जो अब चिकना दिखता है. फिर आपको यह LED हेडलैंप मिलते हैं, जो पहले से ज्यादा एंगुलर हैं. इस पर अभी तक कोई मैट्रिक्स एलईडी नहीं है. अब फ्रंट बंपर को भी नया रूप दिया गया है और आपको यह एयर कर्टन मिलते हैं जो कोडिएक को और अधिक एरोडायनैमिक बनाने में मदद करते हैं.

    इसकी प्रोफ़ाइल देखेंगे पर लगता है की कोई अधिक बदलाव नहीं किया गया है. शार्प लाइन्स और कर्व्स कार का हिस्सा बनते हैं, लेकिन आपको नए डिज़ाइन के साथ नए 18-इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं और वो अच्छे लगते हैं. हालांकि हमें और विकल्प देखना अच्छा लगता.

    पीछे की तरफ नई टेल लैम्प्स हैं जो इस SUV के स्वाद को बढ़ाते हैं और पिछला स्पॉइलर भी कार की एरोडायनैमिक क्षमताओं को बड़ता है. कुल मिलाकर कोडिएक पहले से बेहतर दिखती है.

    जबकि बाहर से बहुत कुछ बदल गया है और अंदर भी काफी कुछ नया देखता है.  

    केबिन

    3apbnfuड्यूल-टोन ब्लैक और बेज इंटीरियर अच्छे दिखते हैं और कोडिएक को और अधिक विशाल बनाते हैं

    पहली चीज जो आपने नोटिस की वो 2 स्पोक वाला स्टीयरिंग व्हील है जिसे हमने कुशाक में देखा गया है लेकिन यह स्टैंडर्ड नहीं है. स्पोर्टलाइन वेरिएंट में तीन स्पोक वाला स्टीयरिंग व्हील मिलता है. 10.2 इंच के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में डिस्प्ले के लिए पांच विकल्प हैं और यह आपको वह सारी जानकारी देता है जो आप चाहते हैं. इसके बाद वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ वायरलेस चार्जिंग भी मिल जाती है. 8 इंच का टचस्क्रीन, पहले की तरह, स्लीक और रेस्पॉन्सिव है और इस अपडेट के साथ, इन-बिल्ट नेविगेशन भी मिलता है.

    fcj8cfgकोडिएक में 8-इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम  के साथ वायरलेस Apple Carplay और Android Auto मिलता है

    इसमें सॉफ्ट-टच प्लास्टिक इंटीरियर मिलता है. पैनोरमिक सनरूफ निश्चित रूप से केबिन के माहौल में मदद करता है और आगे की सीटें आरामदायक और चौड़ी भी हैं. वे मेमोरी फ़ंक्शन और इलेक्ट्रिक एडजस्टमेंट के साथ भी आते हैं, लेकिन नई कोडिएक में, स्कोडा ने उन्हें हीटिंग और कूलिंग फ़ंक्शन के साथ लोड किया है. लेकिन आप जानते हैं कि आगे की सीट के लिए मसाज फंक्शन होने के साथ यह देश में आगे की सीटों के लिए मसाज फंक्शन वाली सबसे सुगम कार बन जाती.

    इसमें 12-स्पीकर का कैंटन सराउंड साउंड सिस्टम है जो शानदार है और इसमें कनेक्टेड कार फीचर्स भी मिलते हैं, इसमें इनबिल्ट सिम और वायरलेस चार्जिंग मिलता है. अपनी कार के बारे में MySkoda Connect ऐप के द्वारा काफ़ी सारी जानकारी ली जा सकती है 

    ndveuvp8कोडिएक में 7 लोगों के बैठ के लिए सीटें हैं इसलिए इसको तीन रो मिलती है.

    कोडिएक में 7 लोगों के बैठ के लिए सीटें हैं इसलिए इसको तीन रो मिलती है. और तीसरी रो बच्चों के लिए है, लेकिन चूंकि दूसरी रो की सीटों को समायोजित किया जा सकता है, इसलिए आपको यहाँ कुछ उचित स्थान मिल सकता है.

    सभी सीटों के साथ बूट स्पेस इतना अच्छा नहीं है, सिर्फ 270 लीटर है, इसलिए यह 7 लोगों के सामान को ले जाने के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन तीसरी और दूसरी रो के नीचे करने पर 2005 लीटर की जगह बन जाती है और फिर बहुत बड़ा बूट स्पेस मिल जाता है 

    इंजन 

    okjnhmnकोडिएक को अब नया टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिला है और यह केवल पेट्रोल इंजन में आती है 

    इंजन की बात करे तो इसमें भी बड़ा बदलाव किया गया है क्योंकि ऑल-डीजल लाइन उप से कोडिएक भारत में अब केवल पेट्रोल वेरिएंट में ही उपलब्ध होगी. यह एक 2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आएगी.

    जो 187 बीएचपी और 320 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. पहले शिकायत थी कि इसमें पर्याप्त शक्ति नहीं था, अब पर्याप्त से अधिक शक्ति है.

    0tenq6h2022 कोडिएक को स्टैंडर्ड रूप में 7-स्पीड डीएसजी मिलता है

    7-स्पीड डीएसजी पहियों को शक्ति प्रदान करता रहता है और कोई शिकायत नहीं है क्योंकि आपको व्यस्त रखने के लिए ड्राइविंग मोड हैं- आराम, इको स्पोर्ट और इंडिविजूअल है, लेकिन मैं डायनेमिक चेसिस के बारे में बात करना चाहता हूं नियंत्रण। डैम्पर्स आपके द्वारा चुने गए ड्राइव मोड के अनुसार समायोजित हो जाते हैं, इसलिए ट्विस्टी सड़कों के एक सेट पर स्पोर्ट मोड चीजों को मजबूत करेगा और आपको न्यूनतम बॉडी रोल के साथ एक संतुलित सवारी मिलेगी और हाँ, यह बहुत प्रभावी है!

    राइड और हैंडलिंग

    56ejn17gकोडिएक स्टैंडर्ड रूप से 4x4 वेरिएंट के साथ आती है

    अब डायनामिक चेसिस कंट्रोल केवल टॉप वेरिएंट में उपलब्ध है, लेकिन कोडिएक एक सपने की तरह हैंडल करता है. यह आपका बड़ा दिमाग है लेकिन न तो कार में सवार यात्रियों को या ड्राइविंग करने वाले को ऐसा लगता है और यह अच्छी बात है. यह कॉम्पैक्ट लगता है और एक साथ अच्छी तरह से काम करता है.

    बेशक, कार स्टैंडर्ड रूप से 4x4 है इसलिए आपको इसे पीटा ट्रैक से बाहर निकालने का अवसर मिलता है. हमारे पास ऐसा करने के लिए ज्यादा समय नहीं था, लेकिन 192 मिमी बिना लदी ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ, यह सभी टूटी सड़कों को आसानी से पार कर लेता है.

    सेफ़्टी फीचर्स

    853d8ptgकोडिएक स्टैंडर्ड रूप से 9 एयरबैग स्टैंडर्ड हैं

    कार में 9 एयरबैग स्टैंडर्ड हैं और फिर आपके पास ABS, EBD, मल्टी कोलिजन ब्रेकिंग सिस्टम, हिल होल्ड असिस्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल है. आपको पार्क असिस्ट और अधिक ड्राइवर असिस्ट सिस्टम भी मिलते हैं. तो हाँ, कोडिएक को एक अधिक अच्छा उत्पाद बनाने के बारे में सोचा गया है और इसे बनाने के लिए स्कोडा को बधाई.

    कीमत 

    3ml7fouoकोडिएक की कीमतें ₹35 लाख से शुरू होकर ₹37.49 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती हैं.

    कोडिएक की कीमतें ₹35 लाख से शुरू होती हैं और इस सबसे महंगे  वेरिएंट के लिए ₹37.49 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती हैं. अब इन कीमतों की तुलना महिंद्रा अल्टुरस से करें और आप देखेंगे कि 4WD सबसे महंगे वेरिएंट भी कोडिएक के बेस वेरिएंट की तुलना में ₹4 लाख सस्ता है. MG ग्लॉस्ट भी अधिक किफायती है, लेकिन ADAS तकनीक के साथ यह Savvy वेरिएंट है जो कोडिएक की तुलना में ₹1लाख से अधिक महंगा है.

    अंत में, हम इसकी तुलना सेगमेंट लीडर पसंदीदा टोयोटा फॉर्च्यूनर से करते हैं और हमने देखा कि कोडिएक के सबसे सस्ते वेरिएंट की तुलना में 4x4 मैनुअल की कीमत ₹1 लाख अधिक है.

    स्कोडा ने तब कोडिएक की कीमत के साथ इसे चालाकी से खेला है. इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उसने कारों का पहला बैच पहले ही बेच दिया है. कोडिएक आकर्षक है और अपडेट के साथ यह अपने सेगमेंट में सभी प्रतियोगियों से ऊपर है, लेकिन फॉर्च्यूनर के साथ इसका एक अच्छा मुक़ाबला होगा और हम यह पता लगाने के लिए उन दोनों की तुलना करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें