लॉगिन

अलीबाबा ग्रुप ने लॉन्च की इंटरनेट से जुड़ी कार 'ओएस'कार आरएक्स5'

चीन की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ग्रुप ने एक ऐसी कार लॉन्च की है जो इंटरनेट से कनेक्टेड रहेगी। इस कार में YunOS लगाया गया है और ये ओएस'कार आरएक्स5 (OS'Car RX5) के नाम से जानी जाएगी।
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 9, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • इस कार को एसएआईसी मोटर कॉर्पोरेशन के साथ मिलकर तैयार किया गया है।
  • ये पहली कार है जिसमें 'इंटरनेट आईडी' लगी हुई है।
  • इसकी कीमत CNY 99,800 - CNY 186,800 के बीच रखी गई है।
चीन की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ग्रुप ने एक ऐसी कार लॉन्च की है जो इंटरनेट से कनेक्टेड रहेगी। इस कार में YunOS लगाया गया है और ये ओएस'कार आरएक्स5 (OS'Car RX5) के नाम से जानी जाएगी। इस कार को अलीबाबा ग्रुप ने एसएआईसी (SAIC) मोटर कॉर्पोरेशन के साथ मिलकर बनाया है। YunOS अलीबाबा ग्रुप का स्मार्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के लिए बनाया गया है।

इस मौके पर अलीबाबा ग्रुप के चेयरमैन जैक मा ने कहा, 'पिछले कुछ दशकों में इंसानों ने मशीनों को काफी स्मार्ट और तेज़ बना दिया है। हमें उम्मीद है कि आने वाले वक्त में मशीनों का योगदान और बढ़ेगा। जैसे सॉफ्टवेयर्स ने फोन को स्मार्ट बना दिया है ठीक वैसे ही YunOS कारों को स्मार्ट बनाएगा। हम इस तरह के बदलाव को लाकर गर्व महसूस कर रहे हैं।'

इस नई कार में एडवांस फ्यूल टेक्नोलॉजी, पावरफुल एक्सिलरेटर, कम तेल की खपत और शॉर्ट ब्रेकिंग डिस्टेंस जैसी जरूरी चीजों का ध्यान रखा गया है। इसके अलावा इस कार में इंटेलिजेंट मैप, लोकेशन ट्रैकिंग (वाई-फाई या जीपएस के बिना) जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। ये कार स्मार्ट वॉइस कंट्रोल के ज़रिए कंट्रोल की जा सकेगी।

इस कार में 'इंटरनेट आईडी' होगी जो ड्राइवर के स्मार्टफोन या स्मार्टवॉच से जुड़ी होगी। इसके ज़रिए ये कार आपकी मनपसंद म्यूजिक और जगह के बारे में भी बताएगी। कार में 4 कैमरे भी लगे होंगे जो सेल्फी लेने और वीडियो बनाने के लिए इस्तेमाल किए जा सकेंगे।

चीन में उपलब्ध ओस'कार आरएक्स5 की कीमत CNY 99,800 से लेकर CNY 186,800 (10,07,240 रुपये से लेकर 18,85,295 रुपये) रखी गई है।
Calendar-icon

Last Updated on July 9, 2016


Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स