लॉगिन

किआ कार्निवल एमपीवी की भारत में बिक्री हुई बंद

किआ ने कार्निवल को 2020 में भारत में एक प्रीमियम एमपीवी के रूप में लॉन्च किया था. पिछले तीन वर्षों में लक्जरी एमपीवी को एक मामूली बदलाव मिला है. नौ सीटों तक की पेशकश करने वाले तीन ट्रिम्स में उपलब्ध, एमपीवी के बंद होने से पहले कीमत ₹31 लाख और ₹35.50 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच थी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 21, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-icon
Story

हाइलाइट्स

    कोरियाई ऑटो दिग्गज किआ ने भारत में कार्निवल एमपीवी को बंद कर दिया है. कार निर्माता ने आधिकारिक तौर पर आधिकारिक वेबसाइट पर खरीद के लिए उपलब्ध मॉडलों की सूची से प्रीमियम एमपीवी को हटा दिया है. एमपीवी को भारत में किआ के लाइनअप में अन्य मॉडलों की तरह बीएस6 फेज 2 अपडेट नहीं मिला. अब, इसकी इन्वेंट्री समाप्त होने के साथ किआ ने कार्निवल को बंद कर दिया है. रिपोर्टों के अनुसार, प्रीमियम एमपीवी के अगले साल एक नए अवतार में वापसी करने की उम्मीद है, संभवतः हाल ही में प्रदर्शित KA4 एमपीवी के मॉडल के रूप में आ सकती है.

     

    यह भी पढ़ें: भारत में 4 जुलाई को पेश होगी नई किआ सेल्टॉस फेसलिफ्ट

     

    kia carnival 625x300

    किआ ने कार्निवल को 2020 में भारत में एक प्रीमियम एमपीवी के रूप में लॉन्च किया था. पिछले तीन वर्षों में लक्जरी एमपीवी को एक मामूली बदलाव मिला है. नौ सीटों तक की पेशकश करने वाले तीन ट्रिम्स में उपलब्ध, एमपीवी की कीमत बंद होने से पहले ₹31 लाख और ₹35.50 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच थी. अपने मूल्य बिंदु पर, कार्निवल का बाजार में कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं था. कार्निवल का निकटतम मॉडल टोयोटा इनोवा क्रिस्टा था. कार्निवल के अधिक आकर्षण हासिल करने में विफल रहने के बाद किआ ने तीन-पंक्ति वाहन सेग्मेंट में अधिक हिस्सेदारी हासिल करने के लिए पिछले साल अधिक किफायती कारेंज लॉन्च की थी.

    kia carnival 625x300

    उम्मीद की जा रही है कि किआ इस साल की शुरुआत में ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान दिखाई गई KA4 मॉडल के साथ कार्निवल को बदल सकती है. कोरियाई ऑटो दिग्गज ने उस मॉडल का प्रदर्शन किया जो उस वैरिएंट के समान दिखता है जो वर्तमान में वैश्विक बाजारों में उपलब्ध है. मौजूदा कार्निवल की तुलना में नई एमपीवी आकार में बड़ी है, अंदर अधिक जगह और बैठने वालों के लिए 11 सीटों का विकल्प प्रदान करती है. एमपीवी को डिजाइन के साथ-साथ ऑफर पर सुविधाओं के मामले में भी अपडेट प्राप्त हुए हैं.

     

    कार्निवल 2023 या KA4 चौथी पीढ़ी का मॉडल है. यह मल्टी ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, रियर ऑक्यूपेंट अलर्ट और डुअल सनरूफ जैसी फीचर्स और तकनीकों के साथ पेश किया गया है. किआ KA4 एडवांस्ड ड्राइवर एड्स सिस्टम जैसे फीचर्स से भी लैस है. इसमें रिमोट स्मार्ट पार्किंग असिस्ट, लेन फॉलोइंग असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिशन-एवॉयडेंस असिस्ट (FCA) और ब्लाइंड-स्पॉट अवॉइडेंस असिस्ट (BCA) जैसे फीचर्स हैं. इसके अलावा, किआ वायरलेस चार्जिंग, एक मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील और एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दे रही है, जिसका आकार 12.3 इंच है.

    Calendar-icon

    Last Updated on June 21, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें