लॉगिन

क्या मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा, प्रीमियम हैचबैक बलेनो को नुकसान पहुंचा सकती है?

मारुति सुजुकी ने अपनी नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा को लॉन्च कर दिया है। लेकिन, क्या मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा की वजह से कंपनी की प्रीमियम हैचबैक बलेनो को इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 21, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    आमतौर पर हम एक सेगमेंट, बॉडी स्टाइल, कीमत और अलग अलग कंपनी की कारों के बीच तुलना करते हैं। लेकिन, आज की तारीख में ऑटो इंडस्ट्री के लिए ये सब कुछ इतना आसान नहीं रह गया है। लगातार बढ़ती प्रतिस्पर्धा, नए सेगमेंट और नए प्रोडक्ट के आने से ये काम मुश्किल होता जा रहा है। कुछ ऐसा ही परिस्थिति से देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुज़ुकी भी गुज़र रही है जिसने हाल ही में अपनी पहली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को लॉन्च किया है। माना जा रहा है कि विटारा ब्रेजा की वजह से मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक बलेनो को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

    पढ़ें: मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा का रिव्यू

    अब आप ये सोच रहे होंगे कि हम एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी की तुलना के प्रीमियम हैचबैक से क्यो कर रहे हैं, जो एक ही कंपनी की है। इसकी सबसे बड़ी वजह है इन दोनों गाड़ियों की कीमत। कीमत पर गौर करें तो विटारा ब्रेजा और बलेनो में ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलेगा। मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा के बेस वेरिएंट की कीमत 6.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है वहीं, मारुति सुजुकी बलेनो की कीमत 6.33 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। दूसरी तरफ, विटारा ब्रेजा के टॉप-वेरिएंट की कीमत 9.54 लाख रुपये रखी गई है और बलेनो के टॉप-वेरिएंट की कीमत 8.32 लाख रुपये है।
     

    मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा


    दो अलग सेगमेंट की कार होने के बावजूद दोनों ही गाड़ियों के डायमेंशन एक जैसे हैं। मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा की लंबाई 3955mm, चौड़ाई 1790mm और ऊंचाई 1640mm है। वहीं, मारुति सुजुकी बलेनो की लंबाई 3955mm, चौड़ाई 1745mm और ऊंचाई 1500mm है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि बलेनो का व्हीलबेस 2520mm का है वहीं, विटारा ब्रेजा का व्हीलबेस 2500mm का है। ज्यादा ऊंचाई होने की वजह से विटारा ब्रेजा का केबिन स्पेस बलेनो की तुलना में ज्यादा है।

    मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा में जो फीचर्स दिए गए हैं उनमें से ज्यादातर फीचर हम मारुति सुजुकी बलेनो में देख चुके हैं। इन दोनों कारों के टॉप-वेरिएंट में जो फीचर्स मेल खाते हैं उनमें ब्लैक इंटीरियर, 3-स्पोक मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, इंजन स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम, केबिन क्वालिटी, एप्पल कारप्ले, रिवर्स कैमरा, ईबीडी के साथ एबीएस, डुअल-एयरबैग, प्रोजेक्टर हैडलैंप और रेन सेंसिंग वाइपर इत्यादि शामिल हैं।

    रिव्यू: जानिए, कितनी 'प्रीमियम' है ये नई 'प्रीमियम हैचबैक'

    दोनों गाड़ियों में लगाए गए इंजन भी काफी मेल खाते हैं। विटारा ब्रेजा और बलेनो में 1.3-लीटर डीडीआईएस (DDiS) इंजन लगाया गया है लेकिन दोनों ही गाड़ियों में इसे अलग अलग तरह से ट्यून किया गया है। मारुति सुजुकी बलेनो में लगा 1.3-लीटर डीडीआईएस इंजन 74 बीएचपी का पावर और 190Nm का टॉर्क देता है। वहीं, विटारा ब्रेजा में लगा 1.3-लीटर डीडीआईएस इंजन 89 बीएचपी का पावर और 200Nm का टॉर्क देता है। इसके अलावा दोनों ही कारों को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया है जो फ्रंट व्हील को पावर सप्लाई करता है।
     

    मारुति सुजुकी बलेनो


    इतनी सारी समानताओं के बाद अब बात विटारा ब्रेजा की उस खूबी की जहां ये कॉम्पैक्ट एसयूवी, बलेनो को पीछे छोड़ती दिख रही है। मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को एसयूवी स्टाइलिंग दी गई है। इसके अलावा गाड़ी में स्मार्टलिंक, बड़ा केबिन स्पेस, मिररलिंक, स्मार्टफोन के लिए रिमोट कंट्रोल ऐप, गाइड लाइट, कूल्ड ग्लवबॉक्स जैसे फीचर्स शामिल हैं।

    कुल मिलाकर, मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा एक बेहतर दिखने वाली, पावरफुल और कई फीचर्स से लैस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है वहीं, मारुति सुजुकी बलेनो भी कई फीचर्स के मामले में विटारा ब्रेजा की तरह ही है और कीमत में भी ये प्रीमियम हैचैबक 1.2 लाख रुपये सस्ती है।

    मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा की कीमत: (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

    LDI- 6.99 लाख रुपये
    LDI (O)-    7.12 लाख रुपये
    VDI- 7.62 लाख रुपये
    VDI (O)-    7.75 लाख रुपये
    ZDI- 8.55 लाख रुपये
    ZDI+ - 9.54 लाख रुपये
    ZDI+ (डुअल टोन)- 9.68 लाख रुपये

    मारुति सुजुकी बलेनो की कीमत: (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

    सिग्मा: 6.33 लाख रुपये
    डेल्टा:  7.0 लाख रुपये
    ज़ीटा:  7.61 लाख रुपये
    अल्फा: 8.32 लाख रुपये
    Calendar-icon

    Last Updated on March 21, 2016


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें