लॉगिन

ग्रीव्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने ईवी लॉबी से दूरी बनाने के लिए SMEV को नोटिस दिया

30 अगस्त को लिखे एक पत्र में, ग्रीव्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (जीईएम) ने सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से स्पष्ट रूप से साफ करने का आग्रह किया है कि जीईएम ईवी लॉबी का हिस्सा नहीं है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 1, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-icon
Story

हाइलाइट्स

    FAME-II सब्सिडी विवाद में फंसी ग्रीव्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (GEM) कुछ अन्य इलेक्ट्रिक दोपहिया ब्रांडों के साथ मुश्किल में फंस गई है. हालाँकि, उनमें से कई के विपरीत, ग्रीव्स का कहना है कि वह सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (एसएमईवी) का हिस्सा नहीं है, और उसने खुद को - और इसके एम्पीयर इलेक्ट्रिक दोपहिया उप-ब्रांड को - लॉबी की टिप्पणियों से दूर करने के लिए ईवी लॉबी को नोटिस दिया है. कारएंडबाइक ने एसएमईवी को भेजे गए नोटिस की एक कॉपी देखी है, जिसमें कहा गया है कि जीईएम 'न तो एसएमईवी का सदस्य है और न ही किसी भी समय एसएमईवी से जुड़ा हुआ है.'

     

    यह भी पढ़ें: ओला की नई एस1 इलेक्ट्रिक स्कूटर सीरीज़ को मिली 75,000 से ज्यादा बुकिंग

     

    ग्रीव्स के पत्र में यह बताया गया है कि जीईएम को बाद की वेबसाइट पर एसएमईवी के सामान्य सदस्यों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जो कंपनी के अनुसार, 'भ्रामक' है और गलत धारणा बनाता है कि 'एसएमईवी के सदस्य के रूप में, GEM SMEV द्वारा लिए गए निर्णयों से अवगत है और उनमें एक पक्ष है.' एसएमईवी की वेबसाइट पर एक त्वरित जांच से पुष्टि होती है कि लॉबी के सदस्यों की सूची अपडेट कर दी गई है, ग्रीव्स का नाम अब हटा दिया गया है. हालाँकि, पुराना वेब पेज जो GEM को एक सामान्य सदस्य के रूप में सूचीबद्ध करता है, अभी भी लाइव है.

    Ampere Primus Detail Front Apron

    सरकार ने GEM से FAME-II योजना के तहत दावा की गई ₹125 करोड़ की सब्सिडी वापस करने को कहा है

     

    ग्रीव्स के पत्र में एसएमईवी से जीईएम के नाम और किसी भी संदर्भ को हटाने का आग्रह किया गया है, और किसी भी संचार में जहां एसएमईवी ने कंपनी का प्रतिनिधित्व करने का दावा किया है. इसके अतिरिक्त, नोटिस में एसएमईवी से दो अंग्रेजी अखबारों में स्पष्टीकरण जारी करने के लिए कहा गया है कि जीईएम कभी भी एसएमईवी से जुड़ा नहीं है, और किसी भी सरकारी प्राधिकरण के समक्ष दायर किसी भी प्रतिनिधित्व में ग्रीव्स के नाम का उपयोग करने से बचें.

     

    “हम एसएमईवी कंसोर्टियम का हिस्सा नहीं हैं. ग्रीव्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी एक गौरवान्वित भारतीय कंपनी है और भारत के तेजी से बढ़ते ईवी क्षेत्र में अग्रणी है. GEM सरकार के स्थानीयकरण दृष्टिकोण का समर्थन करने और उसे पूरा करने वाली पहली कंपनियों में से एक थी. 160 वर्षों से अधिक की हमारी विरासत भारतीय नौकरियां पैदा करने, स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं का समर्थन करने और एक कार्यबल के निर्माण के एक ऐतिहासिक इतिहास का प्रतिनिधित्व करती है. हम इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास, इंजीनियरिंग और निर्माण में विश्व में अग्रणी बनने की भारत की महत्वाकांक्षाओं को साकार करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं”, जीईएम के सीईओ और कार्यकारी निदेशक संजय बहल ने कारएंडबाइक के एक प्रश्न के जवाब में कहा.

    Hero Electric x Mahindra Pithampur 2 1 2022 07 04 T08 51 33 291 Z

    सब्सिडी के दुरुपयोग के आरोपों का सामना कर रहे ब्रांडों को पिछले एक साल से अधिक समय से FAME-II योजना के तहत कोई प्रोत्साहन नहीं मिला है

     

    कारएंडबाइक द्वारा भेजे गए एक ईमेल के जवाब में, एसएमईवी के एक बयान में कहा गया है, “एसएमईवी क्लॉबैक के मुद्दे से निपट रहा है और यह मामलों या व्यक्तिगत ब्रांडों के बीच अंतर नहीं करता है. इसका एसएमईवी का सदस्य होने या न होने से कोई लेना-देना नहीं है - यह एक एडवोकेसी कार्यक्रम है. एसएमईवी ने कोई नोटिस या सूचना जारी नहीं की है जैसा कहा जा रहा है. एसएमईवी पिछले कुछ महीनों से निलंबित है. नए मैनेजमेंट ने पुराने सदस्यों को अपने कब्जे में ले लिया है और नए निमंत्रण आने तक वे मौजूदा सदस्य नहीं रह गए हैं."

     

    गौरतलब है कि सब्सिडी वापसी के मुद्दे पर एसएमईवी का केंद्र सरकार के साथ टकराव चल रहा है. हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा ऑटोटेक, रिवोल्ट मोटर्स और एमो मोबिलिटी सहित ईवी लॉबी का हिस्सा रहे कई ब्रांडों को हेराफेरी के आरोप सामने आने के बाद FAME-II योजना के तहत सब्सिडी के रूप में दावा किए गए पैसे वापस करने के लिए कहा गया है. एम्पीयर, उप-ब्रांड जिसके तहत ग्रीव्स इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचता है, को भी योजना के तहत दावा की गई लगभग ₹125 करोड़ की सब्सिडी वापस करने के लिए कहा गया है. रिवोल्ट मोटर्स ने कुछ दिन पहले ₹50.02 करोड़ का रिफंड जारी किया था, लेकिन अन्य खिलाड़ियों का कहना है कि उन्होंने कोई गलत काम नहीं किया है.

    Calendar-icon

    Last Updated on September 1, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें