लॉगिन

ये हैं भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारें

कार खरीदने के पहले एक आम भारतीय ग्राहक कार की माइलेज के बारे में ज़रूर जानना चाहता है। हम आपको बताते हैं उन 8 कारों के बारे में जो भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारें हैं।
Calendar-icon

द्वारा सुवासित दत्त

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 5, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में कार खरीदने वाले ग्राहकों के लिए कार की कीमत के साथ साथ कार की माइलेज एक बड़ा फैक्टर होता है। कार खरीदने के पहले एक आम भारतीय ग्राहक कार की माइलेज के बारे में ज़रूर जानना चाहता है। कुछ साल पहले लोगों का मानना था कि पेट्रोल कार की तुलना में डीज़ल कार की माइलेज ज्यादा होती है। लेकिन, बदलते वक्त के साथ बदलती हुई टेक्नोलॉजी ने लोगों के इस भ्रम को तोड़ दिया है। अब बाज़ार में कई ऐसी पेट्रोल कारें भी उपलब्ध हैं जो अच्छा माइलेज देती हैं। हम आपको बताते हैं उन 8 कारों के बारे में जो भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारें हैं।

    1. मारुति सुजुकी सियाज एसएचवीएस (SHVS)
     
    मारुति सुजुकी सियाज़ डीज़ल

    (मारुति सुजुकी सियाज़ डीज़ल)


    मारुति सुजुकी एसएक्स4 को उम्मीद के मुताबिक सफलता ना मिलने के बाद कंपनी ने मिड-साइड सेडान सेगमेंट में मारुति सुजुकी सियाज को लॉन्च किया था। ये कार पेट्रोल, डीज़ल इंजन के अलावा डीज़ल हाइब्रिड वेरिएंट में भी उपलब्ध है। मारुति सुजुकी सियाज को एसएचवीएस (स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल बाय सुजुकी) टेक्नोलॉजी से लैस किया गया है।

    इस कार में इंटिग्रेटेड स्टार्टर जेनेरेटर, एक ज्यादा कपैसिटी वाली बैटरी और स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी लगाई गई है जिसकी मदद से ये कार बेहतरीन माइलेज देती है। जहां एक ओर पुरानी मारुति सुजुकी सियाज 26.21 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है वहीं, एसएचवीएस तकनीक से लैस मारुति सुजुकी सियाज 28.09 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। फिलहाल, माइलेज के मामले में ये देश की नंबर 1 कार बनी हुई है।

    2. मारुति सुजुकी सेलेरियो
    मारुति सुजुकी सेलेरियो

    (मारुति सुजुकी सेलेरियो)


    मारुति सुजुकी सेलेरियो को सबसे पहले पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया गया था। मारुति सुजुकी सेलेरियो भारत की पहली हैचबैक कार थी जिसे एएमटी (AMT) से लैस किया गया था। बाद में कंपनी ने इस कार के डीज़ल वर्जन को भी बाज़ार में उतारा। मारुति सुजुकी सेलेरियो के डीजल वेरिएंट का माइलेज 27.62 किलोमीटर प्रति लीटर का है। ये भारत की दूसरी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है।

    मारुति सुजुकी सेलेरियो के डीजल वेरिएंट में 793सीसी, 2-सिलिंडर इंजन लगाया गया है जो 47 बीएचपी का पावर और 125Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। सेलेरियो के डीजल वेरिएंट में एएमटी की सुविधा नहीं दी गई है। कार का पेट्रोल वेरिएंट 23.1 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।

    3. मारुति सुजुकी बलेनो
     
    मारुति सुजुकी बलेनो

    (मारुति सुजुकी बलेनो)


    मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक बलेनो इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। मारुति सुजुकी बलेनो का सीधा मुकाबला ह्युंडई आई20 एलीट से है। मारुति सुजुकी बलेनो 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर डीडीआईएस डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। कार का डीज़ल इंजन 83 बीएचपी का पावर, 190Nm का टॉर्क और 27.39 किलोमीटर प्रति लीटर का शानदार माइलेज देता है।

    4. होंडा जैज़ डीज़ल
    होंडा जैज़ डीज़ल

    (होंडा जैज़ डीज़ल)

     
    होंडा जैज़ को पिछले साल ही दोबारा भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया गया था। होंडा जैज़ 1.5-लीटर i-DTEC डीज़ल और 1.2-लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। कार के डीज़ल इंजन वेरिएंट को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है और ये 99 बीएचपी का पावर और 200Nm का टॉर्क देता है। होंडा जैज़ का डीज़ल वेरिएंट 27.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।

    5.
    टाटा टियागो

    (टाटा टियागो)


    टाटा की मशहूर हैचबैक कार टियागो को बाज़ार में उतारा है। टाटा टियागो का सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी सेलेरियो और ह्युंडई आई10 से है। ये कार 1.2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल और 1.05-लीटर रेवोटॉर्क डीज़ल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। इन दोनों इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।

    कार में लगा डीज़ल इंजन 67 बीएचपी का पावर, 140Nm का टॉर्क और 27.28 किलोमीटर का शानदार माइलेज देता है। वहीं, कार के पेट्रोल इंजन का माइलेज 23.4 किलोमीटर प्रति लीटर का है।

    6. रेनो क्विड
    रेनो क्विड

    (रेनो क्विड)

     
    इस लिस्ट में रेनो की बजट कार क्विड का भी नाम है। रेनो क्विड में 800सीसी का पेट्रोल इंजन लगा है जो 53 बीएचपी का पावर देता है। जल्द ही ये कार 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन ऑप्शन और एएमटी वर्जन में भी लॉन्च होने वाली है। ये कार 25.17 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देती है।

    7. मारुति सुजुकी अल्टो 800
    मारुति सुजुकी अल्टो 800

    (मारुति सुजुकी अल्टो 800 फेसलिफ्ट)

     
    मारुति सुजुकी ने कुछ महीने पहले अल्टो 800 को एक नए अंदाज़ में बाज़ार में उतारा है। मारुति सुजुकी अल्टो 800 फेसलिफ्ट में कई कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। वहीं इस कार के माइलेज को पिछले मॉडल की तुलना में 9 फीसदी बेहतर बनाया गया है।

    मारुति सुजुकी अल्टो 800 में 800सीसी पेट्रोल इंजन लगा है जो 47 बीएचपी का पावर और 69Nm का टॉर्क देता है। कार 24.7 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

    8. टाटा नैनो जेनएक्स
    टाटा नैनो जेनएक्स

    (टाटा नैनो जेनएक्स)


    इस लिस्ट में मशहूर कार टाटा नैनो का भी नाम है। टाटा नैनो जेनएक्स को कई बदलाव के साथ पिछले साल बाज़र में उतारा गया था। टाटा नैनो में 624 सीसी, 2-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो 38 पीएस का पावर और 51Nm का टॉर्क देता है। ये कार 23.1 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।


    *नोट: माइलेज के सभी आंकड़े एआरएआई (ARAI) के मानकों पर आधारित हैं।
    Calendar-icon

    Last Updated on December 5, 2016


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें