लॉगिन

फोर्ड 2021 तक लाएगी पूरी तरह से ड्राइवर रहित कार

अमेरिकी कार निर्माता फोर्ड मोटर कंपनी की योजना अगले पांच सालों पूरी तरह से ड्राइवर रहित कार को सड़क पर उतारने की है।
Calendar-icon

द्वारा सुवासित दत्त

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 17, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    अमेरिकी कार निर्माता फोर्ड मोटर कंपनी की योजना अगले पांच सालों पूरी तरह से ड्राइवर रहित कार को सड़क पर उतारने की है। पहले इस कार को वाणिज्यिक तौर पर किराये पर सवारियों को लाने ले जाने या साझी यात्रा के लिए उपयोग किया जाएगा बाद में इसकी बिक्री ग्राहकों को की जाएगी।

    फोर्ड के सिलिकॉन वैली स्थित परिसर में मंगलवार को इस बात की घोषणा करते हुए कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क फील्ड्स ने कहा, ‘यह हमारे उद्योग में एक परिवर्तन का पल है और हमारी कंपनी के लिए भी यह एक परिवर्तनीय समय है।’ फोर्ड द्वारा स्वचालित कार से कई और कंपनियों के सामने चुनौती होगी जैसे कि मर्सिडीज़-बेंज और टेस्ला मोटर्स जिनकी योजना पारंपरिक कारों में धीरे-धीरे स्वचालित क्षमता जोड़ना है।

    पिछले महीने बीएमडब्ल्यू, इंटेल और स्वचालित कैमरा निर्माता मोबाइलआई ने घोषणा की थी कि वे 2021 तक एक स्टीरियंग व्हील के साथ स्वचालित गाड़ी को सड़क पर उतार देंगे। फोर्ड की योजना है कि वह एल्फाबेट इंक के गूगल के साथ इस काम को अंजाम देगा जो एक बार तकनीक के पूर्णतया विकसित हो जाने के बाद सीधे तौर पर स्वचालित तौर पर गाड़ी चलाने में मदद करेगा।

    फोर्ड के मुख्य तकनीकी अधिकारी राज नायर ने कहा कि हमने चालक को सहायता देने वाली तकनीकों को पीछे छोड़ दिया है और एक बड़े बदलाव का निर्णय किया है। नायर ने कहा कि फोर्ड ऐसी प्रणालियां बनाना जारी रखेगी जो ड्राइवर को सहायता पहुंचाती रहे जिसमें स्वचालित आपातकालीन ब्रेक सिस्टम और लेन बदलने की चेतावनी वाली प्रणाली इत्यादि शामिल है।
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें