लॉगिन

ह्यून्दे वेन्यू एन लाइन का रिव्यू: जानें स्पोर्टी डिजाइन के साथ कितनी दमदार है एसयूवी

ह्यून्दे वेन्यू एन लाइन 2022 वेन्यू पर आधारित है, लेकिन डिजाइन और कैबिन दोनों तरह से कॉस्मेटिक बदलाव प्राप्त करती है और इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

8 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 20, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यून्दे i20 एन लाइन दक्षिण कोरियाई कार निर्माता के लिए एक बेहद खास कार थी, क्योंकि इससे कंपनी को यह अनुमान लगाने में मदद मिली कि क्या भारतीय बाजार कंपनी के एन रेंज के वाहनों के लिए तैयार है जिन्होंने वैश्विक बाजारों में सफलता हासिल की है, जबकि i20 N लाइन ने उचित मात्रा में चर्चा पैदा की थी, ह्यून्दे मोटर इंडिया ने अब इस रेंज का विस्तार किया है और इस बार सबकॉम्पैक्ट SUV स्पेस में अपना सबसे नया दावेदार लॉन्च किया है. आइये आपको हाल ही में अपडेट की गई ह्यून्दे वेन्यू पर आधारित ह्यून्दे वेन्यू एन लाइन से मिलाते हैं. i20 एन लाइन की तरह, वेन्यू एन लाइन में भी बाहरी और अंदर दोनों तरह से कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं, जबकि इंजन में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इंजीनियरों ने कार में प्रमुख पार्ट्स को बदला है, ताकि इसे मौजूदा वक्त में उपलब्ध एसयूवीज़ में सबसे स्पोर्टी एसयूवी बनाया जा सके. 

    यह भी पढ़ें: ह्यून्दे वेन्यू एन लाइन भारत में लॉन्च हुई, कीमत ₹ 12.16 लाख से शुरु

    5ह्यून्दे वेन्यू N लाइन ह्यून्दे i20 N लाइन के बाद देश में दूसरी N लाइन कार है

    राइड और हैंडलिंग 

    कार का प्रदर्शन महत्वपूर्ण है, इसलिए हम वहीं से शुरू करते हैं. वेन्यू एन लाइन को सबसे महंगे 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है, जो समान 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है, जो मानक वैरिएंट के समान है. हालांकि हमें लगता है कि ह्यून्दे को कार में एक मैनुअल गियरबॉक्स भी देना चाहिए था. वैसे भी, मानक वैरिएंट और वेन्यू एन लाइन के बीच महत्वपूर्ण बदलाव हैं. पहला है ट्विक्ड सस्पेंशन, जिसे लेकर ह्यून्दे का कहना है कि, यह अब पहले की तुलना में लगभग 34 प्रतिशत अधिक मजबूत है और कार की प्रतिक्रिया में एक उल्लेखनीय अंतर पैदा करता है.

    14ह्यून्दे का कहना है कि मानक वैरिएंट की तुलना में सस्पेंशन में लगभग 34 प्रतिशत का बदलाव किया गया है

    कॉर्नरिंग क्षमता पहले से बेहतर है.  कंपनी का कहना है कि इसे मानक वैरिएंट की तुलना में अधिक बेहतर तरीके से पेश किया गया है. ह्यून्दे का कहना है कि स्टीयरिंग को भी थोड़ा रिकैलिब्रेट किया गया है इसलिए उच्च गति पर इससे अधिक प्रतिक्रिया मिलती है. लेकिन अगर आप इसकी तुलना मानक वेन्यू से करते हैं तो अंतर बहुत अधिक नहीं है, हालाँकि, जब आप कार को कोनों से निकालने की बात करते हैं तो उसमें थोड़ी अधिक सटीकता देखने को मिलती है.

    15कार के कैबिन में ज्यादा बदलाव नहीं किये गए हैं, हालांकि, जगह जगह एन-लाइन की बैजिंग देखने को मिलती है

    सभी चार पहियों पर डिस्क ब्रेक और पैडल-शिफ्टर्स वेन्यू एन लाइन का हिस्सा हैं, लेकिन यह थ्रोटियर और रिच एग्जॉस्ट नोट है जो आगे वेन्यू एन लाइन के स्पोर्टी क्रेडेंशियल्स को जोड़ता है. हमारा विश्वास करें यह बहुत अच्छा लगता है. यहां तक ​​​​कि पैडल शिफ्टर्स भी ड्राइव को आकर्षक बनाते हैं, जबकि चारों पहियों पर-डिस्क ब्रेक अधिक शक्तिशाली कंट्रोल की पेशकश करते हैं, जिससे मानक वैरिएंट में इस्तेमाल होने वाला ब्रेक का थोड़ा स्पंजी अनुभव काफी हद तक कम हो गया है.

    12कोनों के आसपास से निकलने पर वेन्यू एन लाइन आत्मविश्वास से भरी हुई नज़र आती है जो मानक वैरिएंट से बेहतर है

    इंजन और ट्रांसमिशन

    1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन  6,000 आरपीएम पर 118 बीएचपी और 1,500 से 4,000 आरपीएम पर 172 एनएम पीक टॉर्क का उत्पादन करता है. क्या यह स्पोर्टी है? हाँ! क्या यह आपको कार चलाने का मज़ा देता है? बिल्कुल, यह आजमाया हुआ है और परखा हुआ 7-स्पीड DCT यूनिट बेहतरीन काम करता है. शिफ्ट अपेक्षाकृत तेज और निर्बाध हैं और ट्रैफिक के साथ-साथ लंबे हिस्सों में भी कार चलाने में काफी आराम मिलता है.

    28
    वेन्यू एन लाइन एक छोटी लेकिन शक्तिशाली टर्बो पेट्रोल यूनिट का उपयोग करती है जो एकमात्र 7-स्पीड डीसीटी इकाई से जुड़ी है

    ह्यून्दे वेन्यू एन लाइन N8

    इंजन ताकत टॉर्क ट्रांसमिशन
    1.0 कप्पा टर्बो GDi पेट्रोल 118 बीएचपी @6,000 आरपीएम 172 एनएम @ 1 500 - 4 000 आरपीएम 7-स्पीड DCT

    डिजाइन

    डिजाइन बदलाव वास्तव में ह्यून्दे वेन्यू एन लाइन के लिए काफी खास हैं. इसमें फ्रंट ग्रिल पर एन लाइन बैजिंग, रिवाइज्ड फ्रंट और रियर बंपर के साथ लोअर सेक्शन पर रेड एक्सेंट, रूफ रेल्स पर रेड इंसर्ट और रेड फ्रंट कैलिपर्स के साथ नया 16-इंच अलॉय व्हील डिजाइन मिलता है.

    Hyundai
    1. हम i20 N लाइन पर फैंटम ब्लैक रूफ पेंट स्कीम के साथ इस थंडर ब्लू को देख सकते हैं, 2. ग्रिल, फेंडर और यहां तक ​​कि पिछले हिस्से पर भी एन लाइन बैज है. 3. स्किड प्लेट अपने एन लाइन को दर्शाने के लिए लाल हाइलाइट्स के साथ मानक वैरिएंट से अधिक बाहर दिखती है. 4. लाल कैलिपर्स स्पोर्टी दिखते हैं

    वेन्यू एन लाइन कुल पांच रंग विकल्प के साथ उपलब्ध है, तीन डुअल-टोन और दो सिंगल टोन में उपलब्ध है. बदलावों के साथ अब कार में निश्चित रूप से बहुत अधिक स्पोर्टी  कैरेक्टर नज़र आ रहा है, जो बेशक युवाओं को अपनी ओर आकर्षित जरूर करेगा. अनिवार्य रूप से स्पोर्टीनेस को डिजाइन में बरकरार रखा गया है और यह अपनी भूमिका काफी अच्छी तरह से निभाता है.

    Hyundai
    1. एच आकार के टेल लैंप अच्छे नज़र आ रहे हैं. 2. रियर पर बड़े वेन्यू लेटरिंग को यहां बरकरार रखा गया है. 3. ह्यून्दे ने वेन्यू एन लाइन पर नया डुअल एग्जॉस पाइप दिया है. 4. अलॉय व्हील का डिज़ाइन भी कार को अलग बनाता है.

    तकनीक और कैबिन

    वेन्यू एन लाइन का कैबिन भी अब जिस तरह से नज़र आ रहा है, उसमें काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं. कैबिन के चारों ओर लाल लहजे और एन लाइन लोगो के साथ एक ऑल-ब्लैक इंटीरियर थीम दी गई है, ह्यून्दे i20 एन-लाइन पर पाया गया एक नया थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील डिज़ाइन यहां प्रमुख बदलाव हैं.

    Hyundai
    1. लाल लहजे के साथ कैबिन बहुत स्पोर्टी दिखता है 2. एसी वेंट्स के साथ इंटीरियर पर रेड एक्सेंट दिये गए हैं. 3. यहां तक ​​कि नॉब को भी लाल लहजे मिलते हैं. 4. ड्राइव मोड के साथ टर्बो पेट्रोल यूनिट भी दी गई है जो लाल हाइलाइट्स से घिरी हुई है.

    सबसे महंगे SX(O) के आधार पर, N8 ट्रिम में डुअल कैमरा के साथ डैशकैम, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 8-इंच टचस्क्रीन, ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक, एम्बिएंट लाइटिंग, पावर्ड ड्राइवर सीट, इंटीग्रेटेड एयर प्यूरीफायर, वॉयस कमांड और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स मिलते हैं. 

    Hyundai
    1. एन लाइन में डुअल कैमरों वाला डैशकैम दिया गया है. 2. मोबाइल चार्जिंग आप तार या बिना तार के जरिये कर सकते हैं. 3. रियर एसी वेंट्स पर भी लाल रंग का एक्सेंट मिलता है. 4. सीटों पर एन लोगो के साथ एक अच्छी लाल सिलाई की गई है.

    सुरक्षा

    सुरक्षा के मामले में, सूची काफी हद तक वेन्यू के सबसे महंगे वैरिएंट के समान ही है, एन 8 ट्रिम में 6 एयरबैग, ESP, हिल स्टार्ट असिस्ट और ब्रेक असिस्ट स्टैंडर्ड फिटमेंट के रूप में मिलते हैं, जबकि N6 ट्रिम में एकमात्र अंतर डुअल एयरबैग है. रिवर्स पार्किंग कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट दोनों ट्रिम्स के पैकेज का हिस्सा हैं.

    Hyundaiइंस्ट्रूमेंट पैनल को ड्राइव मोड के जरिए तीन अलग-अलग रंगों में बदला जा सकता है.

    कीमत और वैरिएंट

    फेसलिफ़्टेड वेन्यू के आधार पर, यह i20 एन लाइन के बाद भारत में ह्यून्दे का दूसरा एन लाइन मॉडल है और दो ट्रिम्स में आता है,  एन6 और एन8,  एन 6 की कीमत रु. 12.16 लाख तय की गई है, जबकि एन 8 को आप रु. 13.15 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत पर खरीद सकते हैं. वेन्यू एन लाइन एन 6 की कीमत रु. 1.19 लाख ज्यादा है वेन्यू एस(ओ) से, जबकि वेन्यू एन लाइन एन8 की कीमत रु. 58,000 अधिक है सबसे महंगे वेन्यू  SX(O) की तुलना में,  इसके निकटतम प्रतिद्वंद्वी मारुति सुजुकी ब्रेज़ा और टाटा नेक्सॉन हैं.

    3
    ह्यून्दे वेन्यू N लाइन को दो वैरिएंट- N6 और N8 में पेश किया गया है

    दिलचस्प बात यह है कि वेन्यू एन-लाइन ब्रेज़ा के सबसे महंगे वैरिएंट से रु.71,000 सस्ती है, जिसकी कीमत रु. 13.96 लाख (एक्स-शोरूम) है, लेकिन यह टाटा नेक्सॉन XZA+ से रु. 71,000 महंगी है. नेक्सॉन XZA+ की कीमत  रु. 12.44 लाख (एक्स-शोरूम) है.  हाल ही में लॉन्च किया गया किआ सॉनेट एक्स-लाइन, जिसकी कीमत रु. 13.39 लाख (एक्स-शोरूम) वेन्यू एन लाइन की तुलना में थोड़ा अधिक महंगा है, लेकिन केवल अगर आप सिंगल-टोन वैरिएंट का विकल्प चुनते हैं, क्योंकि डुअल-टोन एक ही कीमत पर देखने को मिलते हैं.

    मॉडल ह्यून्दे वेन्यू एन लाइन मारुति सुजुकी ब्रेज़ा ZX+ AT टाटा नेक्सॉन XZA+ AMT किआ सॉनेट एक्स-लाइन DCT
    कीमत (पेट्रोल) रु. 12.16 लाख- रु.. 13.15 लाख रु. 13.80 लाख रु. 12.44 लाख रु. 13.39 लाख

    निर्णय

    ह्यून्दे इंडिया ने एक नियमित एसयूवी को एक रोमांचक स्पोर्टी कैरेक्टर में बदलने के लिए एक शानदार प्रयास किया है. ज़रूर, अगर इसमें एक मैनुअल गियरबॉक्स भी कंपनी ने दिया होता तो यह और भी बेहतर हो सकता था, लेकिन ऑटोमेटिक वैरिएंट ने भी हमें खासा प्रभावित किया है.

    Hyundai

    सस्पेंशन और स्टीयरिंग फीडबैक में किए गए बदलावों के साथ, वेन्यू एन लाइन संभवत: सबकॉम्पैक्ट एसयूवी स्पेस में सबसे स्पोर्टी कार है

    मामूली डिजाइन बदलाव और कैबिन बदलावों ने इस एसयूवी की स्पोर्टीनेस को कई पायदानों तक बढ़ा दिया है. इस एसयूवी में आपको जो मिलता है वह एक पूरा पैकेज है, जो ड्राइविंग के प्रति उत्साही लोगों और पारिवार के लिए एसयूवी खरीदने वाले दोनों ही तरह के ग्राहकों को समान रूप से संतुष्ट करेगी.

    Calendar-icon

    Last Updated on September 20, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें