लॉगिन

मारुति सुजुकी बलेनो के बाद कंपनी बढ़ाएगी विटारा ब्रेज़ा का प्रोडक्शन, जल्द कम होगा वेटिंग टाइम

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को लॉन्च हुए दो महीने हो गए हैं। लॉन्च के बाद से ही मारुति सुजुकी की इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को बाज़ार में अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 29, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को भारतीय बाज़ार में जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। इस कार को मार्च 2016 में लॉन्च किया गया था। हालांकि, इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को लॉन्च हुए ज्यादा वक्त नहीं हुआ है लेकिन, अब ये कार टॉप 10 सेलिंग पैसेंजर कार की लिस्ट में शामिल हो चुकी है। इस कार की डिमांड इतनी बढ़ गई है कि इसका वेटिंग टाइम 8 से 9 महीने का हो गया है।

    पढ़ें: मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा भारत में लॉन्च हुई, कीमत 6.99 लाख रुपये से शुरू

    इसी समस्या से निपटने के लिए मारुति सुजुकी ने विटाका ब्रेज़ा के प्रोडक्शन को बढ़ाने का फैसला किया है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अगले महीने से कंपनी हर महीने विटारा ब्रेज़ा के 10,000 यूनिट तैयार करेगी। सबसे पहले कंपनी ने इस कार के प्रति साल 80,000 यूनिट तैयार करने का फैसला लिया था जिसे बाद में बढ़ाकर 1,00,000 यूनिट प्रति साल कर दिया गया था। लेकिन, अब कंपनी ने इसे 1,20,000 यूनिट करने का फैसला किया है।
     


    मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा के अलावा कंपनी ने अपनी मशहूर प्रीमियम हैचबैक मारुति सुजुकी बलेनो के प्रोडक्शन को भी बढ़ाने का फैसला किया था। अगले साल जनवरी से मार्च के बीच सुजुकी मोटर कॉर्प के गुजरात प्लांट में भी प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा। शुरुआती दिनों में कंपनी इस प्लांट में हर साल 2,50,000 यूनिट तैयार करेगी।

    मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा को 98 फीसदी भारत में तैयार किया गया है। कंपनी को उम्मीद है कि ये कार सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में बहुत जल्द अपनी पकड़ बना लेगी। कंपनी ने इस नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी पर काफी काम किया है जिसका असर इसकी डिजाइन पर दिखता है। इस कार को मेट्रो शहर के अलावा टीयर टू और टीयर थ्री शहरों से भी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

    मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा में 1.3-लीटर, 4-सिलिंडर डीडीआईएस (DDiS) डीज़ल इंजन लगा है जो 88.5 बीएचपी का पावर और 200Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। फिलहाल, ये सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ ही उपलब्ध होगी। कंपनी का दावा है कि ये कार 24.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी।

     
    Calendar-icon

    Last Updated on June 29, 2016


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें