लॉगिन

ह्यून्दे एक्सटर माइक्रो एसयूवी भारत में हुई लॉन्च, कीमत Rs. 6 लाख से शुरू

ह्यून्दे मोटर इंडिया ने भारत में अपनी माइक्रो एसयूवी एक्सटर को लॉन्च कर दिया है, एक्सटर की टक्कर भारत में सिट्रॉएन सी3 हैचबैक और टाटा पंच से होगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 10, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यून्दे ने भारत में टाटा पंच की लंबे समय से प्रतीक्षित प्रतिद्वंद्वी एक्सटर को लॉन्च कर दिया है. माइक्रो-एसयूवी की कीमतें बेस पेट्रोल मैनुअल के लिए ₹6.00 लाख से शुरू होती हैं और पूरी तरह से फीचर लोडेड वैरिएंट के लिए कीमत ₹9.32 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती हैं. एक्सटर के सीएनजी वैरिएंट की कीमत ₹8.24 लाख और एएमटी मॉडल की कीमत ₹7.97 (एक्स-शोरूम) है. एक्सटर कुल 7 वैरिएंट में उपलब्ध है, जिसमें EX, EX(O), S, S(O), SX, SX(O) और SX(O) कनेक्ट शामिल हैं.

     

    ह्यून्दे एक्सटर वैरिएंट और कीमतें:-

     

    वैरिएंटकीमत (एक्स-शोरूम)  
     मैनुअलएएमटीसीएनजी
    EX₹6.00 लाख------
    S₹7.27लाख₹7.97 लाख₹8.24 लाख
    SX₹8.00 लाख₹8.68 लाख₹8.97 लाख
    SX(O)₹8.64 लाख₹9.32 लाख---
    SX(O) कनेक्ट₹9.32 लाख₹10.00 लाख---

     

    अन्य छोटी ह्यून्दे कारों की तरह, एक्सटर को पेट्रोल या सीएनजी इंजन के साथ पेश किया गया है, जिसमें पेट्रोल वैरिएंट में एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है. नई ह्यून्दे एक्सटर एसयूवी को भी बेहतरीन फीचर्स के साथ पेश किया गया है, जिसमें कुछ ऐसे फीचर्स भी शामिल हैं जो सेगमेंट में पहली बार दिये गए हैं. 

     

    यह भी पढ़ें: ह्यून्दे के प्लांट से बनकर निकली पहली एक्सटर एसयूवी, 10 जुलाई को होगी लॉन्च

     

    पॉवरट्रेन की बात करें तो एक्सटर को 1.2-लीटर पेट्रोल या 1.2-लीटर पेट्रोल और सीएनजी इंजन के साथ पेश किया गया है. पहले वाले को 5-स्पीड मैनुअल या एएमटी गियरबॉक्स मिलता है जबकि बाद वाले को केवल मैनुअल के साथ पेश किया गया है. पेट्रोल इंजन 84 बीएचपी ताकत और 114 एनएम टॉर्क बनाता है जबकि सीएनजी वैरिएंट 69 बीएचपी ताकत और 95 एनएम टॉर्क पैदा करता है.

     

    Hyundai Exter 3

    फीचर्स की बात करें तो, एक्सटर में कुछ सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स मिलते हैं, जैसे वॉयस कंट्रोल के साथ सनरूफ, एक डैश कैम, एम्बिएंट नेचर साउंड, एक वायरलेस फोन चार्जर, पैडल शिफ्टर्स और बिल्ट-इन नेविगेशन के साथ 8.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. कार 12 भाषाओं को सपोर्ट करती है. एक्सटर में एलेक्सा होम टू कार इंटीग्रेशन भी शामिल है.

     

     Hyundai Exter 4

     

    वैरिएंट के आधार पर, माइक्रो-एसयूवी में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ऑटो हेडलैंप, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लूलिंक कनेक्टेड कार तकनीक, क्रूज़ कंट्रोल और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल जैसे तकनीक फीचर्स भी शामिल हैं.

     

    एक्सटर की सुरक्षा पर खासा ध्यान दिया गया है और इसमें 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, सभी बैठने वालों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, सभी सीटों के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स को मानक के तौर पेश गया है. इसके अलावा, बेस EX और S वैरिएंट में ESC, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट और हिल स्टार्ट असिस्ट का विकल्प भी मिलता है.

     Hyundai Exter 1

     

    डिज़ाइन की बात करें तो, एक्सटर में बॉक्सी और सीधी डिजाइन है. सामने की ओर स्प्लिट-हेडलैंप सेट-अप के साथ हाई-सेट एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप और बम्पर पर नीचे स्थित चौकोर हेडलैंप के साथ टर्न सिग्नल दी गई है. एक क्लोन स्किड-प्लेट डिज़ाइन में कुछ ताकत जोड़ती है. किनारों के नीचे, माइक्रो-एसयूवी में चौकोर व्हील आर्च हैं जिनमें 14 या 15 इंच के पहिये होते हैं और साथ ही नीचे की ओर क्लैडिंग का बढ़िया उपयोग है.

     

    इस बीच पीछे की तरफ कॉम्पैक्ट सिंगल-पीस टेल-लैंप हैं जो एक पैटर्न वाले ट्रिम पीस से जुड़े हैं और इसे और अधिक दमदार लुक देने के लिए एक बम्पर है.

     Hyundai Exter 5

     

    कैबिन, डैशबोर्ड डिज़ाइन काफी हद तक ग्रांड आई10 निऑस हैचबैक से मेल खाता है, जिसमें  8 इंच की टचस्क्रीन दी गई है,  जो इंस्ट्रूमेंट पैनल तक फैली हुई है. एयर-कंडीशनर वेंट और कंट्रोल स्विच नीचे की तरफ हैं.

     

    आकार की बात करें तो, एक्सटर 2,450 मिमी के व्हीलबेस के साथ 3,815 मिमी लंबाई, 1710 मिमी चौड़ाई और 1631 ऊंचाई के साथ आती है. यह इसे अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी टाटा पंच से छोटी और स्लिम  है, हालांकि यह थोड़ी लंबी है और इसका व्हीलबेस 5 मिमी ज्यादा है. इसका बूट स्पेस पंच के 366 लीटर के मुकाबले 391 लीटर के साथ ज्यादा है. 

     

    टाटा पंच के अलावा, एक्सटर को मारुति सुजुकी इग्निस और सिट्रॉएन सी3 से भी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी.

    Calendar-icon

    Last Updated on July 10, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें