लॉगिन

मारुति सुजुकी ब्रेज़ा सीएनजी भारत में हुई लॉन्च, कीमतें Rs. 9.14 लाख से शुरू

मारुति सुजुकी ब्रेज़ा एस-सीएनजी को तीन वैरिएंट्स - LXI, VXI और ZXI में पेश किया गया है, जिनकी कीमत ₹9.14 लाख से ₹12.05 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 17, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी लोकप्रिय सबकॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेजा का सीएनजी वैरिएंट लॉन्च कर दिया है. कंपनी एस-सीएनजी तकनीक के साथ एसयूवी को तीन वैरिएंट्स - LXI, VXI और ZXI में पेश कर रही है, जिनकी कीमत ₹9.14 लाख से ₹12.05 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच तय की गई हैं. आपको बता दें सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में ब्रेज़ा पहली सीएनजी कार है, जबकि इंडो-जापानी कार निर्माता का 14वां फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी मॉडल है. मारुति सुजुकी इंडिया का कहना है कि ब्रेज़ा एस-सीएनजी 25.51 किमी/1किग्रा के एजेंसी-प्रमाणित माइलेज के साथ आती है और पेट्रोल से चलने वाली ब्रेज़ा 20.15 किमी/प्रति लीटर तक का ARAI-द्वारा प्रमाणित माइलेज देती है.

     

    मारुति सुजुकी ब्रेज़ा एस-सीएनजीकीमत (एक्स-शोरूम दिल्ली)
    एलएक्सआई--एस-सीएनजी₹9.14 लाख
    वीएक्सआई एस-सीएनजी₹10.50 लाख
    जेडएक्सआई एस-सीएनजी₹11.90लाख
    जेडएक्सआई एस-सीएनजी डुअल टोन₹12.06 लाख
      

    शशांक श्रीवास्तव, सीनियर एक्जीक्यूटिव ऑफिसर, मार्केटिंग एंड सेल्स, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने कहा, “हमें विश्वास है कि नई ब्रेजा एक बार फिर एस-सीएनजी वैरिएंट के साथ सेगमेंट में हलचल मचा देगी. यह टिकाऊ, सुरक्षित और शानदार प्रदर्शन वाली एसयूवी की तलाश कर रहे लोगों के लिए सही विकल्प होगा. इस स्तर पर यह भी ध्यान देने योग्य है कि मारुति सुजुकी एरिना की बिक्री में एस-सीएनजी मॉडलों की कुल बिक्री हिस्सेदारी 24 प्रतिशत की है और अर्टिगा और वैगन आर जैसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल के लिए सीएनजी की बिक्री क्रमशः कुल मॉडल बिक्री का 57 प्रतिशत और 41 प्रतिशत है."

     

    मारुति सुजुकी ब्रेज़ा सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में पहली सीएनजी कार है

     

    मारुति सुजुकी ब्रेज़ा एस-सीएनजी नियमित मॉडल के समान 1.5L डुअल जेट, डुअल वीवीटी इंजन के साथ आती है, लेकिन इसमें फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट मिलती है. सीएनजी मोड में एसयूवी 5500 आरपीएम पर 86.6 बीएचपी की अधिकतम ताकत और 4200 आरपीएम पर 121.5 एनएम का पीक टॉर्क देती है, जबकि पेट्रोल मॉडल में यह आंकड़े 101 बीएचपी ताकत और 136.8 एनएम के पीक टॉर्क के साथ बदल जाते हैं. एसयूवी मानक के रूप में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती है.

     

    ब्रेज़ा सीएनजी में आपको पेट्रोल के समान ही सभी फीचर्स देखने को मिलेंगे 

     

    जैसा कि पहले बताया गया है, ब्रेज़ा को तीन अलग-अलग वैरिएंट्स - LXI, VXI और ZXI में पेश किया गया है और सबसे महंगा ZXI वैरिएंट में डुअल-टोन रंग विकल्प भी है. इसका मतलब है कि एसयूवी के सभी वैरिएंट अपने पेट्रोल मॉडलों के समान ही फीचर्स के साथ आएंगे. इसलिए अब आपके द्वारा चुने गए वैरिएंट के आधार पर आप सीएनजी-आधारित ब्रेज़ा खरीद सकते हैं. सब कॉम्पैक्ट एसयूवी के सीएनजी अवतार में अलॉय व्हील, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, एलईडी डीआरएल, एक 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और बहुत से फीचर्स वैरिएंट के आधार पर देखने को मिलेंगे.

    Calendar-icon

    Last Updated on March 17, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें