लॉगिन

टोयोटा इनोवा के फर्स्ट जेनेरेशन का प्रोडक्शन भारत में बंद हुआ

2016 दिल्ली ऑटो एक्सपो में हमनें टोयोटा इनोवा के सेकेंड जेनेरेशन की पहली झलक देखी थी। इसे टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के नाम से जाना जाएगा। अब खबर है कि कंपनी ने टोयोटा इनोवा के फर्स्ट जेनेरेशन का प्रोडक्शन भारत में बंद कर दिया है।
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 14, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    2016 दिल्ली ऑटो एक्सपो में हमनें टोयोटा इनोवा के सेकेंड जेनेरेशन की पहली झलक देखी थी। इसे टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के नाम से जाना जाएगा। अब खबर है कि कंपनी ने टोयोटा इनोवा के फर्स्ट जेनेरेशन का प्रोडक्शन भारत में बंद कर दिया है।

    टोयोटा इनोवा के फर्स्ट जेनेरेशन को कंपनी के बिडाडी, कर्नाटका प्लांट में तैयार किया जाता था। इसी प्लांट से फर्स्ट जेनेरेशन टोयोटा इनोवा के आखिरी यूनिट की कुछ तस्वीरें सामने आईं हैं। आपको बता दें कि टोयोटा इनोवा को सबसे पहले साल 2005 में लॉन्च किया गया था। इसे मशहूर एसयूवी टोयोटा क्वालिस के रिप्लेसमेंट के तौर पर बाज़ार में लॉन्च किया गया था।

    पढ़ें: मई-जून 2016 तक भारत में लॉन्च होगी टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

    लॉन्च होने के बाद से ही टोयोटा इनोवा अपने सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग गाड़ी बनी रही। गाड़ी की इसी सफलता को देखते हुए कंपनी ने इस मशहूर एमयूवी के नए अवतार को बाज़ार में लॉन्च करने की फैसला किया है। हालांकि, ये भी अफवाहें उड़ रही थी कि टोयोटा इनोवा के फर्स्ट जेनेरेशन को भी टोयटा इनोवा क्रिस्टा के साथ बेचा जाएगा लेकिन, कंपनी ने इस बात से साफ इनकार कर दिया है।
     

    एमयूवी सेगमेंट में टोयोटा इनोवा का दबदबा लगातार बना हुआ है। इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी अर्टिगा, होंडा मोबिलियो, महिंद्रा ज़ाइलो, निसान इवालिया और रेनो लॉजी जैसी गाड़ियां मौजूद हैं लेकिन, इनमें से कोई भी गाड़ी टोयोटा इनोवा को टक्कर देने में कामयाब नहीं रही है।

    पढ़ें: दिल्ली ऑटो एक्स्पो 2016 में दिखी नई टोयोटा इनोवा की झलक

    टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को इसी साल भारत में लॉन्च किया जाएगा। इस मशहूर गाड़ी के फर्स्ट जेनेरेशन को आकर्षक डिजाइन, बेहतरीन केबिन स्पेस और शानदार राइड क्वालिटी के लिए जाना जाता है। कंपनी ने ये दावा किया है कि टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में भी इस बात का ध्यान रखा गया है। साथ ही नई इनोवा में कंफर्ट और माइलेज पर भी खासा ध्यान दिया गया है।
     

    टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को कंपनी के नए टीएनजीए (TNGA) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसमें 2.4-लीटर इंजन लगाया गया है। हालांकि, कंपनी इस गाड़ी में 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन लगाने पर भी विचार कर रही है। टोयोटा इनोवा के सेकेंड जेनेरेशन को ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन और 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।

    गाड़ी में इसके अलावा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंबिएंट लाइटिंग और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। खबरों के मुताबिक टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को मई 2016 तक लॉन्च किया जा सकता है।

    फोटो साभार: मणि पीएस
    Calendar-icon

    Last Updated on March 14, 2016


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय टोयोटा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें