भारत में नई बाइक और कारें

ह्यूंदैई ऑरा रिव्यु: नए ज़माने के फीचर्स से भरी सेडान

ह्यूंदैई ने अपनी छोटी सेडान एक्सेंट को एक नए रुप में ऑरा के नाम से पाश किया है. हमने इसके कई वेरिएंट्स को मध्य प्रदेश की बढ़िया सड़को पर चलाया

expand फोटो देखें
ह्यूंदैई ऑरा की कीमतें रू 5.80 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं

ह्यूंदैई ने भारत में साल 2020 की धमाकेदार अंदाज़ से शुरूआत की है. फरवरी में ऑटो एक्सपो में अपनी बेहद लोकप्रिय गाड़ी क्रेटा को देश के सामने पहली बार दिखाया लेकिन उससे कुछ दिन पहले कोरियाई कार निर्माता ने अपनी नई कॉम्पैक्ट सेडान ऑरा को बाजार में लॉन्च भी किया. कार ने बाज़ार में लंबे समय से चल रही एक्सेंट की जगह ले है जो पिछले कुछ सालों से सेगमेंट में कुछ ख़ास तरह की सफलता हासिल नहीं कर पा रही थी. हाल ही में लॉन्च ग्रैंड आई 10 नियोस पर आधारित इस कॉम्पैक्ट सेडान को रू 5.8 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है. पहली बार 3 साल तक भारत के सबसे स्वच्छ शहर का ख़िताब जीतने वाले  इंदौर ने इस ड्राइव में हमारे मेजबान की भूमिका निभाई.

mg9bg7ho

ट्विन बूमरैंग डे-टाइम रनिंग लैंप के अलावा फ्रंट ग्रेंड़ i10 नियोस से मिलता-जुलता है 

ह्यूंदैई ऑरा का फ्रंट नियोस से बहुत मिलता-जुलता है, सिवाय इसके कि इसमें ट्विन बूमरैंग डे-टाइम रनिंग लैंप मिलते है जिसे सैटिन फ्रंट ग्रिल के साथ इंटीग्रेट किया गया है. प्रोजेक्टर हेड लैंप और फॉग लैंप के साथ स्टाइलिश जेड के आकार के एलईडी टेल लैंप कार को स्पोर्टी लुक देते हैं. हालांकि ख़ासतौर पर पीछे के स्टाइल की बात करें तो यहां लोगों की राय कुछ बंटी हुई लगती है. एक अच्छी दिखने वाली सब-कॉम्पेक्ट सेडान बनाना चुनौती भरा काम है और एक हैचबैक में बूट को मिलाकर उसे अच्छा दिखाना कभी भी आसान नहीं होता है. दरवाजों के घुमावदार आकार ने साइड लुक को विचित्र बना दिया है. आपकी पसंद का रंग काफी हद तक निर्धारित करेगा कि ऑरा को देखने के लिए कितने सिर मुड़ते हैं,  हम कहते हैं कि गहरे रंग वाले मॉडल के लिए जाएं जहां काले रंग के पिल्लर बेहतर दिखते हैं. 15 इंच के डायमंड कट अलॉए भी कार को अच्छा दिखाने में मदद करते हैं, हाँ बूट की क्रोम पट्टी से जुड़े अजीब आकार के एलईडी टेल लैंप्स एक अनोखी डिजाइन ज़रूर बनाते हैं.

6is34um8

केबिन में वायरलेस चार्जर और ड्राइवर रियर व्यू मॉनिटर जैसे कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स हैं 

ऑरा के केबिन के अंदर फीचर्स की भरमार है. यहां कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स हैं जैसे कि वायरलेस चार्जर और ड्राइवर रियर व्यू मॉनिटर जिसकी मदद से आप फॉरवर्ड गियर में भी इंफोटेनमेंट स्क्रीन के ज़रिए पीछे के नज़ारा देख सकते हैं. 8 इंच की स्क्रीन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ अच्छी तरह से फिट की गई है और ये सिस्टम एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के दोनो के साथ चलता है. प्रीमियम अपील देने के लिए मेश पैटर्न के साथ डैश के एक हिस्से को कांस्य रंग दिया गया है. गाड़ी में एक आर्कमिस साउंड सिस्टम और ह्यूंदैई ब्लू लिंक ऐप भी है जो कनेक्टिविटी विकल्पों की सुविधा देती है. दूसरी रो भी बढ़िया है, यहां लेग रूम, हेड रूम और शोल्डर रूम की कोई कमी नहीं है. सेंटर आर्म रेस्ट, एडजस्टेबल हैडरेस्ट और रियर एसी वेंट्स जैसे फीचर्स अंदर आने का न्योता देते हैं. टर्बो पैकेज पर रेड स्टिचिंग के साथ काली रंग की सीट्स देखकर तो आपको मज़ा ही आ जाएगा.

1liueog

इंजन के मामले में पेंट्रोल, डीजल और सीएनजी तीनों के कई वेरिएंट मौजूद हैं 

ऑरा पर सभी 3 इंजन बीएस 6 मानकों पर खरे उतरते हैं. वेन्यू एसयूवी पर देखा गया 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल ड्राइव का मज़ा बढ़ाने के लिए यहां भी मौजूद है. हालाँकि 100 PS में यह उतना शक्तिशाली नहीं है और इस इंजन को साथ ऑटोमेटिक गियरबॉक्स भी नहीं दिया गया है. बचे हुए 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.2 लीटर डीजल इंजन दोनों ही मैनुअल और एएमटी वेरिएंट में आते हैं. पेट्रोल में आपको 83 पीएस ताकत मिलती है और डीज़ल में थोड़ी कम 75 पीएस. अच्छी बात यह है कि सभी इंजनों का स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है. यदि आप एक मजेदार ड्राइव करना चाहते हैं तो टर्बो को चुनें लेकिन अगर आपकी प्राथमिकता आरामदायक सवारी और बहतर माइलेज है तो बाकी इंजनों में से किसी एक के लिए जा सकते है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप हर दिन कितना ड्राइव करते हैं. रिकॉर्ड के लिए ह्यूंदैई ने पेट्रोल इंजन पर 20 किमी प्रतिलीटर का माइलेज और डीजल पर बहुत ही शानदार 25 किमी प्रतिलीटर का दावा किया है. एक सीएनजी  वैरिएंट भी है जो सबसे ज़्यादा फायदा देता है लेकिन सबसे कम पॉवर भी.

ft5nsct8

अधिक आरामदायक सवारी देने के लिए ससपेंशन की सेंटिंग बदली गई है 

ऑरा की सवारी शायद सेग्मेंट में एक नया बेंचमार्क सेट करती है. अधिक आरामदायक सवारी देने के लिए ससपेंशन की सेंटिंग बदली गई है. कॉम्पैक्ट साइज़ के साथ कम कद भी कार को पहले की तुलना चलने में बहतर बनाता है. एक नई मोटर के कारण स्टीयरिंग भी तेज़ हो गई है. उच्च शक्ति वाले स्टील के उपयोग ने गाड़ी को अधिक मजबूत और सुरक्षित बना दिया है. खिड़कियां पहले से बड़ी हैं तो चालक को अच्छा नजर आता है और केबिन भी पहले से ज़्यादा शांत लगता है.

rub2iet4

ह्यूंदैई की अनोखी वारंटी योजना निश्चित रूप से कार के पक्ष में काम करेगी 

0 Comments

ह्यूंदैई को ऑरा के रूप में यकीनन एसी गाड़ी मिल गयी है जो मारुति सुजुकी डिजायर और होंडा अमेज़ को बढ़िया टक्कर दे सकती है. इस सेगमेंट में कार का चयन करते समय स्टाइल एक बेहद ज़रूरी अंग है और इस मामले में ऑरा ताजा दिखती है. फीचर लिस्ट लंबी है और बीएस 6  में आने के बावजूद डीजल की कीमत में मामूली बढ़ोतरी ही हुई है. अंत में ह्यूंदैई की अनोखी वारंटी योजना निश्चित रूप से कार के पक्ष में काम करेगी. रोड-साइड असिस्टेंस के साथ आप 3 साल/ 1 लाख  किलोमीटर या 4 साल/ 50,000 किलोमीटर या 5 साल/ 40,000 किलोमीटर के बीच किसी भी विकल्प को चुन सकते हैं.

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.