लॉगिन

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा बनाम फोर्ड इकोस्पोर्ट बनाम ह्युंडई क्रेटा, जानें कौन है बेहतर

मारुति सुजुकी ने अपनी पहली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को बाज़ार में लॉन्च करके सनसनी मचा दी है। एक नज़र मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा, फोर्ड इकोस्पोर्ट और ह्युंडई क्रेटा की खूबियों पर।
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

7 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 15, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी ने अपनी पहली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को बाज़ार में लॉन्च करके सनसनी मचा दी है। इस नई गाड़ी की शुरुआती बुकिंग से ही इस बात का अंदाज़ा लगाया जा सकता है। विटारा ब्रेजा की कीमत 6.99 लाख रुपये से शुरू हो रही है।

    पढ़ें: मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा भारत में लॉन्च हुई, कीमत 6.99 लाख रुपये से शुरू

    लेकिन, बड़ा सवाल ये है कि मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा अपने मुकाबले की गाड़ियों को कितनी टक्कर दे पाएगी? मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा का सीधा मुकाबला महिंद्रा टीयूवी300 और फोर्ड इकोस्पोर्ट से है। फोर्ड इकोस्पोर्ट को साल 2013 में लॉन्च किया गया था जिसके बाद ही अपने सेगमेंट में फोर्ड इकोस्पोर्ट का मार्केट अच्छा रहा है। हालांकि, इसकी बिक्री में थोड़ी गिरावट ज़रुर आई है लेकिन अभी भी ये गाड़ी अच्छा कारोबार कर रही है। अब फोर्ड इकोस्पोर्ट को सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में महिंद्रा टीयूवी300 और मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा से भी सीधी टक्कर मिलेगी। ये भी साफ हो गया है कि मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा के लॉन्च होने से फोर्ड इकोस्पोर्ट के मार्केट पर थोड़ा असर पड़ चुका है क्योंकि फोर्ड ने विटारा ब्रेजा की लॉन्च के ठीक बाद ही इकोस्पोर्ट की कीमतों में कमी की है।
     

    मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा का फ्रंट

    हमने फोर्ड इकोस्पोर्ट और मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को एक साथ खड़ी कर ये जानने की कोशिश की, कि लुक और डिजाइन के मामले में कौन सी गाड़ी हमें ज्यादा प्रभावित करती है। यकीनन, सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी लुक और डिजाइन के मामले में फोर्ड इकोस्पोर्ट अभी भी आपका ध्यान अपनी ओर खींचेगी। आइए, एक नज़र डालते हैं इन दोनों गाड़ियों के डायमेंशन पर।
     

    फोर्ड इकोस्पोर्ट का फ्रंट

    फोर्ड इकोस्पोर्ट, मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा की तुलना में बमुश्किल 4mm लंबी है। वहीं, इकोस्पोर्ट का व्हीलबेस भी विटारा ब्रेजा की तुलना में 20mm ज्यादा है। इकोस्पोर्ट की लंबाई 1708mm है जो विटारा ब्रेजा से 25mm ज्यादा है। बूट स्पेस के मामले में भी फोर्ड इकोस्पोर्ट, विटारा ब्रेजा को पीछे छोड़ती है।
     

    मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा बनाम फोर्ड इकोस्पोर्ट



    फोर्ड इकोस्पोर्ट का डायमेंशन:
    लंबाई: 3999mm
    व्हीलबेस: 2520mm
    ऊंचाई: 1708mm
    चौड़ाई: 1765mm
    बूट स्पेस: 346-लीटर

    मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा का डायमेंशन:
    लंबाई: 3995mm
    व्हीलबेस: 2500mm
    ऊंचाई: 1640mm
    चौड़ाई: 1790mm
    बूट स्पेस: 328-लीटर


    अब नज़र डालते हैं इन दोनों गाड़ियों की केबिन पर। फोर्ड इकोस्पोर्ट की सीटिंग थोड़ी ऊंची है और इसमें फंक्शनल सेंटर कंसोल दिया गया है। इसमें लगा डिजिटल स्क्रीन बहुत अच्छा नहीं है लेकिन कार में सिंक वॉयस कमांड और यूनिक इमरजेंसी असिस्ट फंक्शन दिया गया है। फोर्ड इकोस्पोर्ट के टॉप-एंड मॉडल में साइड और कर्टेन एयरबैग भी दिए गए हैं। लेकिन इसके बेस वेरिएंट में ना ही एबीएस (ABS) दिया गया है और ना ही एयरबैग।
     

    फोर्ड इकोस्पोर्ट की केबिन

    वहीं, मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा की केबिन काफी मॉडर्न नज़र आती है। केबिन स्पेस अच्छा है और इसकी फिनिशिंग भी अच्छी की गई है। गाड़ी के टॉप-एंड वेरिएंट में नेविगेशन के साथ बड़ा टचस्क्रीन और रिवर्स कैमरा भी लगाया गया है। इसके अलावा एप्प्ल कारप्ले भी लगाया गया है। सेफ्टी फीचर की बात करें तो विटारा ब्रेजा में ड्राइवर साइड एयरबैग को स्टैंडर्ड फीचर में रखा गया है। वहीं, एबीएस (ABS) और पैसेंजर साइड एयरबैग को बेस ट्रिम के साथ भी ऑप्शनल फीचर के तौर पर रखा गया है। दोनों ही गाड़ियों में पुश-स्टार्ट बटन और की-लेस एंट्री की सुविधा है।
     

    मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा की केबिन

    अब ये जानने की कोशिश करते हैं कि ड्राइविंग के मामले में हमें किस कार ने ज्यादा प्रभावित किया। हमने पहले फोर्ड इकोस्पोर्ट को ड्राइव किया। ये कार सबसे ज्यादा हैंडलिंग के मामले में आपको प्रभावित करेगी। ये किसी भी सड़क पर आसानी से जा सकती है। कार की हैंडलिंग काफी हद तक हैचबैक कार की तरह ही है। फोर्ड इकोस्पोर्ट तीन इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। इसके अलावा इस गाड़ी के पेट्रोल वेरिएंट को ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से भी लैस किया गया है। हमने जो फोर्ड इकोस्पोर्ट ड्राइव की उसमें 1.5-लीटर डीज़ल इंजन लगा था।  

    पढ़ें: मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा का रिव्यू

    अगर ड्राइविंग डायनेमिक्स की बात करें तो ये दोनों ही गाड़ियां एक-दूसरे से काफी अलग हैं। हैंडलिंग के मामले में फोर्ड इकोस्पोर्ट बाजी मार ले जाती है। ये एक बड़ी वजह से जिसकी वजह से लोगों को फोर्ड इकोस्पोर्ट पसंद आती है। यहां ये भी बताया ज़रूरी है कि फोर्ड इकोस्पोर्ट ना सिर्फ ड्राइवर बल्कि कार में बैठे अन्य लोगों के लिए भी उतनी ही आरामदायक है। दोनों गाड़ियों में लगे डीज़ल इंजन की बात करें तो फोर्ड इकोस्पोर्ट का डीज़ल इंजन कम आरपीएम में भी बेहतर रिस्पॉन्स करता है वहीं, मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा का इंजन माइलेज और क्रूजिंग के मामले में बेहतरीन है।
     

    मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा और फोर्ड इकोस्पोर्ट का रियर प्रोफाइल

    इन दोनों ही गाड़ियों की अपनी अपनी खूबियां हैं। अगर आप बेहतर ड्राइव के लिए कार खरीदना चाहते हैं तो बेशक फोर्ड इकोस्पोर्ट आपको पसंद आएगी। इस कार ने अपनी हैंडलिंग और डायनेमिक कंट्रोल की वजह से विटारा ब्रेजा को थोड़ा पीछे ज़रूर छोड़ दिया है। इसके अलावा कंपनी ने इसकी कीमत में भी भारी कटौती की है जिसकी वजह से भी लोगों को ये कार अपनी ओर आकर्षित करेगी।

    पढ़ें: मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा को 48 घंटे के अंदर मिली 5600 बुकिंग

    अगर फोर्ड इकोस्पोर्ट की कीमत में कमी ना की गई होती तो निश्चित तौर पर इस सेगमेंट की विजेता मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा थी। लेकिन अगर आप एक ड्राइवर द्वारा चलाई जाने वाली गाड़ी खरीदना चाहते हैं तो विटारा ब्रेजा एक अच्छी च्वाइस है। छोटा बूट स्पेस होने के बावजूद विटारा ब्रेजा एक अच्छी फैमिली कार बन सकती है।
     

    मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा बनाम ह्युंडई क्रेटा


    अब बात इन दोनों गाड़ियों की एक और प्रतिद्वंदी ह्युंडई क्रेटा के बारे में। ह्युंडई क्रेटा बेशक इंटीरियर स्पेस के मामले में मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा से कहीं आगे है। लेकिन, बाहरी बनावट और डायमेंशन के मामले में इन दोनों गाड़ियों में ज्यादा अंतर नहीं है। जबकि मारुति सुजुकी विटारा एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है और ह्युंडई क्रेटा एक कॉम्पैक्ट एसयूवी। ह्युंडई क्रेटा खरीदने की तैयारी कर रहे कई ग्राहक अब मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को खरीदने का विचार कर रहे हैं। जिसकी बड़ी वजह विटारा ब्रेजा की कीमत है। मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा के टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत ह्युंडई क्रेटा डीज़ल के बेस वेरिएंट के आसपास है। मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा के आने के बाद इसका बड़ा नुकसान ह्युंडई क्रेटा को भी उठाना पड़ सकता है। इसके अलावा लुक और फीचर्स के मामले में भी विटारा ब्रेजा, ह्युंडई क्रेटा को पीछे छोड़ रही है।
     

    मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा बनाम ह्युंडई क्रेटा

    मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा की कीमत:
    LDI:    6.99 लाख रुपये
    LDI (O):    7.12 लाख रुपये
    VDI:    7.62 लाख रुपये
    VDI (O):    7.75 लाख रुपये
    ZDI:    8.55 लाख रुपये
    ZDI+:    9.54 लाख रुपये
    ZDI+ (डुअल-टोन): 9.68 लाख रुपये

    फोर्ड इकोस्पोर्ट की कीमत:
    1.5L Ti-VCT एंबिएंट    6.68 लाख रुपये
    1.5L Ti-VCT ट्रेंड    7.4 लाख रुपये
    1.5L Ti-VCT टाइटेनियम    8.56 लाख रुपये
    1.5L Ti-VCT (AT) टाइटेनियम:    9.61 लाख रुपये
    1.0L इकोबूस्ट ट्रेंड+:    8.18 लाख रुपये
    1.0L इकोबूस्ट टाइटेनियम+:    9.45 लाख रुपये
    1.5L TDCi एंबिएंट:    7.28 लाख रुपये
    1.5L TDCi ट्रेंड:    8 लाख रुपये
    1.5L TDCi ट्रेंड+:    8.48 लाख रुपये
    1.5L TDCi टाइटेनियम: 9.16 लाख रुपये
    1.5L TDCi टाइटेनियम+: 9.75 लाख रुपये

    ह्युंडई क्रेटा की कीमत
    1.6L Dual VTVT बेस: 9.14 लाख रुपये
    1.6L Dual VTVT S:    10.15 लाख रुपये
    1.6L Dual VTVT SX+:    11.82 लाख रुपये
    1.4L CRDi Base:    10.05 लाख रुपये
    1.4L CRDi S:    11.03 लाख रुपये
    1.4L CRDi S+:    12.09 लाख रुपये
    1.6L CRDi SX:    12.34 लाख रुपये
    1.6L CRDi SX+    13.35 लाख रुपये
    1.6L CRDi SX (O)    14.41 लाख रुपये
    1.6L CRDi AT SX+    14.38 लाख रुपये
    Calendar-icon

    Last Updated on March 15, 2016


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें