लॉगिन

मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर या टाटा टिगोर, तुलनात्मक रिव्यू में जानें कौन सी कार है बेहतर

हाल की में लॉन्च हुई मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर और टाटा टिगोर दोनों ऐसी कॉम्पैक्ट सिडान हैं जिनके फीचर्स, लुक, डिजाइन और कीमत में कई बड़े अंतर हैं. ये कारें न सिर्फ सस्ती हैं बल्कि पॉपुलर भी हैं. ऐसे में आपको कार खरीदी में कोई दुविधा न हो इसके लिए हम इन दोनों का कंपेरिजन रिव्यू लेकर आए हैं.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 27, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर और टाटा टिगोर हैचबैक से सिडान बनाई गई हैं
  • फीचर्स के मामले में मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर टाटा टिगोर से आगे है
  • कीमत के मामले में स्विफ्ट डिज़ायर टाटा की टिगोर से महंगी पड़ती है
हाल ही में मारुति सुज़ुकी ने ऑल न्यू स्विफ्ट डिज़ायर लॉन्च की है और कुछ महीनों पहले टाटा ने अपनी सबसे अफोर्डेबल कॉम्पैक्ट सिडान टिगोर लॉन्च की थी. अब आप अगर इसी बजट में कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये दोनों कॉम्पैक्ट सिडान आपको खासा आकर्षित करेंगी. हालांकि मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर फीचर्स और लुक के मामले में टाटा टिगोर से बहुत आगे है. जहां जीएसटी के बाद टैक्स स्ट्रक्चर बदलने वाला है, उससे पहले ही कंपनियों ने अपनी कई सारी कारें लॉन्च की है. इन न्यू लॉन्च्ड कारों में से हमने मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर और टाटा टिगोर को कम्पेयर करके आपके सामने रखा है.
 
maruti suzuki dzire styling
टाटा टिगोर जहां सस्ती है वहीं डिज़ायर फीचर रिच कॉम्पैक्ट सिडान है
 

एक्सटीरियर के मामले में बेहतरीन हैं दोनों सिडान

टाटा ने कम कीमत में टिगोर को ज्यादा बेहतर बनाने की अच्छी कोशिश की है, इस कार की बैल्टलाइन से लेकर रूफ तक सभी अच्छे शेप में हैं. हालांकि ये कार टाटा टिआगो पर बेस्ड है, बावजूद इसके टाटा ने इसे डिफरेंट लुक देने की कोशिश ही है. कार के स्मोक्ड हैडलैंप्स और कई ऐसी चीजें हैं जो कार को प्रेश लुक देती है. मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर की बात करें तो यह कॉम्पैक्ट सिडान भी स्विफ्ट हैचबैक पर बेस्ड है. लेकिन इसका लुक पूरी तरह से बेहतर बनाया गया है. कार का ए-पिलर, बड़ी ग्रिल और एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स इसे बेहतर लुक देते हैं. टेललाइट पर क्रोम वर्क इसे कम्प्लीट सिडान लुक देता है. दोनों की कारें लुक के मामले में बेहतरीन है.
 
tata tigor styling
मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर ज्यादा स्टाइलिश और प्रिमियम लुक वाली कार है


टिगोर और डिज़ायर के केबिन में मिलेगा ये सब

लुक में भले ही दोनों कारें बेहतर परफॉर्म करें, लेकिन नई डिज़ायर केबिन के मामले में टाटा टिगोर से कहीं आगे है. डिज़ायर के डैशबोर्ड में फॉक्स वुड ट्रिम का इस्तेमाल किया गया है. इसका स्टीयरिंग और निचले डोर पैनल इसे प्रिमियम लुक देते हैं. कार के टॉप मॉडल में बड़ा टचस्क्रीन डिस्प्ले, जीपीएस नेविगेशन, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं. इस कार में स्पेस बढ़ाया गया है जिससे इसकी रियर सीट बहुत कंफर्टेबल हो गई हैं. टिआगो से 50 एमएम व्हीलबेस बढ़ने के बाद भी टाटा टिगोर में रियर सीट्स के लिए लैगरूम कम है. टिगोर में रियर एसी वेंट्स भी नही हैं, लेकिन केबिन छोटा है तो रियर एसी वेंट्स न होने पर भी ज्यादा कार का केबिन ठंडा होगा. टिगोर के केबिन में यूज़्ड मटेरियल की क्वालिटी जरूर बेहतर है, इसमें टाटा हैक्सा के फुटस्टैप लगाए गए हैं.
 
maruti suzuki dzire rear
टाटा टिगोर नॉचबैक का रियर साइड बेहतर लुक देता है
 

दोनों कारों के फीचर्स में है कई बड़े अंतर

टाटा टिगोर टचस्क्रीन सेंट्रल कंसोल जैसे कई फीचर्स के साथ लॉन्च की गई, लेकिन इसमें एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे कई फीचर्स मिसिंग हैं. टिगोर के टॉप माडल में कलर कोडेड एसी वेंट्स, ऐप से लिंक होकर चलने वाला नेविगेशन, रियर कैमरा और 8 स्पीकर्स के साथ हर्मन टचस्क्रीन इोंटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो बेहतरीन फीचर्स में से एक हैं. इसके अलावा कार में 410 लीटर का बूट स्पेस दिया है जो डिज़ायर में दिए 380 लीटर से बहुत ज्यादा है. कार में बेसिक फीचर्स मसलन, ऑक्स, यूएसबी और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी दिए गए हैं.
 
tata tigor rear
केबिन स्पेस के मामले में डिज़ायर टिगोर से ज्यादा स्पेस प्रोवाइड कराती है
 

इंजन के मामले में भी काफी अलग हैं ये कारें

जहां स्विफ्ट डिज़ायर का वजन 990 किलोग्राम है जो हाई स्ट्रैंथ स्टील प्लैटफॉर्म पर बनी है, वहीं टाटा टिगोर में लगा हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म इस कार को 1130 किलो वजनी बनाता है. डिज़ायर में 1.2 लीटर के-सीरीज 4 पॉट पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल इंजन लगाया गया है. इसका डीजल इंजन 74 बीएचपी पावर और 190 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. कार में 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया गया है. टाटा टिगोर की बात करें तो इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 83 बीएचपी पावर जनरेट करता है, वहीं इसका 1.1 लीटर डीजल इंजन 69 बीएचपी पावर जनरेट करने वाला है. मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर के सस्पेंशन एक मायने में टाटा टिगोर से अच्छे हैं. टाटा ने अपनी इस कार में एएमटी नहीं दिया है जो मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर में दिया गया है.
 
dzire vs tigor cabin
रोड पर मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर टाटा टिगोर से ज्यादा पावरफुल है
 

अब करते हैं इन कारों की कीमत की बात

कीमत के मामले में टाटा की टिगोर मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर से ज्यादा काफी किफायती नहीं है. टिगोर डीजल की शुरूआती कीमत 5.6 लाख है जो 7.9 लाख तक जाती है. स्विफ्ट डिज़ायर की शुरूआती कीमत 6.45 लाख रुपए है जो 9.41 लाख रुपए तक जाती है. टाटा टिगोर पेट्रोल की कीमत 4.7 लाख से शुरू होकर 6.19 लाख रुपए तक जाती है वहीं स्विफ्ट डिज़ायर का पेट्रोल वेरिएंट 5.45 लाख से शुरू होकर 8.41 लाख तक जाता है. ऐसे में मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर की कीमत उसके फीचर्स को देखते हुए बजटेड है वहीं टाटा टिगोर की कीमत कम होने की वजह से वो मार्केट में इस कार को कड़ी टक्कर दे रही है.
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें