लॉगिन

बीएमडब्ल्यू M2 का रिव्यू

अपनी वैश्विक शुरुआत के कुछ ही महीनों बाद BMW M2 की नई पीढ़ी ने भारत में अपनी जगह बना ली है, और यह हमारे बाजार में मैनुअल गियरबॉक्स वाली ब्रांड की पहली कार है. हमने इसे चलाया.
Calendar-icon

द्वारा शम्स रजा नकवी

Calendar-icon

प्रकाशित जून 9, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-icon
Story

हाइलाइट्स

    सबसे शानदार शब्द एक नए अवतार में वापस आ गई है. सबसे सस्ती या कहें कि बीएमडब्ल्यू की सबसे बुनियादी एम कार, एम2 को इस साल की शुरुआत में वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया गया था. 2 सीरीज़-आधारित स्पोर्ट्सकार की पहली पीढ़ी 7 वर्षों के लिए बिक्री पर थी और इस प्रक्रिया में वैश्विक स्तर पर 60,000 से अधिक कारों की बिक्री करके बीएमडब्ल्यू एम की सबसे सफल पेशकश बन गई.

    यह नई पीढ़ी लगभग हर तरह से अधिक ज्यादा बेहतर वैरिएंट होने का वादा करती है. नई M2 अब भारत में आ गई है, और इसकी सबसे खास बात यह है कि यह हमारे बाजार में ब्रांड की ओर से पहला मैनुअल मॉडल है.

     

    डायनेमिक्स

    BMW M2 Action 11

    यह आखिरी बार है जब हम एक एम कार को (ICE) इंजन के साथ देख रहे हैं

     

    वर्षों से कारों को चाहने वाले और भारत में बीएमडब्ल्यू ब्रांड को फॉलो करने वाले लोगों ने इस तरह की कार का इंतजार किया है. ऐसा नहीं है कि हमें यहां पहली बार बीएमडब्ल्यू एम से कोई कार मिली है, लेकिन ये सभी ऑटोमेटिक थे या सबसे अच्छे रूप में पैडल शिफ्ट के साथ आए थे, जबकि मैनुअल गियरबॉक्स के साथ नई एम2 एक फेज़ शुरू करती है जिसका स्वागत किया जाएगा. बीएमडब्ल्यू जैसे नाम के साथ सीधे गियरबॉक्स पर जाना, यह वास्तव में एक अलग और अनूठा अनुभव है और उम्मीद के मुताबिक यह तेज तर्रार, चुस्त और फुर्तीली है. गियरशिफ्ट वास्तव में अच्छे हैं, लेकिन वे उतने स्मूथ नहीं हैं, लेकिन काफी नॉच हैं जो आपको इस कार के चरित्र को देखकर पसंद आते हैं. गियर अनुपात के साथ कमी ढूंढना मुश्किल है और गियर  इंजन की प्रदर्शन विशेषताओं से मेल खाता है.

    BMW M2 Interior Gear Lever

    भारत में बीएमडब्ल्यू पर पहले कभी नहीं देखा गया फीचर

     

    इंजन अधिकतम 7,000 आरपीएम तक जाता है जबकि ताकत वितरण आश्चर्यजनक रूप से बढ़िया है. टॉर्क बैंड काफी चौड़ा है और यदि आप ड्राइव करना पसंद करते हैं तो आपके पास इस रियर-व्हील ड्राइव और ट्विन-टर्बो सेटअप से कोई दूसरा तरीका नहीं होगा. 2,993 सीसी वी6 पेट्रोल इंजन  455 बीएचपी की ताकत 550 एनएम का पीक टॉर्क बनाता है और इसके अलावा 6-स्पीड मैनुअल के अलावा आपके पास 8-स्पीड ऑटोमैटिक का विकल्प भी है. एक 6-सिलेंडर इंजन अमूमन इस सेगमेंट में नहीं देखा जाता है और यह कार की पूरी परफॉर्मेंस को बढ़ाता है.

    BMW M2 Action 2

    नई M2 की टॉप स्पीड इलेक्ट्रॉनिक रूप से 250 किमी प्रति घंटे तक सीमित है

     

    जब आप एम2 चलाते हैं तो बीएमडब्ल्यू एमजीएमबीएच मोटरस्पोर्ट का पूरा अनुभव प्रदर्शित होता है. यह पॉकेट रॉकेट अपनी उच्च-घूमने वाली प्रकृति के साथ लगभग 4.3 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है, जबकि 8-स्पीड एम स्टेपट्रॉनिक ट्रांसमिशन 4.1 सेकंड में थोड़ा तेज है. कई अन्य कारों की तरह टॉप स्पीड इलेक्ट्रॉनिक रूप से 250 किमी प्रति घंटे तक सीमित है, लेकिन यदि आप वैकल्पिक एम ड्राइवर पैकेज खरीदना चुनते हैं तो यह 285 किमी प्रति घंटे तक जा सकती है और एग्जॉस्ट की मीठी आवाज के बिना BMW M क्या है? एक बार थ्रॉटल को जोर से दबाने पर एम का जबरदस्त साउंड सुनने को मिलता है.

     

    यह भी पढ़ें: बीएमडब्ल्यू M2 भारत में हुई लॉन्च, कीमत ₹98 लाख से शुरू

     

    राइड और हैंडलिंग

    BMW M2 Action 18

    एडॉप्टिव एम सस्पेंशन एम2 पर एक मानक फीचर है

     

    कार पर इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित डैम्पर्स हर समय अधिकतम संभव सड़क संपर्क और अच्छा कर्षण सुनिश्चित करते हैं. रियर एक्सल पर सक्रिय एम ​​अंतर भी यहां एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह गतिशील स्थिरता नियंत्रण प्रणाली के साथ काम करता है और विभिन्न पहियों को विभिन्न पकड़ स्तर प्रदान करने के लिए सेंसर का उपयोग करता है जो ड्राइवर के अनुभव को विशेष रूप से तेज मोड़ लेते समय बढ़ाता है. लॉक की डिग्री कई चीज़ों पर निर्भर करती है और अधिक आकर्षक अनुभव सुनिश्चित करने के लिए कार आपकी ड्राइविंग शैली के अनुकूल होती है.

    BMW M2 Action 13

    नई एम2 में गियर शिफ्ट असिस्टेंट फीचर भी है

     

    यह निश्चित रूप से एक मैनुअल कार है और यह हमारे लिए नई है लेकिन आपको वह सर्वोत्कृष्ट बीएमडब्ल्यू स्पोर्टी ड्राइव मिलती है जिसे आप नए M2 में ढूंढ रहे हैं, लेकिन आप यह भी कर सकते हैं कि कार में विभिन्न मापदंडों के लिए अलग-अलग सेटिंग्स चुनें तो, इंजन, चेसिस और स्टीयरिंग के लिए आप अलग-अलग सेटिंग्स से चुन सकते हैं, जिसमें एफिशियंट, कंफर्ट और स्पोर्ट्स शामिल हैं, और फिर आप अपनी आवश्यकता के आधार पर अधिक आरामदायक ड्राइव या स्पोर्टियर ड्राइव प्राप्त कर सकते हैं. स्टीयरिंग पर स्पोर्ट सेटिंग कार के चरित्र को अधिक सूट करती है और जबकि इसे मोड़ने के लिए कुछ अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता होती है, पूरा ड्राइविंग अनुभव अधिक सटीक है. कार के इस मैन्युअल वैरिएंट में एक गियर शिफ्ट सहायक भी है, यह क्या करता है कि जब आप तेजी से नीचे की ओर शिफ्ट कर रहे होते हैं, तो सिस्टम आपको बेहतर तरीके से शिफ्ट करने में मदद करता है.

     

    सुरक्षा

    BMW M2 Interior Infotainment screen

    नई M2 में रोड, स्पोर्ट और ट्रैक जैसे विभिन्न ड्राइव मोड हैं

     

    M2 कई एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम के साथ आती है जो ट्रैफिक और खाली सड़कों दोनों में काम आता है. यहां अलग-अलग तरीके हैं जहां इन ADAS कार्यों की भागीदारी कम हो जाती है. तो, आपके पास रोड मोड है, लेकिन आप सेंटर कंसोल, एम मोड बटन पर बटन दबाते हैं, फिर आप स्पोर्ट मोड या ट्रैक मोड पर स्विच कर सकते हैं जहां ADAS कार्यों की संख्या कम हो जाती है. वास्तव में ट्रैक मोड में ADAS पूरी तरह से बंद हो जाता है.

    BMW M2 Interior Infotainment screen 3

    विशेष रूप से ट्रैक के लिए कार में एक लैप टाइमर भी है

     

    स्पोर्ट और ट्रैक मोड में क्लस्टर और हेड अप डिस्प्ले पर चीज़े कम हो जाती है जो एक अच्छी बात है. विशेष रूप से ट्रैक के लिए कार में एम ड्रिफ्ट एनालाइजर के साथ एक लैप टाइमर भी मिलता है जो चालक को बेहतर बहाव में मदद करने के लिए जानबूझकर ओवरस्टीयर करता है. आपके पास ट्रैक्शन कंट्रोल की भी बहुत सारी सेटिंग्स हैं और आप अपनी कार में सिस्टम की कितनी हिस्सेदारी चाहते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि डायनेमिक स्टेबिलिटी कंट्रोल फीचर चालू है या बंद है. एक बार यह बंद हो जाने पर आप ट्रैक्शन कंट्रोल के कई स्तरों को सेट कर सकते हैं. ब्रेकिंग की बात करें तो आपको आगे की तरफ 380 मिमी डिस्क और पीछे की तरफ 370 मिमी की थोड़ा छोटा डिस्क मिलता है. जुड़े हुए ब्रेकिंग सिस्टम का उपयोग करके, आप चुन सकते हैं कि आप ब्रेक कैसे लगाना चाहते हैं, सीधे गाड़ी को ब्रेक दबाते ही जाम करने के लिए या फिर आराम से धीरे-धीरे रोकने के लिए ब्रेक लगाएंगे.

     

    डिजाइन

    BMW M2 Detail M2 Badge on grill

    किडनी ग्रिल का रेट्रो लुक बाहर से अलग दिखती है

     

    M2 स्थिर होने पर भी समान रूप से खतरनाक दिखती है. यह पहले के मुकाबले 119 मिमी (4,580 मिमी) लंबी, 33 मिमी (1,887 मिमी) चौड़ी और 7 मिमी (1,403 मिमी) नीची है. व्हीलबेस भी 54 मिमी (2,747 मिमी) बढ़ गया है और ट्रैक की चौड़ाई भी बढ़ गई है. फ्रैमलेस किडनी ग्रिल, मस्कुलर व्हील आर्च या फ्रेमलेस दरवाजे कुछ डिज़ाइन हाइलाइट्स हैं जबकि अनुकूली एलईडी हेडलाइट्स एक विकल्प के रूप में उपलब्ध हैं. यही हाल इन रेड ब्रेक कैलीपर्स और कार्बन फाइबर रूफ का भी है.

    BMW M2 Static 6

    नई M2 का पिछला हिस्सा पहले की तुलना में विशेष रूप से आकर्षक दिखता है

     

    इसकी ढलान वाली छत, एम एग्जॉस्ट, अच्छे दिखने वाले स्पॉइलर और डिफ्यूज़र के साथ रियर विशेष रूप से आकर्षक है. आगे के 19 इंच के पहिए और पीछे के 20 इंच के पहिए मानक हैं, हालांकि आपके पास उन्हें बदलने का विकल्प है. अल्पाइन व्हाइट सॉलिड कार के 5 रंगों में से एक है जिन्हें आप कार पर चुन सकते हैं.


    तकनीक और कैबिन

    BMW M2 Interior Full Dashboard

    बीएमडब्ल्यू के कर्व्ड डिस्प्ले को नई एम2 में जगह मिली है

     

    कैबिन को करीब से देखें और यहां भी आप पिछली पीढ़ी की तुलना में महत्वपूर्ण अंतर मिलते हैं. स्पष्ट रूप से एम एलिमेट्स यहां दिये गए हैं. यहाँ लगभग सब कुछ बस एक बात की ओर इशारा करता है कि कार चलाना शुरू करने से पहले ही आपको ड्राइविंग का एक शानदार अनुभव होने वाला है. एम स्पोर्ट की सीटें उच्च गुणवत्ता वाली हैं और कई जगहों पर आपको कार्बन फाइबर फिनिश मिलती है.

    BMW M2 Interior Seat

    एम स्पोर्ट सीटें गुणवत्ता में उच्च हैं

     

    डैश पर बड़ा कर्व्ड डिस्प्ले कुछ ऐसा है जिसे हम ब्रांड की कई अन्य कारों पर देखने के आदी हैं, एम 2 भी इसे प्राप्त करती है. दूसरी रो जगह के मामले में बहुत बढ़िया नहीं है, लेकिन आगे की सीटें बैठने वालों के लिए आसान पहुँच प्रदान करने के लिए आगे की ओर स्लाइड हो जाती हैं. नई M2 में 390 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.

     

    निर्णय

    BMW M2 Detail Rear M2 badge

    नई M2 कार की एक्स-शोरूम कीमत ₹98 लाख से शुरू होती हैं

     

    यह नई बीएमडब्ल्यू एक ऐसा पैकेज है जो इतनी अच्छी तरह से एक साथ रखा गया है कि इस पर न रीझने का तो मतलब ही नहीं बनता. यह एक ऐसी कार है जो आपको डराती नहीं है, वास्तव में यह आपको कठिन ड्राइव करने का आत्मविश्वास देती है और कई तरह से आपकी मदद करती है बिना आपको इसका एहसास हुए. यह भारत में ब्रांड पोर्टफोलियो के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है, और परफॉर्मेंस लाइन से होने के बावजूद एक कार के रूप में सामने आती है जो आपके गैराज में उचित मूल्य जोड़ देगी. कंपनी ने भारत में बीएमडब्ल्यू एम2 को ₹98 करोड़ की शुरुआती कीमत पर लॉन्च कर दिया है. 

    Calendar-icon

    Last Updated on June 9, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें