लॉगिन

2023 एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट का रिव्यू: जानें पहले से कितनी बेहतर हुई कार

एमजी मोटर इंडिया ने अपनी हेक्टर एसयूवी को बाहरी और कैबिन के हिस्से में नए स्टाइलिंग तत्वों के साथ लॉन्च किया और इसमें बहुत सारी तकनीकी विशेषताएं हैं जो इसे पहले से अधिक सुरक्षित बनाती हैं. लेकिन क्या ये बदलाव काफी हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 9, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    एमजी मोटर को देश में स्थापित करने में हेक्टर की अहम भूमिका थी. 2019 में अपने लॉन्च के बाद से, हेक्टर एसयूवी को न केवल कॉम्पैक्ट एसयूवी, बल्कि अन्य मध्यम आकार की एसयूवी के विकल्प के रूप में बाजार में अच्छी तरह देखा गया है. 2023 के लिए तेजी से आगे बढ़ते हुए एमजी मोटर इंडिया ने अपनी बदली हुई हेक्टर को ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च किया, इसके बाहरी और कैबिन में नए स्टाइलिंग तत्वों के साथ, और यह तकनीकी फीचर्स से भरी हुई है जो इसे पहले से अधिक सुरक्षित बनाते हैं, लेकिन क्या ये बदलाव काफी हैं? खैर, इसका पता लगाते हैं.

    MG

    बाहरी डिजाइन

    भारत में अधिकांश एसयूवी खरीदार अपनी पहली प्राथमिकता के रूप में कार की स्टाइलिंग और लुक्स को देते हैं और एमजी ने हेक्टर फेसलिफ्ट के साथ बिल्कुल यही किया है. तो, सामने की तरफ आपको इसमें क्रोम से भरी हुई एक बड़ी जालीदार ग्रिल मिलती है और यह बहुत खूबसूरत दिखती है. हालाँकि मैंने सोचा था कि यह तस्वीरों में अच्छी लग रही होगी, लेकिन सामने से देखने पर भी यह आकर्षक लगती है. दो हिस्सों में डीआरएल हेडलैंप पिछले वैरिएंट की तरह बरकरार हैं और इसलिए नीचे एलईडी फॉग लैंप हैं.

    2023

    साइड में देखने पर, आप देख सकते हैं कि व्हील आर्च, कैरेक्टर लाइन और एंगुलर लाइन सभी कार के पिछले वैरिएंट से बरकरार हैं, लेकिन मुझे लगता है कि पहिए चंकीयर हो सकते थे, क्योंकि कार तुलना में बड़ी लगती है.

    MG

    पीछे आपको एक कनेक्टिंग स्ट्रिप मिलती है जो नए जमाने की कारों में दी जाती है. इसके अलावा, आपको टेलगेट पर ADAS की बैजिंग और वहीं पर 'हेक्टर' लेटरिंग भी मिलती है, जिस तरह से पहले वाली हेक्टर में दिखता था, मुझे हमेशा पसंद आया है और डिजाइनरों ने इसके अनुपात में भी कोई परिवर्तन नहीं किया है. बेशक, यह पहले जैसी दिखती थी, वैसी दिखने में इसे समय लगेगा, लेकिन स्टाइलिंग अपडेट को देखते हुए, कार की अब भी सड़क पर शानदार उपस्थिति दर्ज करवाती है.

    MG

    कैबिन

    कैबिन की बात करें तो इसमें भी बड़े पैमाने पर बदलाव मिलते हैं. सबसे बड़ा आकर्षण एक नया और बड़ा टचस्क्रीन है. पिछले मॉडल के साथ एमजी ने क्लास-लीडिंग 10-इंच यूनिट दी थी और इस नये अवतार के साथ एमजी ने इसका आकार और भी बड़ा कर 14-इंच कर दिया है. बड़ा डिस्प्ले पेक्षाकृत स्मूथ है और अतिरिक्त डायमेंशन के अलावा, यह अभी भी फुल-एचडी है.

    MG

    नए इंफोटेनमेंट सिस्टम को कंट्रोल और फीचर्स की पूरी जिम्मेदारी दी गई है. हां, यह कैबिन पर हावी है, लेकिन ड्राइविंग करते समय यह कभी भी आपकी एकाग्रता को विचलित या बाधित नहीं करता है और हां, यह अभी भी कई कार्य करता है. इसके बाद एमजी असिस्टेंट है जो वॉयस कमांड के सेट के जरिए काम करता है.

    2023

    लेकिन हेक्टर फेसलिफ्ट के साथ जो दूसरा बदलाव आपको मिलता है वह है कार को मिलने वाला हल्का और गहरा ट्रीटमेंट, जो कि अधिक प्रीमियम और अपमार्केट दिखता है.

    MG

    यह कहते हुए कि, उपयोग की जाने वाली सामग्री और प्लास्टिक अभी भी उच्चतम गुणवत्ता की हैं. 6-वे एडजेस्टेबल आगे की सीट्स और एयर प्यूरीफायर एक अतिरिक्त फीचर हैं और इसी तरह एंड्राइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के लिए वायरलेस कनेक्टिविटी है, साथ ही 360-डिग्री कैमरा भी आपको नई हेक्टर में मिल जाएगा. नई पैनारमिक सनरूफ कैबिन को बड़ा बनाती है.

    2023

    इंजन और गियरबॉक्स

    फेसलिफ्ट के साथ एमजी ने उपलब्ध इंजन विकल्पों की संख्या को सीमित कर दिया. मैं माइल्ड-हाइब्रिड हेक्टर का प्रशंसक नहीं था जो सौभाग्य से अब उपलब्ध नहीं है. इसके बजाय, एसयूवी पिछले टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और डीजल इंजन को बरकरार रखती है.

    MG

    इंजन 1.5L टर्बोचार्ज्ड
    इंटरकूल्ड पेट्रोल 2.0L टर्बोचार्ज्ड डीज़ल
    इंजन 1,451 सीसी 1,956 सीसी
    ताकत 141 बीएचपी @5,000 आरपीएम 168 bhp @3,750 आरपीएम
    टॉर्क 250 एनएम @1,600-3,600 आरपीएम 350 एनएम @1,750-2,500 आरपीएम
    ट्रांसमिशन 6-मैनुअल /सीवीटी 6-मैनुअल

    चूंकि कार के यांत्रिकी में कोई बदलाव नहीं किया गया है, यहां तक ​​कि ड्राइविंग के तौर-तरीकों को भी पहले के वैरिएंट से बरकरार रखा गया है. प्रारंभिक झिझक, टर्बो लैग और रबर बैंड प्रभाव का मुद्दा अभी भी बना हुआ है. इसके आसपास का तरीका थ्रॉटल इनपुट को मापा जाता है जो न तो बहुत सतर्क होते हैं और न ही बहुत आक्रामक. CVT यूनिट से आपको शिकायत करने के लिए बहुत कम मौका मिलता है.

     

    MG

     

    राइड और हैंडलिंग

    हालांकि, यह इंजन के टर्बो लैग को पूरी तरह से छुपाता नहीं है क्योंकि कुछ देरी के बाद गति बनाने में समय लगता है. हेक्टर एक बड़ी एसयूवी है, जिसका वजन लगभग 1,655 किलोग्राम है, इसलिए बॉडी रोल महत्वपूर्ण और ध्यान देने योग्य है. इसका मतलब यह भी है कि एक्सिलरेशन अभी भी सबसे बेहतर नहीं है, और आपको तेजी से ओवरटेक करने के लिए धातु पर पैडल लगाना होगा.

    MG

     

    18 इंच के पहिये, हालांकि कम गति की सवारी के आराम को बनाए रखते हैं और हेक्टर अब बड़े गड्ढों को आसानी से पार कर जाती है, जबकि पहले ऐसा नहीं था और यह पूरे ड्राइव अनुभव को दर्शाता है.

     

    MG

     

    सुरक्षा फीचर्स

    नई हेक्टर के सुरक्षा फीचर्स की बात करें तो एसयूवी में लेवल-2 एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स (ADAS) और यात्रियों के आराम को बेहतर बनाने के लिए सुरक्षा फीचर्स का पूरा एक पैकेज मिलता है. निस्संदेह, एडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन डिपार्चर वॉर्निंग, लेन कीप असिस्ट, ट्रैफिक जैम असिस्ट, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, और सामने की टक्कर की चेतावनी इसे सेग्मेंट की सबसे सुरक्षित कारों में से एक बनाते हैं.

     

    MG

     

    हालाँकि, इसे हमेशा चालू रखना, विशेष रूप से हमारी भारतीय सड़कों पर, मुश्किल हो जाता है और परिचित सड़कों पर फ़ंक्शन का उपयोग करने की सलाह दी जाती है. बिना किसी संदेह के, मैंने अपनी पूरी यात्रा के दौरान  इन फीचर्स का आनंद लिया, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप कार चलाते समय खुद पूरी तरह सतर्क रहें.

     

    2023

     

    ऑटोमेटिक टर्न इंडिकेटर्स बिना किसी संदेह के एक शानदार फीचर है, लेकिन कार के स्टीयरिंग को 30 डिग्री तक मोड़ने पर यह तुरंत चालू हो जाते हैं, जो कभी-कभार आपको थोड़ा परेशान करने वाला लग सकता है. 

     

    2023

     

    चार पहियों पर डिस्क ब्रेक, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज और दूसरी पंक्ति के लिए 3-पॉइंट सीट बेल्ट सबसे महंगे मॉडल का हिस्सा है. हालांकि एक वैश्विक क्रैश टेस्ट रेटिंग की कमी अभी भी है.

     

    MG

     

    निर्णय

    2023 एमजी हेक्टर अपने पुराने मॉडल से एक कदम आगे है. न केवल फीचर्स के मामले में बल्कि सभी नए सुरक्षा फीचर्स के मामले में भी. पेट्रोल और डीजल के बीच चुनाव करना इसे और भी आकर्षक बनाता है.

     

    MG

     

    वैरिएंट्स हेक्टर पेट्रोल मैनुअल हेक्टर पेट्रोल सीवीटी हेक्टर डीज़ल मैनुअल
    स्टाइल ₹14.73 लाख - -
    स्मार्ट ₹16.80 लाख ₹17.99 लाख ₹19.06 लाख
    स्मार्ट प्रो ₹17.99 लाख - ₹20.10 लाख
    शॉर्प प्रो ₹19.45 लाख ₹20.78 लाख ₹21.51 लाख
    सेवी प्रो - ₹21.73 लाख -

    इन आकर्षक कीमतों के साथ हेक्टर फेसलिफ्ट, निश्चित रूप से एक शानदार कार है और ऐसे लोगों की तलाश को पूरा करती है, जो स्टाइलिश दिखने के साथ सुरक्षा फीचर्स से भरी हुई है.
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें