लॉगिन

टाटा टियागो बनाम मारुति सुजुकी सेलेरियो डीज़ल: जानें, दोनों कारों में अंतर

टाटा टियागो डीज़ल और मारुति सुजुकी सेलेरियो डीज़ल में क्या है अंतर? कौन किससे कितना बेहतर, आइए जानते हैं।
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 28, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • टाटा टियागो, सेलेरियो की तुलना में ज्यादा फ्रेश नज़र आती है।
  • मारुति सुजुकी सेलेरियो ज्यादा आरामदायक है।
  • फीचर्स के मामले में टाटा टियागो ज्यादा बेहतर है।
इन दिनों हैचबैक डीज़ल कारों में ग्राहकों के पास कई ऑप्शन उपलब्ध हैं। पिछले साल मारुति सुजुकी ने अपनी मशहूर हैचबैक सेलेरियो के डीज़ल वेरिएंट को उतारा था तो वहीं, इस साल टाटा मोटर्स ने टियागो तो भारतीय बाज़ार में उतारा है।

मारुति सुजुकी सेलेरियो के रूप में छोटे इंजन वाली डीज़ल कार लोगों को काफी पंसद आ रही है जिसकी कीमत 5 लाख रुपये से कम है। वहीं, टाटा टियागो के रूप में ग्राहकों को एक फ्रेश और फीचर्स से लैस डीज़ल कार भी मिल रही है। कम कीमत और लो कॉस्ट मेंटेनेंस की चाह रखने वाले ग्राहकों के लिए सेलेरियो और टियागो एक बेहतर विकल्प के तौर पर उभरी है।
 


डिजाइन के मामले में बात करें तो टाटा टियागो बेशक फ्रेश नज़र आती है। वहीं, सेलेरियो का डिजाइन काफी न्यूट्रल नज़र आता है। लुक के मामले में टियागो में ज्यादा अपील नज़र आता है। टाटा टियागो से कंपनी ने कई नई चीजें करने की कोशिश की हैं। कंपनी ने टियागो पर काफी काम किया है। डिजाइन के मामले में टाटा टियागो, मारुति सुजुकी सेलेरियो पर भारी पड़ती है।
 

टाटा ने कार की केबिन को भी बेहतर बनाने की कोशिश की है। हालांकि, चौड़ाई के मामले में कार की केबिन सेलेरियो की तुलना में कम है। कार की डैशबोर्ड पर टेक्स्चर फिनिश का इस्तेमाल और सीट फैब्रिक कार की केबिन को प्रैक्टिकल बनाता है। स्टोरेज स्पेस के मामले में भी टियागो ठीक-ठाक है लेकिन, इसमें सेलेरियो बाजी मार जाती है। कार की केबिन में इस्तेमाल की गई मैटेरियल क्वालिटी के मामले में एक बार फिर टाटा टियागो, सेलेरियो को पीछे छोड़ देती है।
 

मारुति सुजुकी सेलेरियो के फ्रंट सीट आरामदायक हैं और लेगरूम भी पर्याप्त है। रियर सीट पर कार का लेगरूम और हेडरूम काफी प्रभावित करता है। कार में लगे बड़े विंडो और कार के अंदर का स्पेस भी आपको प्रभावित करेगा। इस मामल में टाटा टियागो सेलेरियो से कमज़ोर नज़र आती है। टाटा टियागो की केबिन में स्पेस है लेकिन, लेगरूम और हेडरूम के मामले में ये कार आपको निराश कर सकती है। दरअसल, लंबी दूरी पर कार की सीट पर थाई सपोर्ट की कमी भी महसूस होती है जो निराशाजनक है। टियागो की रियर सीट को भी थोड़ा और आरामदायक बनाया जा सकता था।

इन दो कारों में जो फीचर्स आपको मिलेंगे उनमें पावर विंडो, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, हाइट-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, टिल्ट-एडजस्ट स्टीयरिंग व्हील, ऑडियो सिस्टम, यूएसबी, ब्लूटूथ और ऑक्स-इन जैसे फीचर्स शामिल हैं। ये सारे फीचर्स दोनों ही कारों के टॉप-एंड वेरिएंट (ZDi और XZ) में मिलेंगे। लेकिन, टाटा टियागो फीचर्स के मामले में सेलेरियो को एक बार फिर पीछे छोड़ देती है। टाटा टियागो में रियर पार्किंग सेंसर और कूल्ड ग्लव बॉक्स जैसे अतिरिक्त फीचर दिए गए हैं।
 

टियागो में बेहतरीन ऑडियो सिस्टम लगाया गया है जिसके साथ चार स्पीक और दो ट्वीटर लगाए गए हैं। कार में लगे इंफोटेनमेंट सिस्टम से आप अपने स्मार्टफोन को भी जोड़ सकते हैं साथ ही इसमें सेटेलाइट नेविगेशन की भी सुविधा है। इस सेगमेंट में ये फीचर पहली बार लाया गया है जो लोगों को पंसद भी आ रहा है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो टियागो के टॉप-वेरिएंट में डुअल-एयरबैग और एबीएस की सुविधा दी गई है।
 

अब बात करते हैं इन कारों में लगे छोटे डीज़ल इंजन के परफॉरमेंस के बार में। इन दोनों कारों में लगे इंजन की सबसे अच्छी बात ये है कि इनका माइलेज बेहतरीन है लेकिन, सेलेरियो थोड़ा निराश करती है। सेलेरियो में लगा 793 सीसी, 2-सिलिंडर टर्बो डीज़ल इंजन सिर्फ 47 बीएचपी का पावर और 125Nm का टॉर्क देता है। वहीं, टियागो में लगा 1047सीसी, 3-सिलिंडर डीज़ल इंजन 70 बीएचपी और 140Nm का टॉर्क देता है। इंजन के मामले में टियागो और सेलेरियो के बीच बड़ा अंतर देखने को मिलता है।
 

मारुति सुजुकी सेलेरियो का वज़न टाटा टियागो की तुलना में 180 किलोग्राम कम है। सेलेरियो का इंजन लो आरपीएम पर थोड़ा परेशान करता है और आपको इंजन में वाइब्रेशन महसूस हो सकता है। वहीं, टाटा टियागो का 3-सिलिंडर इंजन सेलेरियो से ज्यादा पावरफुल है और सेलेरियो की तुलना में ज्यादा पावर जेनेरेट करता है। हालांकि, 3000 आरपीएम के बाद टियागो के इंजन में पावर की कमी साफ दिखती है।
 

अब इन दोनों कारों के फ्यूल इकोनॉमी पर नज़र डालें तो सेलेरियो का माइलेज 27.62 किलोमीटर प्रति लीटर का है वहीं, टाटा टियागो 27.28 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। सेलेरियो डीज़ल की कीमत 4.84 लाख रुपये से शुरू होकर 5.90 लाख रुपये तक जाती है। वहीं, टाटा टियागो डीज़ल की कीमत 3.84 लाख रुपये से लेकर 5.54 लाख रुपये तक जाती है। निश्चित तौर पर टाटा टियागो सेलेरियो के मुकाबले एक बेहतर विकल्प है।
 


कीमत (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

मॉडल पेट्रोल डीज़ल
टाटा टियागो 3.20 लाख से लेकर 4.75 लाख तक 3.94 लाख से लेकर 5.54 लाख तक
मारुति सुजुकी सेलेरियो 4.03 लाख से लेकर 5.10 लाख तक 4.81 लाख से लेकर 5.90 लाख तक

 

डायमेंशन टाटा टियागो मारुति सुजुकी सेलेरियो
लंबाई 3746 mm 3600 mm
चौड़ाई 1647 mm 1600 mm
ऊंचाई 1535 mm 1560 mm
व्हीलबेस 2400 mm 2425 mm
ग्राउंड क्लियरेंस 170 mm 165 mm

 

     स्पेसिफिकेशन टाटा टियागो मारुति सुजुकी सेलेरियो
इंजन 1.05-लीटर डीजल 1.2-लीटर पेट्रोल 800सीसी डीजल 1.0-Litre पेट्रोल
अधिकतम पावर 67बीएचपी 83बीएचपी 47बीएचपी 67बीएचपी
अधिकतम टॉर्क 140Nm 114Nm 125Nm 90Nm
ट्रांसमिशन 5-स्पीड मैनुअल 5-मैनुअल / एएमटी


डिस्कलोज़र: NDTV carandbike.com और टाटा मोटर्स लिमिटेड पार्टनर हैं।

Calendar-icon

Last Updated on July 28, 2016


Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय टाटा मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें